Natural Remedies for Dark Circles Under Eyes: remove eye dark circles

Natural Remedies for Dark Circles Under Eyes: इन घरेलु उपायों से कहें डार्क सर्कल्स को बाय-बाय

Health & Beauty

Natural Remedies for Dark Circles Under Eyes: इन घरेलु उपायों से कहें डार्क सर्कल्स को बाय-बाय

अगर हम डार्क सर्कल या आँखों के नीचे के काले घेरों (Dark Circles) की बात करें, तो आज के समय में यह एक आम समस्या बन गयी है। जिसकी वजह से न केवल महिलाएं बल्कि पुरुष भी परेशान है। डार्क सर्कल होने की बहुत सारी वजह होती हैं जैसे की गलत आहार, नींद में कमी, तनाव। इसके साथ ही मार्केट में मिलने वाले रासायनिक युक्त कॉस्मेटिक उत्पाद के इस्तेमाल से भी हमे इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जो की हमारी त्वचा के लिये बहुत नुकसानदायक होते हैं। 

तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारें में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने डार्क सर्कल की समस्या से तो छुटकारा पायेगें ही बल्कि इसके साथ ही चेहरे पर होने वाली और भी समस्याओं से छुटकारा पायेगें।

इसे भी पढ़ें-अच्छी सेहत और खूबसूरती के लिए खजाने का भंडार है, नींबू

नीबू और टमाटर (Lemon And Tomato For Dark Circles)

Natural Remedies for Dark Circles Under Eyes: lemon and tomato for eye dark circles

टमाटर और नींबू हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते है। इसके उपयोग से सिर्फ डार्क सर्कल(Dark Circles) ही कम नहीं होते बल्कि इसकी मदद से हमारी त्वचा कोमल और सुन्दर भी बनती है। इसके लिए आपको एक चम्मच टमाटर का रस लेना है और एक चम्मच नींबू का रस लेना है और दोनों को अच्छे से मिला लेना है। फिर इस मिश्रण को अपनी आखों के नीचे लगाकर 10 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें- आज ही अपनाये ये एलोवेरा फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

आलू (Potato For Dark Circles)

क्या आप जानते है आलू हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक कच्चा आलू लें और इसका छिलका निकाल लें फिर इस आलू को कद्दूकस कर लें। आलू को कद्दूकस कर लेने के बाद इसे अच्छे से प्रेस करके इसका रस निकाल लें और इस रस में रुई की बॉल को डुबोएं। फिर इस भीगी हुई रूई की बॉल को अपनी आँखों के नीचे रखें। इसे 10 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दें और बाद में अपनी आँखों को ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें- इन उपायों की मदद से होंठो को बनाये गुलाबी और मुलायम

कोल्ड टी बैग्स (Cold Tea Bags For Dark Circles)

Natural Remedies for Dark Circles Under Eyes: tea bags for dark circles

टी बैग्स एक बहुत ही अच्छा विकल्प है डार्क सर्कल को दूर करने में। डार्क सर्कल(Dark Circles)से निजात पाने के लिए यह एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिये आपको एक ग्रीन टी बैग लेना है और इस टी बैग को पानी में डुबोएं। इसके बाद कुछ देर के लिए इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब इन टी बैग्स का इस्तेमाल आप अपनी आंखों के ऊपर जहाँ डार्क सर्कल है वहां करें। अच्छे परिणाम देखने के लिए इसे नियमित रूप से रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- जानिए टमाटर के चौंका देने वाले अचूक फायदों के बारें में

बादाम का तेल (Almond Oil For Dark Circles)

बादाम के तेल में गुणों की मात्रा भरपूर पायी जाती है। इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है और यह तेल हमारी त्वचा को सुंदरता और कोमलता प्रदान करता है। इसका उपयोग आप रात को सोने से पहले करें। इसे उपयोग में लाने के लिए थोड़ा सा बादाम का तेल लें और अपने डार्क सर्कल्स एरिया पर लगाये। फिर हल्के हल्के हाथों से मसाज़ करें। सुबह उठकर अपनी आंखें को धोकर साफ़ कर लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको हफ्तेभर में ही असर दिखना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- घने और चमकदार बालों के लिए प्याज का रस है असरदार

ठंडा दूध (Cold Milk For Dark Circles)

क्या आपको पता है ठंडा दूध कितना फायदेमंद होता है। ठंडे दूध के रोजाना इस्तेमाल से ना केवल आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होती है बल्कि इसके इस्तेमाल से यह आपकी आँखों को भी बेहतर बनाता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए रुई की बॉल को कटोरी में रखे ठंडे दूध में अच्छे से गीला करना है और इस गीली रुई को अपने डार्क सर्कल्स(Dark Circles) वाले एरिया पर रखना है। इस बात का ध्यान रखें कि डार्क सर्कल वाली जगह पूरी तरहं से ढकी हो। इसे आपको 10 मिनट तक लगा के रखना है और बाद में आँखों को पानी से धो लेना है।

इसे भी पढ़ें- नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

संतरे का जूस (Orange Juice)

संतरे के रस से न केवल आपके डार्क सर्कल्स(Dark Circles) दूर होते है बल्कि इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा सुन्दर और बेदाग बनती है। जिसके लिए आपको संतरे के रस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की डालनी है और इसे अपने डार्क सर्कल वाले एरिया पर लगाना है। 10 मिनिट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल रोजाना करने से यह न केवल आपके डार्क सर्कल्स को खत्म करेगा, बल्कि यह आपकी आंखों में एक नेचुरल चमक भी देगा।

इसे भी पढ़ें- खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में है कारगर,संजीवनी से कम नहीं है एलोवेरा

गुलाब जल (Rose Water For Dark Circles)

गुलाब जल आपकी त्वचा को सुन्दर और बेदाग बनाये रखने में काफी लाभदायक है। इसके उपयोग से आपकी आँखों के डार्क सर्कल्स को हटाया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको रुई की कुछ बॉल्स को गुलाबजल में भिगोना है और इन्हे अपने डार्क सर्कल (Dark Circles)वाली जगह पर रखना है। आपको इस बात का ध्यान रखना है की रखें कि ये रुई आपके डार्क सर्कल वाले एरिया को अच्छी तरहं से कवर लें और आपको इसे लगभग 15 मिनट तक के लिए ऐसे ही लगा रहने देना है। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। अच्छा परिणाम पाने के लिए आपको इसे रोजाना करना है।

इसे भी पढ़ें- सेब के सिरके के अचूक फायदे!

ककड़ी (Natural Remedies for Dark Circles Under Eyes)

Natural Remedies for Dark Circles Under Eyes :dark circles remove

आप सभी जानते है की हमारी त्वचा और आँखों के लिए ककड़ी कितनी फायदेमंद होती है। इसे हमारी आखों पर लगाने से हमारी आँखों को काफी आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल से हम अपने डार्क सर्कल को बड़ी ही आसानी से काम कर सकते है। यह घरेलु उपायों(Dark Circles Home Remedy)में से सबसे अच्छा उपाए है। इसे करने के लिए आपको खीरे की स्लाइस लेनी है और इसे ठंडा करने के लिए 30 मिनट तक के लिए फ्रिज में रख देना है। ठंडा हो जाने के बाद इन्हे अपनी आंखों के ऊपर रखें और 10 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से आँखे धो लें। इसके बाद आपको फ्रेश महसूस होगा और कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल्स दूर होने लगेंगे।

Natural Remedies for Dark Circles Under Eyes : अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो……

इसे भी पढ़ें-

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *