food

After Eating Health Tips: खाना खाने के बाद, इन चीज़ों के सेवन से बचें।

Health & Beauty

After Eating Health Tips: तुरंत ​खाना खाने के बाद किन चीज़ों का सेवन करना हो सकता है आपके लिए हानिकारक जाने यहाँ।

ये तो आपने देखा ही होगा कि कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद (After Eating) ही नींद आने लगती है साथ ही ऐसे और भी कई लोग है जिन्हे खाने के बाद चाय-कॉफी की आदत होती है। हमको ये पता नहीं होता की हम कई बार बिना जाने भी खाने के बाद ऐसी कई सारी चीज़ों का सेवन कर लेते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर को फायदा पहुँचने की बजाए नुकसान पहुँच जाता है। तो आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देगें की खाना खाने के बाद आपको किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए।  – After Eating Health Tips

खाना खाने के बाद आपको किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए। (Health Tips)


1.चाय-कॉफी को कहे ना (Say No to Tea And Coffee)

After Eating Health Tips

खाना खाने के बाद चाय कॉफ़ी का सेवन करना सही नहीं होता है क्योंकि इसके डाइजेशन यानी पाचन प्रक्रिया में रुकावट उत्पन्न हो जाती है। डॉक्टरों के अनुसार खाना खाने से 1 घंटा पहले और 1 घंटे बाद तक चाय या कॉफी का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। ये इसलिए कहा जाता है क्योंकि चाय कॉफी में केमिकल टैनिन आयरन को सोखने की इस प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करता है और इसे लगभग 87% तक कम कर देता है जिसकी वजह से पाचन क्रिया में दिक्कत होने लगती है। साथ ही आपकी इस आदत के कारण आपको अनीमिया की शिकायत भी हो सकती है, हाथ-पैरों के ठंडा रहने की शिकायत भी हो सकती है, सिर घूमना और भूख न लगना जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

​इसे भी पढ़ें- सेब के सिरके के अचूक फायदे!

2. खाने के बाद फल को कहे ना (Don’t Eat Fruit After Eating – Health Tips)

खाली पेट फलों का सेवन करना अच्छा माना जाता है। लंच, डिनर या ब्रेकफस्ट के बाद कभी भी फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। जब आपका पेट पूरा भरा हुआ है यदि उस वक़्त आप फल खायेंगे। तो इन फलों को पचाने में पेट को बहुत परेशानी महसूस होगी। जिसकी वजह से आपको फलों का पूरा पोषण नहीं मिलेगा। वैसे आप फ्रूट्स का सेवन स्नैक्स के तौर पर या अपने 2 मील के बीच में आराम से कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सिर्फ एक हफ्ते में बढ़ाये रोग प्रतिरोधक क्षमता….

3. ठंडे पानी का सेवन ना करे (Don’t Drink Cold Water – Health Tips)

drinking cold water

अच्छे डाइजेशन के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है लेकिन क्या आपको पता है खाना खाने के तुरंत बाद ही पानी नहीं पीना चाहिए और इसके साथ ही कभी भी ज़्यादा ठंडा पानी भी नहीं पीना चाहिए। खाने खाते ही ठंडा पानी पीने से आपने जो भी खाना खाया होगा उस खाने के झुंड या गुच्छे पेट में जम जाते है जिसकी वजह से डाइजेशन की प्रक्रिया पहले की तुलना में धीरे हो जाती है और खाने को पचाना बहुत मुश्किल हो जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार हमें खाना खाने के बाद(After Eating)हमेशा हल्के गुनगुने पानी का या फिर रूम टेंपरेचर पानी पीना चाहिए और एक जरूरी बात पानी हमेशा खाने के 45 मिनट बाद। खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- ये चार खाने की चीजों से रहें दूर, कभी ज़िन्दगी में नहीं होंगे पिंपल और एक्ने

सिगरेट पीने से बचें (Don’t Smoking After Eating, After Eating Health Tips)

ये आप सभी को अच्छे से पता है कि सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है लेकिन खाना खाते से ही स्मोकिंग करना और भी ज़्यादा खतरनाक होता है क्योंकि ये करने से इरिटेबल बावल सिंड्रोम नाम की बीमारी से आप ग्रस्त हो सकते है जिससे की अल्सर होने का खतरा बना रहता है। अभी तक हुई कई स्टडीज के अनुसार यदि आप खाने के तुरंत बाद (After Eating) 1 सिगरेट भी पीते हैं तो ये 1 सिगरट आपके शरीर को 10 सिगरेट पीने के बराबर का नुकसान पहुंचाएगी। हमारी माने तो आज ही खाने के बाद सिगरेट पीने की आदत को आप बदल दें।

इसे भी पढ़ें- यह फल देगा बालों को नयी ज़िन्दगी

​ऐल्कॉहॉल को कहे ना (Don’t Drink After Eating – Health Tips)

alcohol

क्या आप भी खाना खाने के तुरंत बाद अगर ऐल्कॉहॉल का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपके डाइजेशन की प्रक्रिया काफी प्रभावित होती है और इसके साथ ही आपके शरीर की आंतों को भी बहुत बड़ा नुकसान पहुंचता है। यदि आप पीना ही चाहते हैं तो खाना खाने से 20-30 मिनट पहले ऐल्कॉहॉल का सेवन कर सकते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद कभी भी ऐल्कॉहॉल न पिएं।

इसे भी पढ़ें- आज ही अपनाये ये एलोवेरा फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

खाना खाने के बाद नहाने से बचें (Avoid Bathing After Eating – Health Tips)

क्या आप जानते है खाना खाने के बाद नहाना कितना नुक्सानदेयक हो सकता है। आयुर्वेद के साथ मॉर्डन मेडिकल साइंस भी ये मानता है कि खाना खाने के बाद नहाने से शरीर का बॉडी टेंपरेचर अचानक से कम हो जाता है जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन पर काफी बुरा असर पड़ता है। ऐसा हो जाने पर जिस खून को हमारे डाइजेशन में शरीर की मदद करनी चाहिए वह खून हमारे स्किन का तापमान बनाए रखने के लिए स्किन की ओर आ जाता है। तो अब से खाने के बाद नहाने का कहें ना।

​इसे भी पढ़ें- त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने के उपाए

खाने के तुरंत बाद सोने को कहें ना (Don’t Sleep Immediately After Th Meals)

sleeping

ऐसा अक्सर हमारे साथ होता है। दिनभर काम से थकने के बाद रात को टेस्टी डिनर खाने के बाद हम नींद को रोक ही नहीं पाते हैं। लेकिन ये आपको पता होना चाहिए कि खाने के तुरंत बाद ही बिस्तर पर कभी न जाएं। इसकी वजह से आपको हार्ट बर्न यानी की सीने में जलन, खर्राटे का आना और स्लीप ऐप्निया की भी परेशानी हो सकती है। खाने के बाद कुछ देर टहलें जरूर और ऐसा करने के बाद ही सोने के लिए जाएं।

Health Tips – अधिक जानकारी के लिए देखें वीडियो-

 

Also Read..Health And Beauty Tips.

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *