Initiative Q क्या है

क्या है Initiative Q? नए सिक्को का भुगतान सिस्टम

Finance

अगर आपके मन में भी जिज्ञासा है कि Initiative Q क्या है, तो यह लेख आपके सवालों के जवाब देने में मदद करेगा।  

Initiative Q नया भुगतान नेटवर्क और डिजिटल मुद्रा बनाने का एक प्रयास है। इसे इजरायली उद्यमी सार विल्फ ने बनाया था, जिन्होंने पहले Paypal द्वारा अधिग्रहीत एक भुगतान सुरक्षा कंपनी फ्रॉड साइंसेज की स्थापना की थी।

Initiative Q का लक्ष्य भुगतान कार्ड और कागजी धन को बदलना है जो वर्तमान भुगतान तकनीकों का लाभ उठाने के लिए एक नई भुगतान प्रणाली के साथ पुराने बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हैं। यह “एक नई मुद्रा (क्यू) बना रहा है और इसे किसी को वितरित करने में मदद करता है जो मुद्रा को अपनाने में मदद करता है।” क्यू किसी भी प्रकार से क्रिप्टोकरेंसी नहीं है और विकेंद्रीकृत भी नहीं है, लेकिन इसके बजाय इसकी देखरेख केंद्रीय बैंक की तरह होगी।

कैसे रजिस्टर करें – Initiative Q के लिए?

इस स्कीम के अनुसार आपको अपना नाम और ईमेल पता देना आवश्यक होता है, और यह आपके कंप्यूटर का आईपी(IP) पता भी लगा लेता है। इस स्कीम में मौजूदा उपयोगकर्ताओं द्वारा आमंत्रित किए जाने के बाद ही साइन-अप करने की अनुमति दी जा सकती है। Initiative Q की वेबसाइट पर जाकर या किसी के जोइनिंग प्रस्ताव को स्वीकार कर इसे ज्वाइन किया जा सकता है। इसमें शुरुआत में मुफ्त में Q सिक्के मिलते हैं। संभावित मुद्रा का एक बड़ा हिस्सा हासिल करने के लिए आपको Initiative Q में पांच अन्य लोगों को आमंत्रित करने की आवश्यकता होगी।Initiative Q क्या है

सभी उपयोगकर्ताओं को एक क्यू डॉलर प्रति क्यू सिक्के के लक्ष्य मूल्य पर प्रीमियर किया जाता है। जब यह मनी पिछले नवंबर में देखी गई थी, तो नए साइन-अप की पेशकश करने वाले को अनुमानित $ 44,536 कॉइन दिए जा रहे थे। जो की अब $ 16,385 तक पहुंच गया है। जिसका अर्थ है, कि कोई व्यक्ति जो अभी इस मुद्रा को खरीदता है, को पिछले साल साइन अप करने वाले किसी व्यक्ति की तुलना में काफी कम मूल्य की मुद्रा मिलेगी। जबकि हो सकता हैं कि निजी मुद्रा का मूल्य बढ़ रहा हो।

यह भी पढ़ें: फ्री मुद्रा वाले इनिशिएटिव क्यू (initiative Q) में क्या होने वाला है?

क्या यह पिरामिड या मल्टी-लेवल मार्केटिंग स्कीम है?

पिरामिड स्कीम एक ऐसी प्रणाली है जहां एक संगठन अधिक से अधिक नए सदस्यों की भर्ती के माध्यम से पैसा कमाता है, जिसमे नए सदस्य  मौजूदा सदस्यों को इसमें शामिल होने के लिए भुगतान करते हैं।

इसमें बहुत रिस्क होती हैं। अक्सर देखा जाता हे कि पर्याप्त नए सदस्य भर्ती नहीं होते हैं, और सारा पैसा डूब जाता है। हालाँकि, दिए गए Initiative Q सिक्के मुफ्त हैं, ऐसा नहीं है। खुद कंपनी ने सितंबर 2018 के एक ट्वीट में कहा था: ‘पिरामिड योजनाएं नए सदस्यों से धन एकत्र करती हैं, और इसे मौजूदा सदस्यों को वितरित करती हैं।’ इसके विपरीत, Initiative Q में शामिल होना पूरी तरह मुफ्त है। यह संभावना है कि, एक शुरुआती साइन-अप के रूप में यह बताया गया है कि यदि उद्यम कभी भी भंग हो जाता है, तो डेटा को मिटा दिया जाएगा।

सिर्फ इसलिए कि सोशल मीडिया पर आपके दोस्त और परिवार Initiative Q की “अगली बड़ी बात (Next Big Thing)” पर हस्ताक्षर कर रहे हैं तो आपको भी आँख बंद करके इसे ज्वाइन कर लेना चाहिए।’

यह देखा जाना बाकी है कि क्या Initiative Q अपने शुरुआती वायरल प्रचार के साथ आगे बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: किस देश में पर्सनल स्पेस सबसे कम है? कौन लोग करीब रहना पसंद करते हैं?

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *