Amla Benefits

आंवले के फायदे और नुक्सान: Amla Benefits And Side Effects In Hindi

Health & Beauty

Amla Benefits and Side Effects in Hindi:आंवले के फायदे और नुक्सान

हमें शुरू से ही घर के बड़ो से ये सलाह मिलती हैं कि रोज एक आंवला (Amla) खाएं। आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन हम लोग इस बात को इतनी गंभीरता से लेते नहीं है और हम लोग उनके इस अनुभव को गलत ठहरा देते है। कहा जाता है कि आंवला हर मर्ज की दवा में काम में लिया जाता है। प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में आंवला को कई तरह के रोगों के इलाज के लिए बहुत हजारों सालों पहले से इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

देखने में तो बेशक आंवला छोटा-सा फल है, लेकिन गुणों की बात की जाये तो इसकी तुलना किसी से कम नहीं है। लगभग हर घर में इस फल का इस्तेमाल किया जाता है, फिर चाहे आप इसे जूस के तौर पर प्रयोग करे, या अचार के तौर पर इसे खाएं, या इसकी सब्जी बनाकर इसका प्रयोग करें। आंवला हर लिहाज से बहुत फायदेमंद है। कुछ लोगों को तो आंवला खाने के फायदे भी नहीं पता, लेकिन इस कमी को हम आज पूरा करेगें। आज इस लेख में हम आप सभी को आंवले से होने वाले फायदे और इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जानकारी देगें।

सेहत के लिए आंवले के फायदे : Health Benefits of Amla

आंवले का नियमित रूप से सेवन दिल की बीमारी, डायबिटीज, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस और फेफड़ों की बीमारी आदि में लाभदायक होता है। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आचार्य बालकृष्ण ने भी कहा है (Amla Benefits For Health) कि आंवला के नियमित सेवन करने से बुढ़ापा तो दूर रहता है लेकिन इसके साथ-साथ, यौवन भी बरकरार रहता है, पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है, आंखों की रोशनी, स्मरण शक्ति बढ़ती है, त्वचा और बालों को भी भरपूर पोषण मिलता है।

Amla Benefits

आंवले से होने वाले लाभ

#1 बनाये रखें जंवा: Amla  Home Remedies,

इसके बारे में और जानते है, आचार्य बालकृष्‍ण के अनुसार लंबी उम्र की इच्छा रखने के लिए आंवला चूर्ण रात के समय घी, शहद या पानी के साथ मिलकर इसका सेवन करना चाहिए। (Amla Benefits For Health) इसी तरह आंवला चूर्ण 3 से 6 ग्राम लेकर आंवले के स्वरस और 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच घी के साथ मिलाकर दिन में दो बार इसे के साथ दूध पीयें, इससे बुढ़ापा जल्दी नहीं आता, और आप बहुत लम्बे वक़्त तक जवान बने रह सकते हैं।

#2 बालों के लिए लाभदायक: Amla  Home Remedies For Hair Growth, Amla Benefits And Side Effects In Hindi

उन्होंने ये भी कहा कि आंवला, रीठा, शिकाकाई तीनों को साथ में मिलाकर और इससे सिर धोने से बाल मुलायम, घने और लंबे तो होते ही हैं, साथ-साथ बाल काले और चमकदार भी बनते है। सूखे आंवले 30 ग्राम, बहेड़ा 10 ग्राम, आम की गुठली की गिरी 50 ग्राम और लोह चूर्ण 10 ग्राम इन सभी को एक साथ रातभर कढ़ाई में भिगोकर रख दें और बालों पर इसे लगायें, बालों पर इसका लेप लगाने से छोटी उम्र में हुए सफेद बाल कुछ ही दिनों में काले होने लगते हैं।

#3 स्वास्थ्य के लिए लाभदायक: Amla Benefits For Health, Amla Benefits And Side Effects In Hindi

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आंवले के 20 मिलीलीटर रस में 5 ग्राम शक्कर और 10 ग्राम शहद के साथ इसे पीने से योनिदाह में बहुत ही आराम मिलता है। और इसके साथ ही आंवले के बीज 3 से 6 ग्राम जल में ठंडाई की तरह पीस-छानकर उसमें शहद और मिश्री मिलाकर पीने से तीन दिन में ही श्वेतप्रदर यानी कि ल्‍यूकोरिआ में काफी अच्छा फायदा होता है।

आंवले से होने वाले फायदे और नुक्सान: Amla Benefits And Side Effects

आंवलें के फायदे – Amla Benefits

  • वजन घटाने में उपयोगी
  • हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद
  • दिल को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए
  • पाचन शक्ति को बढ़ाने में सहायक
  • लिवर के लिए फायदेमंद
  • डायबिटीज में लाभकारी
  • बालों के लिए फायदेमंद

आंवलें के नुकसान – Amla Side Effects

  • इसका अधिक सेवन करने से आपको एसिडिटी हो सकती है।
  • आंवले की तासीर बहुत ठंडी होती है, इसलिए इसका अधिक सेवन सर्दी-खांसी की समस्या दिला सकता है।
  • जरूरत से अधिक आंवले के सेवन करने से त्वचा में नमी की भी कमी हो जाती है, इसलिए आंवले का सेवन के करने के बाद भारी मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें।
  • इसका अधिक सेवन करने से दस्त की भी शिकायत हो सकती है।
  • अगर आपको आंवले से एलर्जी होती है, तो आपको इसके सेवन करने से उल्टी, रैशेज, मितली व पेटदर्द की परेशानी झेलनी पड़ सकती है।        

इसे भी पढ़ें-

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *