beauty secrets

Beauty Secrets For Glowing Skin: भूल जाएंगे पार्लर जाना

Health & Beauty

Beauty Secrets For Glowing Skin: आज ही अपनाये ये ब्यूटी सीक्रेट्स, भूल जाएंगे पार्लर जाना.. Glowing Skin, Home Remedies In Hindi

खूबसूरत चेहरा और सुंदरता पाने के लिए अब बार-बार पार्लर जाना छोड़ दें। त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए अच्छी तरह से चेहरे की सफाई रखनी बेहद जरूरी होती है जिससे की आपकी त्वचा पर बहुत चमक और चेहरे पर निखार बढ़ता है। आज हम आपको बताने वाले है Secrets For Glowing Skin , कैसे घर पर ही आप त्वचा को खूबसूरत बना सकते है।

आपके चेहरे की सुंदरता और बनावट रंग से नहीं होती है। सुंदरता बनाये रखने के लिए आपकी त्वचा का साफ सुथरा होना और स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। आजकल हर किसी की सुन्दर दिखने की ख्वाहिश होती है। बाजार में आपको बहुत तरहं के सुंदर बनाने का दावा करने वाले हजारों लाखों ब्यूटी और मेकअप प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जायेगें। सुंदर दिखने की चाह में लड़कियां और महिलाएं ब्यूटी पार्लर के आये दिन चक्कर लगाती रहती हैं। मगर क्या आपको पता है कि आप चाहें तो घर पर ही त्वचा को अच्छी तरह से साफ करके और कुछ घरेलू उपायों की मदद से खूबसूरत त्वचा को पा सकती हैं। तो आइए जानते है कुछ ऐसे ही आसान ब्यूटी सीक्रेट्स(Beauty Secrets) के बारें में।

इसे भी पढ़ें- झड़ते बालों से पाए जल्द छुटकारा

ब्यूटी सीक्रेट्स (Beauty Secrets For Glowing Skin)


झुर्रियां और डार्क सर्कल करें दूर (Wrinkles And Dark Circles)

झुर्रियों की वजह से आप अपनी उम्र से कुछ ज़्यादा ही बड़े नजर आते हैं। इसलिए झुर्रियों (Wrinkles) की इस समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच शहद में कुछ नींबू के रस की बूंदे मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां बहुत ही जल्दी दूर हो जाएंगी और इससे आपकी त्वचा भी मॉइश्चराइज होगी। आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल (Dark Circles) को हटाने के लिए बादाम के तेल में एक चमच्च शहद मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और इससे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करे और बाद में चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें- इन उपायों की मदद से होंठो को बनाये गुलाबी और मुलायम

चेहरे पर ग्लो और निखार लाने के लिए (For Glowing Face)

एक चम्मच गुलाब जल लें और इसमें एक चम्मच दूध डालें और दो तीन बूंद नींबू के रस मिलाकर इसे चेहरे पर अच्छे से लगाकर 15 से २० मिनट तक लगा रहने दे इसके बाद चेहरा अच्छे से धोकर साफ़ कर लें इसे लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक लगातार बनी रहती है।(Beauty Secrets) त्वचा में अच्छा निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।

ये भी पढ़ें- खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में है कारगर,संजीवनी से कम नहीं है एलोवेरा

स्क्रबिंग के लिए(Scrubbing, Secrets For Glowing Skin)

beauty secrets

टमाटर(Tomato) का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है। तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच नींबू का रस और इसमें पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे तक इसे रख दें और फिर चेहरे पर इसे लगाकर 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे का चिपचिपापन दूर होगा और चेहरा तरोताजा बनेगा।

ये भी पढ़ें- शहद के इन फायदों को जानकर, आप हो जायेंगे हैरान

रुखी त्वचा से निजात (Secrets For Dry Skin)

थोड़ा से नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे आप अपनी रुखी, फटी हुई त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इस मिश्रण के सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपको अपनी रूखी त्वचा से छुटकारा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें ये उपायें

शहद से लायें त्वचा में कसावट

beauty secrets

अपने चेहरे और गर्दन पर शहद से अच्छे से मसाज करें और इसे कुछ देर तक ऐसे ही लगाकर सूखने तक छोड़ दें। शहद के सुख जाने के बाद चैहरा अच्छे से गुनगुने पानी से साफ़ कर लें इससे आपके त्वचा में कसावट आएगी।

ये भी पढ़ें- क्या आप भी चाहते है चमकते दांत, बढ़ाये अपने चेहरे की खूबसूरती, चमकते हुए दांतो के साथ

क्लीजिंग के लिए (For Cleansing)

चेहरे से मेकअप को हटना बेहद जरूरी होता है क्यूंकि चेहरे को स्वस्थ रखने के लिए और इसे धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको चावल के आटे में दही मिलाकर इसका अच्छा सा पेस्ट रेडी कर लेना है और इसे चेहरे पर और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करने के बाद चेहरा अच्छे से धोकर साफ़ कर लें।

ये भी पढ़ें- नारियल तेल के उपयोग और फायदे

चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बे हटाएं (Pimple And Dark Spots,Beauty Secrets For Glowing Skin)

beauty secrets

सबसे पहले आलू को उबाल कर इनके छिलके छील लें और आलू के छिलकों को चेहरे पर अच्छे से रगड़ें, ऐसा करने से चेहरे के मुंहासे ठीक हो जायेगें और इसके अलावा यह चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों (Dark Spots) को भी हटाने में मदद करता है आप टमाटर के रस में रुई को भिगोकर रोजाना दागों पर लगाएं इससे चेहरे पर मौजूद काले धब्बे जल्दी ही साफ हो जाएंगे।

प्रियंका चोपड़ा ब्यूटी सीक्रेट्स देखें वीडियो.. 

Also Read (Health And Beauty Tips)

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *