black tea benifits

Black Tea Benefits: काली चाय में छुपे है सेहत से जुड़े कई राज

Health & Beauty

Black Tea Benefits: काली चाय में छुपे है सेहत से जुड़े कई राज…

चाय के सभी शौकीन होते हैं। आज दुनिया भर में चाय का शौक रखने वालें में कमी नहीं है। चाय के विभिन प्रकार की पायी जाती है।(Black Tea Benefits)चाय अलग-अलग स्वाद और प्रकार और फायदों के लिए जानी जाती हैं। लेकिन क्या आपको ये पता हैं कि काली चाय भी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

तो आइये जानते है काली चाय (Black Tea ) से होने वाले फायदों के बारें में(Black Tea Benefits)


हृदय के लिए Black Tea

काली चाय (Black Tea) आपके दिल के लिए बहुत ही लाभदायक है। रोजाना एक कप काली चाय पीने से दिल की सेहत अच्छी रहती है। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम करता है। इसके साथ ही काली चाय आपके हृदय की धमनियों को भी सही रखने में मदद करती है और रक्त के जमने की प्रक्रिया को भी ख़त्म करने में काफी लाभदायक है।

black tea for lose weight

कोलेस्ट्रॉल

यह आपके शरीर में बढे हुए कोलेस्ट्रॉल कम करती है, जिससे आपके बढे हुए वजन में कमी होती है। इसके अलावा इसमें काली चाय(Black Tea)में फेट बहुत ही कम मात्रा में होता है, जो मोटापे को बढ़ने नहीं देता। यह शरीर में मेटाबॉलिक की प्रक्रि‍या को बढ़ाने में भी लाभदायक है जो की वजन कम करने में काफी हद तक मदद करता है।

कैंसर

काली चाय (Black Tea ) को रोजाना डाइट में शामिल करने से आप प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर जैसी बिमारियों से खुद को बचा सकते हैं। काली चाय का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को हटाने में मदद करता है। यह महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर को भी रोकती है साथ ही यह मुंह में होने वाले कैंसर से भी आपको बचाने में मदद करती है।

दिमाग के लिए

काली चाय पीने से दिमाग की कोशिकाएं स्वस्थ रहने के साथ साथ उनमें रक्त के प्रवाह भी अच्छा बना रहता है। 4 कप काली चाय का सेवन करने से तनाव काम होता है और यह दिमाग को तेज करके आप की याददाश्त को अच्छा करती है और आप पहले की तुलना में अधि‍क सतर्क व सक्रिय हो जायेगें।(Black Tea Benefits)

पाचन क्रिया ठीक बनाये रखे

काली चाय में टेनिन पाचन के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह पेट में गैस के अलावा पाचन संबंधी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है। साथ ही इसे पीने से दस्त या अतिसार में भी फायदा होता है।

एनर्जी

काली चाय को पीने से आप अपने शरीर में अत्यधिक ऊर्जा महसूस करते हैं और आप सक्रिय भी रहते हैं। काली चाय(Black Tea)में मौजूद कैफीन, कॉफी या कोला की तुलना में अत्यधिक फायदेमंद होता है और यह मस्तिष्क को भी सतर्क रखता है जिससे की आपको अपने शरीर में ऊर्जा का संचार निरंतर होता रहता है।

black tea for health

त्वचा

काली चाय(Black Tea)पीने से आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है, यह त्वचा पे होने वाले संक्रमण को बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह झुर्रियों से भी आपको निजात दिलाती है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व, त्वचा के कैंसर से भी आपको बचाके रखते है।

https://www.facebook.com/whatablog/

अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो

Also Read(Health And Beauty Tips)

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *