Coconut Oil Benefits: नारियल तेल के उपयोग और फायदे

Health & Beauty

नारियल तेल के बहुत सारे फायदे है (Coconut Oil Benefits)। नारियल तेल भरपूर गुणों से रहित है और बहुत लम्बे वक़्त और कई पीढ़ियों से इसका उपयोग होता आ रहा है। नारियल तेल बहुत गुणों से भरपूर है तथा इसके उपयोग से बहुत सारे फायदे होते है। नारियल तेल का उपयोग खासतौर पर सर्दियों में किया जाता है। 

नारियल तेल में गुणकारी औषधीय गुणों के साथ-साथ फैटी एसिड्स (fatty acids) होते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में संतृप्त वसा (saturated fat) भी होता है, जो आपके आहार में अन्य वसा की तुलना में अलग प्रभाव डालता है। ये वसा शरीर में मौजूद वसा को जलने में मदद करता है, तथा शरीर और मस्तिष्क को त्वरित ऊर्जा प्रदान करता है।

Health Benefits of Coconut oil

खाना पकाने के लिए नारियल तेल – Coconut Oil For Cooking

दक्षिण भारत में भी नारियल तेल का उपयोग खाना बनाने के तेल के रूप में भी किया जाता है । दक्षिण भारत में लोग खाने में नारियल तेल का ही इस्तेमाल करते है। वहां के लोगों का मानना है कि, नारियल तेल बहुत गुणों से भरपूर है और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल का उपयोग त्वचा, बाल और स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं में भी किया जाता है। ऐसे ही नारियल तेल (Coconut Oil Benefits)के बहुत सारे गुण और लाभ है, जिनके बारें में यदि आपको पता चलेगा तो आपका भी बन जायेगा ये ‘सबसे प्रिय तेल’।

इसे भी पढ़ें- Dry Skin Home Remedies: रूखी त्वचा के घरेलु उपाए

गिरते-टूटते हुए बालों का रक्षक – Coconut Oil For Hair, Coconut Oil Benefits In Hindi

Coconut oil Benefits

नारियल तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आजकल बाजार में बहुत महंगे-महंगे ऐसे प्रोडक्ट आ गए है, जो दावा करते है की कुछ ही दिनों में वो आपके बालों को बहुत ही सुन्दर और घना बना देंगे, लेकिन ये प्रोडक्ट हमारे बालों के लिए सुरक्षित नहीं है क्यूंकि इन प्रोडक्ट्स में बहुत सारे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इन प्रोडक्ट्स का अगर हम बालों पर इस्तेमाल करते है, तो कुछ टाइम तक तो ये हमारे बालो को अच्छा व चमकदार बनाते हैं, लेकिन हमे ये बिलकुल भी पता नहीं होता की यह केमिकल्स हमारे बालों पे बहुत ही बुरा प्रभाव डाल रहे होते हैं, जिसकी वजह से हमारे बाल जड़ से कमजोर होने लगते है और झड़ने और टूटने लगते है।

नारियल तेल (Coconut oil) हमारे बालों को गहराई तक पोषित करता है और हमारे बालों को जड़ो से मजबूत बनाता है। यह बालों को मजबूती प्रदान करता है, इसलिए ज़्यादातर घरों में नारियल तेल का प्रयोग बालों की समस्याओं के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें- अच्छी सेहत और खूबसूरती के लिए खजाने का भंडार है, नींबू

रूखी और बेजान त्वचा के लिए – Coconut Oil For Face and Skin

सर्दियों में अक्सर हमारी त्वचा रूखी (Dry) हो जाती है, जिससे निजात पाने के लिए हम नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह हमारी रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है और नॉरिश (Nourish) करने के साथ हमारी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाता है।

coconut oil for face

सर्दियों में हमारी त्वचा बहुत ही रूखी और बेजान हो जाती है जिससे हमारे चेहरे से चमक गायब हो जाती है। नारियल तेल (Coconut Oil For Face and Skin) हमारी रूखी और बेजान त्वचा को अंदर से नॉरिश (Nourish) तो करता ही है, यह उसे कोमल बनाता है। इन फायदों के साथ-साथ, ये हमारे चेहरे के काले दाग धब्बो को भी दूर करने में मदद करता है। जली हुई त्वचा और फटे हुए होठों पर भी नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है।

निःसंदेह, नारियल तेल बहुत गुणों से भरपूर है और अगर आप इसे रोज़ नियमित रूप से उपयोग में लाते हैं, तो आप अपने जीवन में छोटी-छोटी खूबसूरती तथा स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो…

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *