धन नहीं रुकता

धन नहीं टिकता? तो अपनाये ये उपाए, घर में होगा लक्ष्मी का वास

Finance

क्या आपका धन नहीं टिकता? क्या आप भी उन लोगो में से एक हैं, जो कमाते तो बहुत हैं पर हमेशा यही तनाव में रहते हैं कि इतना अनावश्यक खर्चा क्यों हो रहा है, पैसा कहाँ से बचाए? आज के इस दौर में हर किसी की चाहत होती है की वो अधिक से अधिक धन कमाए और उसके पास अपार धन हो लेकिन सिर्फ चाहत और काम करने से ही धन की प्राप्ति नहीं होती उसके लिए कुछ जरूरी बातें भी हैं जिनका हमे अपने जीवन में खास ध्यान देना होता है।तो जानिए आपके द्वारा की जा रही कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जो लक्ष्मी को घर में टिकने नहीं देती। ऐसे उपाय भी जानिए जिन्हे अपनाकर और अपनी जीवन शैली में जोड़कर घर में कराएं धन कि देवी लक्ष्मी का वास।

साफ़ सफाई का ना होना

माँ लक्ष्मी उसी घर में वास करती है जहाँ पर साफ सफाई का खास ख्याल रखा जाता है। अगर आप भी चाहते है की आपके घर में भी लक्ष्मी जी का वास हो तो अपने घर में साफ सफाई का खास ध्यान रखे क्योंकि माँ लक्ष्मी को साफ सफाई बहुत प्रिय है। घर में कोई भी टूटा फूटा सामान या कबाड़ आदि ऐसी वस्तुओं को घर में ना रखें। इससे माँ लक्ष्मी नाराज़ हो जाती है इसी कारण से दीवाली में घर कि सफाई कि जाती है।

बंद घडी या इलेक्ट्रॉनिक सामान का घर में होना

घर में कोई भी बंद इलेक्ट्रॉनिक सामान ख़ास तौर पर बंद घड़ी भी लक्ष्मी नहीं ठहरने का एक कारण माना जाता है। तो आज ही घर में ढूंढ निकालें ऐसी चीज़ों को और या तो उन्हें ठीक कर दें या उन्हें घर में ना रखें।

यह भी पढ़ें: अपने भाग्य को चमकाना चाहते है? तो घर में लगाए ये पौधें…..

किचन(रसोईघर) कि सफाई ना होना

प्रतिदिन रात को सोने से पहले किचन को अच्छे से साफ सुथरा करने के बाद ही सोने जाये। कभी भी किचन गन्दा ना छोड़े खासतौर पर किचन में झूठे बर्तन तो कभी भी रातभर के लिए नहीं छोड़ने चाहिए। अगर घर की महिला ऐसा करती है तो लक्ष्मी उस घर में कभी नहीं रूकती है इसलिए घर की महिलाओं को इस बात का खास ख्याल रखना जरूरी है।

महिलाओं का शाम को बाल नहीं बांधना

घर की महिला को कभी भी शाम के वक़्त अपने बाल खुले नहीं छोड़ने चाहिए। इससे माँ लक्ष्मी आपसे रूठ जाती है और इस कारण से भी घर में धन नहीं रुकता।

खंडित मूर्ति का घर में होना

घर में कभी भी भगवान की खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। अगर आप घर में खंडित मूर्ति रखते हैं तो आपको पैसों से सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए घर में भगवान की टूटी तस्वीरें या खंडित मूर्ति कभी ना रखें।

सही पौधों का चुनाव ना करना

ऐसे बहुत सारे लोग लोग है जिन्हे घर में प्लांट लगाने का बहुत शौक होता है, लेकिन हमको ये भी पता होना चाहिए की घर में कोन से प्लांट नहीं लगाने चाहिए। धन नहीं टिकता तो घर में कभी भी कांटेदार प्लांट नहीं लगाने चाहिए क्योंकि कांटेदार प्लांट नकारात्मकता (नेगिटिविटी) को घर में लेकर आता है और घर में हमे धन सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

धन को लेकर नकारात्मक सोच होना

कई बार ऐसे लोग हमने देखें है जिनके पास पैसा तो है, लेकिन हमेशा वो रोते हुए दिखाई पड़ते है कि मेरे पास तो पैसा ही नहीं है। जेब में पैसा होने के बाद भी खुद को कंगाल बोलते रहना या पैसों के नाम पर मन में ख़ुशी ना होना भी एक कारण है धन का आपके पास नहीं रुकने का। अपने मन में कभी भी कंगाली और दरिद्रता वाली बातों के लेकर ना आये। इसलिए हमेशा खुश रहना सीखिए। जितना भी आपके पास है उसके लिए परम शक्ति कि धन्यवाद दें।

बिस्तर पर भोजन करना 

आजकल घरों में सब लोग बिस्तर पर बैठ कर भोजन करते है जो कि एक और कारण माना जाता है धन कि बचत नहीं होने का। धन नहीं टिकता तो कभी भी बिस्तर पे भोजन नहीं करना चाहिए। अगर आप भी कर रहे हैं ये गलती, तो आज ही छोड़िये ये आदत, नहीं तो करना पड़ सकता है आपको भी धन से सम्बंधित परेशानी का सामना।

यह भी पढ़ें: पैसा कहाँ खर्च करें? कैसे करें बचत? जानिये सरल उपाय

सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना

घर में कभी भी शाम को सूरज ढलने के बाद झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। लेकिन कईं महिलाएं इस बात से बेखबर होती है और ये गलती करती है, जिससे की घर में धन सम्बन्धी परेशानी बनी रहती है।

शांतिपूर्ण माहौल ना होना

जिस घर में रोज लड़ाई झगड़े होते है और जिस घर में शांति का वातावरण नहीं रहता उस घर में भी धन का वास नहीं होता है। कोशिश करें की घर में सदैब खुशनुमा माहौल बना रहे।

बिना नहाए रसोई में प्रवेश करना

जिन घरों में महिलाएं किचन में बिना नहाए प्रेवश कर भोजन बनाती है, उस घर में भी धन का वास नहीं होता है इसलिए महिलाओं को ये खास ख्याल रखना चाहिए की वो किचन में हमेशा नहाकर और सुबह की पूजा करके ही भोजन बनाये।

महिलाओं का सुबह देर तक सोना

जिस घर की महिलाएं देर वक्त तक सोती रहती है उस घर में दरिद्रता आती है और धन भी नहीं रुकता है। इसलिए धन नहीं टिकता तो घर की महिला को हमेशा सुबह जल्दी उठना चाहिए।

झाड़ू का आदर ना करना

झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए कभी भी झाड़ू का अनादर नहीं करना चाहिए। झाड़ू को कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए। झाड़ू को किचन और बैडरूम में नहीं रखना चाहिए। झाड़ू को हमेशा छुपाकर रखना चाहिए। झाड़ू को खड़ा करके रखना भी सही नहीं माना जाता। घर में झाड़ू का एक निश्चित स्थान बनाये।

घर में टपकता पानी होना

वास्तुशात्रों के अनुसार, घर में नल से पानी गिरते रहना या धीरे धीरे नल से पानी टपकना धन की दृष्टी से सही नहीं माना जाता है। इसका मतलब धन का भी पानी की तरह बह जाना है । तो आज ही अपने घर में पानी का निरंतर टपकना बंद करें। नलों को ठीक करें। अगर टपकते नलों को ठीक नहीं कर पा रहें हो तो गिरते पानी को किसी पात्र जैसे बाल्टी में इकठ्ठा करके उपयोग में लाते रहें।

घर में टूटे बर्तन और टूटे शीशे होना

धन नहीं टिकता तो घर में कभी भी टूटे बर्तन और टूटे शीशे नहीं रखने चाहिए क्योंकि यह वस्तुएँ घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आती हैं जिससे भी घर में धन नहीं रुकता है।

अगर आप भी ये सभी गलतियां अभी तक कर रहें थे, तो आज ही अपनाये बताये गए समाधानों को और स्वागत करें अपने घर में धन वृद्धि का और बहुत सारी खुशियों का।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *