oil for good helth

अच्छी सेहत बनाये रखने के लिए वरदान है यह तेल !

Health & Beauty

आप खाने में कौन से तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर आप भी खाने में मूंगफली का तेल उपयोग में लेते हैं, और अभी तक आपको इसके गुणों के बारे में नहीं पता है तो अब जान लीजिए, क्योंकि मूंगफली का तेल, खाने के मामले में यह अन्य तेलों की तुलना अत्यधिक पौष्टि‍क होता है।

तो आइये जानते हैं मूंगफली तेल के फायदों के बारें में………

मूंगफली का तेल हमारे शरीर में वसा के स्तर को नियंत्रित बनाये रखने में मदद करता है, जिससे की आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा भी इसमें फैटी एसिड, असंतुलित मात्रा में नहीं मिलता है, जिसकी वजह से यह शरीर में फैट अधिक नहीं बढ़ने देता।

मूंगफली का तेल कैंसर से लड़ने के साथ-साथ आपकी पाचन क्रिया को भी अच्छा बनाये रखता है। इसमें स्टेरिक एसिड, पाल्म‍िलिक एसिड, लिनोबनानेलिक एसिड और ओलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते है जो आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है।

हृदय के लिए

oil good for heart

-ये तेल हृदय से जुड़ी समस्याओं में भी काफी फायदेमंद होता है, इससे हृदय की धमनियों में रक्त का प्रवाह अच्छे तरीके से होता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में एमयूएफए पाया जाता है, जिससे की शरीर में फैट की मात्रा बढ़ने का डर नहीं रहता हैं। इसके साथ ही यह खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर में पहुंचने भी नहीं देता हैं।

उच्‍च रक्‍तचाप के लिए

उच्‍च रक्‍तचाप की समस्या को दूर के लिए भी मूंगफली का तेल काफी लाभदायक माना जाता है। इसमें असंतृप्‍त रूप में वसा होता है यह उच्च रक्तचाप से बचने में हमारी काफी मदद करता है साथ ही यह दिल की रक्षा भी करता है।

डायबटीज के लिए

जिन लोगों को डायबटीज की समस्‍या होती है उनके लिए मूंगफली का तेल काफी ज़्यादा लाभप्रद होता है। इस तेल के सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की पर्याप्‍त मात्रा रहती है और रक्त में ग्‍लूकोज का स्तर सामान्‍य व नियंत्रित बना रहता है।

बालों के लिए

oil for healthy hair

बालों में यदि पोषण की कमी होने पर मूंगफली का तेल का इस्तेमाल बेहद कारगर उपाय है। मूंगफली का तेल बालों में प्रोटीन की कमी को दूर कर उन्हें पर्याप्‍त मात्रा में पोषण प्रदान करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से दो-मुंहे बालों की समस्‍या भी खत्‍म हो जाती है।

अगर आप भी बालों में रूसी की समस्या से काफी परेशान हैं, तो मूंगफली के तेल से बालों में मसाज करे। इसे लगाने के बाद दो से तीन घंटे के बाद बालों को धो लें। यह रूसी को हटाने का प्राकृतिक और बहुत ही प्रभावकारी उपाय है।

जोड़ों के लिए

अगर आपके भी जोड़ों में दर्द की समस्या है। इसे दूर करने के लिए मूंगफली का तेल लगाकर मसाज करें ऐसा करने से काफी फायदा मिलता है। तेल को हल्का-सा गुनगुना करके मालिश करने से बहुत लाभ मिलता है। आप इसमें लहसुन व मेथीदाना डालकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

-त्वचा के लिए

oil for good skin

-चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ई की भरपूर मात्रा होने के कारण यह त्वचा को नमी प्रदान कर झुर्रियों को खत्म करने में मदद करता है। यह त्वचा को दमकाने में भी मददगार है।

-त्वचा की सभी समस्याओं को यह तेल ठीक करने में सहायक है। मूंगफली के तेल में 2-3 बूंद नींबू के रस की मिलाकर लगाने से शरीर पर निकले दानों का उपचार हो जाता है। रूखी त्वचा होने पर भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *