परेशान हैं ज़िन्दगी में

परेशान हैं अपनी ज़िन्दगी में? आज ही करें यह चार काम

Life Hacks

क्या आप परेशान हैं अपनी ज़िन्दगी में? इन चार चीज़ों से आप अपनी ज़िन्दगी की बहुत सारी प्रॉब्लम, बहुत सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

अगर आपके अंदर ज़रा सी भी नकारात्मकता (नेगटिविटी) है और आप अकसर डिप्रेशन में चले जाते हो तो आज से ही यह चार चीज़ें करना शुरू कर दीजिये।

zindagi me pareshan

सबको खुश करने की कोशिश न करें

हम अपने पास में मौजूद सभी लोगों को एक साथ खुश नहीं रख सकते है। ऐसा अक्सर देखा गया है कि अगर आप किसी एक को खुश रखते है तो दूसरा कहीं ना कहीं असंतुष्ट या नाखुश हो जायेगा। आप अपने जीवन में चाहे कितने ही अच्छे क्यों न हो, सही रास्ते पर चल रहें हो, लेकिन सब लोगों का आपको देखने का नज़रिया और दर्ष्टिकोण अलग अलग ही होगा।

सभी लोग अपने मन में आपको लेकर अलग अलग धारणाएं बनाएंगे। अगर आप ये सोचते है की आज मैं सभी को खुश रखूँगा, तो सभी मेरा सम्मान करेंगे, मुझे बहुत अच्छा मानेगे, तो ये गलत है। बल्कि, अगर आप सभी को कुछ न रख पाए तो आपको ही दुख होगा।

इन बातों पर ध्यान न दें कि लोग आपके बारें में क्या सोचते हैं। सिर्फ वही करें जो आपको आपका दिल चाहता हो। लेकिन जरुरी है कि दिमाग से भी काम लें। इसलिए, आज से ही मान लें कि सभी को खुश करना आसान नहीं है और इससे आपको ही मानसिक तनाव झेलना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: After Eating Health Tips: खाना खाने के बाद, इन चीज़ों के सेवन से बचें।

अपने आप को कम ना समझें

अपने आपको दूसरों से कम समझना और कमजोर समझना हमारी सबसे बड़ी गलती है। हम अक्सर दूसरे लोगो को देखकर खुद की तुलना उनसे करते हैं। महसूस करीये अपनी खुद की विशेषताओ को, जानिये अपने अंदर कि खूबियों को, अपने टैलेंट को ढूंढिए और उसे बाहर आने का भरपूर मौका दीजिये। खुद को इतना निपुण बनाएं कि कोई और वो काम आप से अच्छा ना कर पाए।

सभी लोगों की अपनी अपनी खूबियां होती हैं। बस जरूरत है तो खुद को पहचानने की और खुद के हुनर को जानने की क्योंकि इस पूरी दुनिया में बिलकुल आपके जैसा कोई नहीं है और ना ही हो सकता है। आप यूनिक हैं, सबसे अलग है – ये हमेशा याद रखें।

सब नियंत्रित नहीं कर सकते आप

हमारा हमारी ज़िन्दगी पर पूरा वश होता है। जितनी सच्चाई इस बात में है उतनी ही सच्चाई इन बातों में भी है कि ज़िन्दगी में कुछ ऐसी भी चीज़ें है जिनपर हमारा बिलकुल भी वश नहीं होता।परेशान हैं ज़िन्दगी में

प्रत्येक व्यक्ति की ज़िन्दगी में दो पहलु होते हैं, एक सकारात्मक और दूसरा नकारात्मक। अब ये हम पर निर्भर करता है कि हम किस पहलु पर ज़्यादा ध्यान देते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर हमे भुखार हो जाता है, और अगर हम इसे नकारात्मक तरीके से न लेते हुए सकारात्मक तरीके से लें कि “चलो कोई बात नहीं मामूली सा बुखार ही तो हुआ है, ज़िन्दगी पर थोड़ी कोई खतरा है, ठीक हो जायेगा, कोई बड़ी खतरनाक बीमारी थोड़ी ही है” या कभी आप अपने दोस्तों के साथ खेल रहे हैं और आप हार जाते है और आपको बहुत ही बुरा लगता है।

आप बस यही सोचते है की ”मैं तो हार गया’ और मूड खरब कर लेते है। आप ये भी तो सोच सकते है की चलो कोई बात नहीं हार गया तो क्या हुआ दोस्तों के साथ वक़्त तो बिताने का समय मिला ये सोच कर भी आप खुश रह सकते है। बहुत बार हमे एक ही वक़्त में बहुत तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ चीज़ें हमारे वश में नहीं होती लेकिन जिन्हे हम वश में कर सकते है नियंत्रित कर सकते है उन्हें तो कर सकते है ना।

यह भी पढ़ें: ये 8 Life Hacks बनायेगें आपकी जिंदगी आसान

जीवन में जो प्राप्त हुआ है उसके लिए परमशक्ति को धन्यवाद दें

जीवन में हर किसी को सभी कुछ प्राप्त हो ये जरूरी तो नहीं है। लोग सिर्फ पाने के बारें में ही सोचते रहते हैं और उन चीज़ों की लालसा रखते है जो उनके पास नहीं होती। याद रखें, आपको जो मिला है आपको उसकी कदर और उसकी अहमियत समझनी चाहिए। खुद को भाग्यशाली समझें की आपको परमशक्ति ने इतना सब कुछ दिया है जिससे की आज आप एक अच्छी ज़िन्दगी जी रहे हैं।

दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको वह भी नसीब नहीं होता जो परमशक्ति से आपको प्राप्त हुआ है। दुनिया में कुछ लोग तो एक वक़्त के खाने के लिए भी प्राथना करते हैं और कुछ लोग शरीर से लाचार होते हैं परन्तु वह व्यक्ति सदैव परेशान होता रहता है जो जीवन जीने के लिए आवश्यक वस्तुओं प्राप्त होने के बाद भी और ज़्यादा पाने की लालसा रखता है। ऐसे व्यक्तियों की यही लालसा, उनको कभी चैन और सुकून नहीं लेने देती। इसलिए, आपके पास जितना भी है उसमे खुश रहे और परमशक्ति को धन्यवाद करें कि उन्होंने आपको इतनी अच्छी ज़िन्दगी बक्शी है।

निष्कर्ष

दोस्तों, जीवन जीने के लिए होता है। परेशान होने के लिए नहीं। प्रगति करने की इच्छा रखना, धन कमाने की इच्छा रखने में कोई बुराई नहीं हैं, परन्तु यह देखना भी जरुरी है कि इन इच्छाओं से आपके और आपके परिवार के ऊपर क्या प्रभाव पड़ रहा है। हमारे जीवन कि परेशानियों के सूत्रधार भी हम ही हैं तथा इसके कर्णधार भी हम ही हैं। हम ही परेशानियों को आमंत्रण भी देते हैं और बेशक हमारे पास ही इन परेशानियों का हल भी होता है। अगर आप परेशान हैं अपनी ज़िन्दगी में तो बताई गयी बातों को आत्मसार करें और मानसिक रूप से जीवन में सकारात्मक बदलाव का आनंद लें।

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *