अपने भाग्य को चमकाना चाहते है? तो घर में लगाए ये पौधें…..

Life Hacks

वास्तुशास्त्र में दिशा, वस्तु और घर में रखे गए सामान का सबसे अधिक महत्व माना गया है। हम लोग शायद घर में लगे पेड़ पौधों पर इतना ध्यान नहीं देते है। लेकिन हम आपको ये बता दें की घर में लगे पेड़ पौधों का हमारे जीवन में बहुत ही बड़ा महत्व है। घर में लगे पेड़ पौधों का हमारे भाग्य पर बहुत फर्क पड़ता है। कुछ ऐसे पेड़ पौधे भी होते है जिनका जो हमरे जीवन में बहुतसारे अचे बदलाव और धन सम्पति लेकर आते है। और कुछ तो ऐसे पेड़ पौधे होते है जो हमारी जिंदगी में बहुत ही बुरा असर डालते है। जिसकी वजह से हमें धन से जुड़ी, सेहत से जुड़ी, सुख शांति से जुड़ी ऐसी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में एक अलग महत्व माना गया है। और इन सभी चीजों का व्यक्ति के भाग्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। यदि सही वस्तु को सही दिशा में रखा गया है, तो भाग्य के दरवाजे अपने आप ही खुलने लगते हैं, लेकिन यदि किसी वास्तु को गलत दिशा में रखा गया है, तो उस घर में रहने वाले लोगों को हमेशा किसी न किसी परेशानी का सामना जरूर करना होगा।

गलत पौधों के चुनाव से अशुभ परिणाम मिलने लगते हैं।

कई बार हमे इस बात का पता नहीं होता है की घर में कोनसे पौधें लगाना शुभ और कोनसे पौधों को लगाने से घर में अशुभ के संकेत मिलने लगते हैं। कई बार हम बिना सोचे समझे घर में या घर के नजदीक ऐसे पौधे लगा देते हैं जिन्हे लगाने से हमे अशुभ परिणाम मिलने लगते हैं और हमे ये बात समझ भी नहीं आती है कि आखिर ऐसा हो क्यों रहा हैं, दरअसल में वे पौधे वास्तु दोष उत्पन्न करते हैं, जिनकी वजह से परिवार के लोगों में ही न केवल स्वास्थ्य समबन्धित परेशानियों का सामना करना पड़ता है बल्कि आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं।

आईये तो जानते हैं की घर में कोनसे पौधें लगाने चाहिए……
और कोनसे पौधें नहीं लगाने चाहिए………

1 भारतीय वास्तु शास्त्र के अनुसार, माना गया है की चीनी फेंगशुई में भी मनी प्लांट को घर में लगाना बहुत शुभ माना गया है। ज्योतिष के अनुसार भी मनी प्लांट में शुक्र का वास होता है। और इसे लगाने से परिवार के लोगों में भी आपस में प्रेम बना रहता है। और आर्थिक परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाता हैं। मनी प्लांट को आग्नेय कोण में नीले कांच की बोतल में पानी भरकर ही लगाना चाहिए। और इस बात का ध्यान जरूर दें, की हर दिन इस बोतल का पानी बदलते रहना हैं।

2 आप घर में बांस के पौधे भी लगा सकते हैं। फेंगशुई भी ये कहता है की बांस के पौधे भी घर में सुख व समृद्धि लेकर आते हैं। इन्हे कांच के जार में छोटे से आकार के बांस के पौधों को लाल धागे में बांधकर अपनी किसी दुकान में , प्रतिष्ठान में ईशान या इसे उत्तरी दिशा में रखने से आर्थिक प्रगति बहुत तेजी से होने लगती है।

गुलदस्तों में रोजाना ताजे फूल जरूर लगाएं

3 घर या दुकान- चाहे वो घर हो या ऑफिस इनकी पॉजिटिव को बढ़ाने के लिए ये बहुत ही कमाल का उपाए है इसके साथ साथ ये आपके घर और ऑफिस की सुंदरता को भी बढ़ाने में मदद करेगा। पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने के लिए आप रोजाना गुलदस्तों में ताजे फूल जरूर लगाएं। फूलों के गुलदस्ते आपके सौभाग्य में बहुत वृद्धि करते हैं। मुरझाए हुए फूल व पत्तियां नेगेटिव एनर्जी लेकर आते हैं। इसलिए कभी भी घर या ऑफिस में मुरझाये हुए फूलों को तुरतं बदल दें।

4 तुलसी के पौधे का न केवल धार्मिक रूप से महत्व है बल्कि इसे एक चमत्कारिक औषधीय पौधा भी माना गया है। कहा जाता है इस पौधे को चुकार या होकर कोई भी हवा एकदम शुद्ध हो जाती है। इसलिए हर घर के मुख्य द्वार पर इसे लगाया जाता है। प्राचीन काल में तुलसी के पौधे का स्थान घर के मध्य में था, लेकिन आजकल के घरों में वैसी जगह होती नहीं है।

5 आप बेडरूम के नैऋत्य कोण में टेराकोटा या चीनी मिट्टी के फूलदानों में सूरजमुखी के फूल भी लगा सकते हैं।

6 ऊंचे व घने वृक्ष घर के दक्षिण या पश्चिम भाग में घर की दीवारों से थोड़ी दूर पर ही लगाना चाहिए।

ये पौधे भूल कर भी घर में न लगाएं

1 घर में कभी भी भूलकर कांटेदार व दूध (जिनके कटने-छिलने पर सफेद द्रव्य जैसा पदार्थ निकलता हो) वाले पौधे कभी नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि कांटेदार पौधे हमेशा नकारात्मक ऊर्जा ही उत्पन्न करते हैं। इनकी जगह आप गुलाब का पौधा लगा सकते है, क्योंकि इसमें सुगंधित फूल खिलते हैं। इसलिए इसे आप घर में लगा सकते हैं।

2 यदि आपके घर की किसी दीवार पर पीपल उग आए तो उसकी पूजा करके उसे हटाते हुए गमले में लगा देना चाहिए। क्योंकि पीपल को बृहस्पति ग्रह का कारक माना जाता है। एक बात का भी ध्यान रखें की पीपल का पेड़ कभी भी घर के अंदर न लगाएं। इसे घर के बाहर ही लगाएं।

3 घर के बेडरूम में कोई भी किसी तरह का पौधा न लगाएं। इससे दंपती के बीच मानसिक तनाव उत्पन होने लगता है। आप डाइनिंग व ड्रॉइंग रूम में पौधों को गमलों में लगाकर रख सकते हैं।

4 आजकल घर में बोनसाई के पौधों को लगाना जैसे फैशन सा बन गया है, लेकिन हम आपको बता दें की बोनसाई का पौधा घर में कभी भी भूलकर नहीं लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार बोनसाई का पौधा घर में रहने वाले लोगों के आर्थिक विकास में रुकावट उत्पन करता है और उनके विकास को रोक देता हैं।

5 खुशबूदार फूल वाले पौधे जैसे- चंपा, नागचंपा, चमेली, बेला, रात रानी ये सभी फूल आप घर में लगा सकते हैं, लेकिन इन्हें घर के अंदर न लगाकर घर के बाहर ही लगाएं।

6 घर में कभी नकली पौधे नहीं लगाने चाहिए, क्योंकि ये अशुभ माने जाते है। और ये धूप व गंध को भी अपनी और अधिक आकर्षित करते हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *