aloe vera fecial

Aloe Vera Facial At Home: आज ही अपनाये ये एलोवेरा फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

Health & Beauty

Aloe Vera Facial At Home: आज ही अपनाये ये एलोवेरा फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

कम से कम महीने में एक बार तो चेहरे पर फेशियल (facial) जरूर करवाना चाहिए। फेशियल करवाने से चेहरे की सारी डस्ट निकल जाती है और चेहरे पर निखार आता है। फेशियल करवाने के कई सारे स्‍टेप्‍स होते हैं फेशियल करवाने से आपके चेहरे की गहराई से सफाई होती है। अब जब इन दिनों सैलून जाना बेहद मुश्‍किल है तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है।

अगर आप चाहें तो घर पर बैठे ही एलोवेरा की सहायता से अपना फेशियल कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा मॉइस्चराइज और हाइड्रेट अच्छे से होगी। साथ ही इससे आपके चहेरे की झुर्रियों, मुंहासे और दाग-धब्‍बों से भी निजात मिलेगी। तो आइए जानते हैं की घर पर आप एलोवेरा फेशियल कैसे करें।

​इसे भी पढ़ें-आज ही अपनाये इन ब्यूटी सीक्रेट्स को, भूल जाएंगे पार्लर जाना

Aloe Vera Facial At Home : Step By Step In Hindi


क्लीजिंग (Cleansing)

Aloe vera facial at home

फेशियल का सबसे पहला स्‍टेप क्‍लीजिंग से शुरू होता है। क्लींजिंग के लिए आपको 2 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल (Aloe vera)लेना है और उसमे 1 चम्मच नींबू का रस(Lemon Juice) मिलाना है। फिर इस तैयार पेस्‍ट से अपने चेहरे पर 5 मिनट तक हल्‍की मसाज करें। इसके बाद चेहरे को साफ कॉटन से अच्छे से साफ कर लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी भी साफ हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- इन उपायों की मदद से होंठो को बनाये गुलाबी और मुलायम

​स्क्रबिंग (Scrubbing)

Aloe vera facial at home

क्लींजिंग के बाद हमारा दूसरा स्टेप आता है स्क्रबिंग। अब हम स्‍क्रब के जरिए चेहरे की डेड स्किन को और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाएंगे। स्‍क्रबर को बनाने के लिए 1 चम्मच ब्राउन शुगर लें और इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 चम्मच एलोवेरा जेल (Aloe vera) को अच्छे से मिक्‍स करके इसका एक पेस्ट रेडी कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के-हल्के हाथ से मसाज (Massage) करे। आपको सिर्फ 2 से 3 मिनट तक ही ऐसा करना है। इसके बाद चेहरे को पानी से धोकर साफ़ कर लें।

इसे भी पढ़ें- जन घटाने के लिए, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

स्‍टीम लें (Steam)

aloe vera facial at home

हफ्ते में एक बार चेहरे पर स्टीम(Steam) जरूर लें। ऐसा करने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं और उनमें जमा हुई गंदगी भी स्टीम के जरिये बाहर निकल जाती है। स्‍टीम लेने के लिए आप गर्म पानी में तोलिये को भिगोकर और इसे चेहरे पे इस्तेमाल कर सकते है या पहर किसी बर्तन में गर्म पानी लेकर भी उससे स्टीम ले सकते है लगभग 5 मिनट तक भाप जरूर लें इसके बाद फिर चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ़ कपड़े से पोंछ लें। यह आपके चेहरे के पोर्स को कसने में काफी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- इन घरेलु फेसपैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

मसाज क्रीम (Massage Cream)

cream massage

मसाज क्रीम बनाने के लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा जेल लेना है और उसमे 1 चम्मच शहद मिलाना है। फिर इसमें 2 विटामिन ई कैप्सूल डालें। इसके साथ ही लाइटनिंग क्रीम को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, ½ (Aloe Vera)टेबलस्पून शहद, और 2 से 3 चुटकी हल्‍दी इसमें अच्छे से मिलाएं। अब तैयार इस क्रीम से अपने चेहरे पर लगभग 5 से 10 मिनट तक अच्छे से मसाज करें। ध्यान रहे की ये क्रीम आपकी आंखों के एरिया से दूर रहे। मसाज कर लेने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें। ध्यान रखें की हमेशा चेहरे को पोंछने के लिए नरम कपड़े का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- सुंदरता से जुड़े हुए कुछ ऐसे भ्रम जिनके सच जानना बहुत जरुरी है

एलोवेरा मास्‍क (Aloe Vera Mask)

aloe vera mask

अब बारी आती है मास्क की इसे बनाने के लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) लें, इसमें 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच चंदन पाउडर या मुल्‍तानी मिट्टी डालकर इन सबको अच्छे से मिक्‍स करके इनका पेस्‍ट बना लें। जिन लोगो की त्वचा तैलीय है उन लोगों के लिए यह मास्‍क बहुत अच्‍छा है।अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को कम से कम 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।

इसे भी पढ़ें- नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

टोनर और मॉइश्चराइजर (Toner And Moisturizer)

face toner

कोई भी मास्क लगाने के बाद चेहरे के ओपन पोर्स को बंद करने के लिए चेहरे टोनर लगाना बहुत ही जरूरी होता है। टोनर के लिए कॉटन बॉल्स को गुलाबजल में अच्छे से भिगोकर पूरे चेहरे पर इसे लगाएं। ऐसा करने के बाद चेहरे पर 5 मिनट के बाद एलोवेरा जेल (Aloe vera) और ग्लिसरीन मिक्‍स करके लगा लें। तो आज ही अपनाये ये एलोवेरा फेशियल (Aloe vera Facial) फर्क आपको खुद महसूस होगा।

यहाँ देखे फेसिअल करने का तरीका…

Also Read(Health And Beauty Tips)

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *