मुकेश अंबानी ने एक दिन में 5.6 बिलियन डॉलर खो दिए

Finance

मुकेश अंबानी ने सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत में भारी गिरावट के कारण 5.6 बिलियन डॉलर खो दिए। कच्चे तेल की कीमतों में 31 फीसदी की गिरावट से अंबानी को बहुत बढ़ा नुकसान उठाना पड़ा। सऊदी अरब ने रूस के साथ मूल्य युद्ध शुरू किया, जो भारत और दुनिया में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के कारण बढ़ गया।

फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची के अनुसार, 9 मार्च, 2020 को अंबानी की कुल संपत्ति 42.2 बिलियन डॉलर थी, जो शुक्रवार को 5:00 बजे पूर्वी समय या शनिवार को 2:30 बजे IST देखी गई की तुलना में 5.6 बिलियन डॉलर कम है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह अंबानी दूसरे सबसे बड़े हारे हुए व्यक्ति के रूप में उभरे, क्योंकि वैश्विक बाजार कोरोनोवायरस आशंकाओं के कारण गिरते रहे। घातक वायरस के प्रकोप के कारण यात्रा की योजना को ठंडे बस्ते में डालने वाले लोगों के साथ, तेल की कीमतें कई वर्षों में अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत ने सऊदी अरब और रूस के बीच मूल्य युद्ध के कारण 12 वर्षों में अपनी सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की, साथ ही कोरोनोवायरस के कारण लार्ज कैप स्टॉक में भी कमी दर्ज की गयी। सोमवार को 1,094.95 रुपये के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद, शेयर 12.35 प्रतिशत गिरकर 1113.15 रुपये पर बंद हुआ। कंपनी ने अपने बाजार पूंजीकरण को 7.06 करोड़ रुपये तक गिरते हुए देखा, वहीं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का बाजार पूंजीकरण 7.40 लाख करोड़ रुपये है।

सऊदी अरब ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों (ओपेक) के संगठन द्वारा पिछले सप्ताह प्रस्तावित 1.5 मिलियन दैनिक बैरल उत्पादन कटौती का समर्थन नहीं करने के बाद अगले महीने से कच्चे तेल के उत्पादन में उतार-चढ़ाव की योजना की घोषणा की है। कीमतों में कटौती ऐसे समय में हुई है जब कोरोनोवायरस संक्रमण के कारण तेल की मांग में बड़ी गिरावट आई है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *