Dark Spots On Face: अलविदा कहें चेहरे के सारे काले दाग-धब्बों और मुहाँसें को

Health & Beauty

Dark Spots On Face: अलविदा कहें चेहरे के सारे काले दाग-धब्बों और मुहाँसें को..

अगर चेहरे पर काले दाग धब्बे(Dark Spots On Face)दिखने लगें, तो चेहरे की चमक ही गायब हो जाती है। चेहरे पर झाइयां, दाग-धब्बे और अनचाहे निशान बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते है। चाहे वो महिला हो या पुरुष। ये दाग धब्बे उन लोगों के लिए किसी सजा से कम नहीं होते हैं।

चेहरे से इन बदसूरत काले दागों को मिटाना हर लड़की या लड़के की इच्छा होती है। जिसकी वजह से वो समाज में आत्म-विश्वास के साथ रह सकें। आज के इस दौर में बढ़ती हुई तकनीक के कारण हमे ऐसे बहुत सारे नुस्खे मिल जाते हैं। जिनकी मदद से दाग धब्बे आसानी से मिटाये जा सकते हैं। तो इसलिए आपको अब परेशान होने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है। लेकिन इन सब से पहले ये जरूर जान लें की इन दाग-धब्बे होने की वजह क्या है।

इसे भी पढ़ें- शहद के इन फायदों को जानकर, आप हो जायेंगे हैरान

दाग धब्बे(Dark Spots) किन कारणों से होते है।

आज के इस दौर में बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण, हमारा खान-पान और रोजमर्रा की जिंदगी में होने वाली परेशानियां ये सब इनका कारण बनती है, क्योंकि आज की इस जिंदगी में काफी भाग दौड़ होने की वजह से हर कोई परेशान है। जिनका बुरा असर सीधा हमारे जीवन पर पड़ता हैं। तो इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं। जिनकी मदद से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। इन घरेलू नुस्खों की मदद से आपके चेहरे के दाग धब्बे(Dark Spots)धीरे धीरे गायब होने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें ये उपायें

दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय- Dark Spots On Face, Home Remedies


1.नींबू का रस(Lemon Juice)

lemon for dark spots

2.नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें अन्य पोषक तत्व भी भरपूर पाए जाते हैं, जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। नींबू का इस्तेमाल ज़्यादातर सौन्दर्यवर्धक नुस्खों के रूप में किया जाता है। कॉटन बॉल्स की मदद से आप चेहरे के कील मुंहासों(Pimple On Face) पर नींबू का रस अच्छे से लगाएं। इसे ऐसे ही लगा रहने दें जब तक की नींबू का रस त्वचा को अच्छे से सोख ना लें और इसके बाद चेहरा गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें। क्या आप जानते है नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करते है। यह चेहरे के काले धब्बों(Dark Spots) को हटाने के साथ ही यह चेहरे को चमकदार भी बनाता है।

इसे भी पढ़ें- नारियल तेल के उपयोग और फायदे

3.प्याज का रस(Onion Juice)

प्याज़ के रस में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है। प्याज का रस रामबाण की दवा के रुप में कार्य करता है। प्याज़ को एक बेहतरीन औषधि भी माना जाता है जिसकी मदद से हार्टअटैक, कोलेस्ट्राल, ब्लडप्रेशर जैसी घातक बीमारियों से बचा जा सकता है इसके साथ ही यह हमारे चेहरे पर झाई कील-मुंहासे(Pimple)को भी बहुत प्रभावी ढंग से कम करता है। अगर शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे से सारे दाग धब्बों(Dark Spots) से छुटकारा पाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने के उपाए

4.नीबू का रस और हल्दी(Lemon And Turmeric)

एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और नीबू का रस। इन सभी को अच्छे से मिक्स करके इनका एक अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से चेहरे पर लगा लें और इसे लगभग 1घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। एक घंटे के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। इसे लगाने से कील-मुंहासों और दाग धब्बों(Dark Spots)पर काफी प्रभाव पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें- झुलसी त्‍वचा का गर्मियों के मौसम में यूँ रखे ख्याल………

5.मेथी (मेथी) की पत्तियां(Fenugreek Leaves)

fenugreek seed for dark spots

क्या आप जानते है मेथी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद होती है। साथ ही यह स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। मेथी के बीज के जैसे इसकी पत्तियां भी हमारे शरीर के लिए उपयोगी है। मेथी के दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ अलब्यूमिन जैसे तत्व पाए जाते है। साथ ही इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर जैसे गुण भी पाए जाते हैं। जो की हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। क्या आप जानते है मेथी हमारे चेहरे के काले धब्बों के लिए दिया गया एक वरदान है। मेथी की पत्ती को पीसकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बों को हटाने में काफी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- आंवले के फायदे और नुक्सान

6.दही-Curd

दही हर घर में बड़ी ही आसानी से मिल जाती है। हमारे रोज के खान-पान में ऐसी बहुत सारी चीजें शामिल होती हैं, जिनका इस्तेमाल से हम अपनी खूबसूरती और स्वास्थ्य को अच्छा बनाये रख सकते है। इन अभी में सबसे प्रमुख चीज़ है दही। इसके इस्तेमाल से हमे बहुत सारे फायदे मिलते है। दही हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे सौंदर्य को बढाने में भी बहुत मदद करती है। दही एक बढ़िया, सस्ता और आसानी से मिलने वाला उत्पाद है। दही को विटामिन सी और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। जिसकी मदद से चेहरे की चमक और निखार बढ़ता है। दही त्वचा को बाहर और अंदर दोनों में लाभ पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के काले दाग धब्बों(Dark Spots On Face) को बहुत ही आसानी से दूर किया जा सकता है और चेहरे को एक प्राकृतिक चमक भी प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें- ये चार खाने की चीजों से रहें दूर, कभी ज़िन्दगी में नहीं होंगे पिंपल और एक्ने

7.ककड़ी और नीबू का रस-Cucumber And Lemon Juice 

आप सभी को ये पता होगा की खीरा सुंदरता को बनाये रखने में बहुत ही लाभदायक होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा स्वस्थ एवं तंदरूस्त बानी रहती है। अधिकतर सौंदर्य साधनों में खीरे का इस्तेमाक किसी न किसी रूप में किया जाता है। ककड़ी को अच्छे कद्दूकस कर लें और इसे अच्छे से प्रेस करके इसमें नींबू के रस को मिलाकर इसका एक अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगभग 5 से 10 मिनिट तक लगा कर छोड़ दें। इसके इस्तेमाल से आपके दाग धब्बों को हटाने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- हल्दी से पॉर्लर जैसा निखार घर पर ही !!!

8.चंदन और गुलाब जल-Sandal And Rose Water For Pimple, Dark Spots

एक कटोरी में कच्चा दूध लें और इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर शहद और गुलाब जल की 3-4 बूंद मिलाकर इन सब का एक अच्छा मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर इसे 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद चेहरा अच्छे से धो लें। शहद एंव चंदन एक तरहं का प्राकृतिक मोश्चराइजर है और गुलाब जल त्वचा को निखारता है।

इसे भी पढ़ें- घरेलू उपायों से दूर करें अनियमित पीरियड्स (महावारी) की समस्या

9.संतरा और दही-Orange And Curd For Acne, Pimple Spots

Orange And Curd For Acne, Pimple Spots on face

संतरे के छिलकों को धूप में अच्छे से सूखा कर इसे मिक्सर में बारीक़ पीस लें। अब इस मिक्सर में 2-3 चम्मच दही मिलाएं 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर इन्हे अच्छे से मिक्स करके इसका एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। एक बात का ध्यान रखें की इसे लगाने से पहले चेहरे को गरम पानी से धो लें और इसके बाद ही इस पैक को लगाएं इस पैक को 30 मिनट के लिए लगाकर रखे। ३० मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे के जो बंद पोर्स है वो खुल जायेगें इसके त्वचा की डेड सेल्स और गंदगी भी साफ होती है। इस पैक को लगाने से चेहरा का रंग निखरता है, सभी दाग धब्बे(Dark Spots) भी आसानी से मिट जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्वारंटाइन के दौरान खुद को कैसे रख सकते है फिट और एक्टिव

10.चेहरे को दें भाप-Steam On Your Face

बाहर घूमने से धूल से आपके चाहरे के सारे रोम छिद्र बंद हो जाते है। जिसके लिए आपको समय समय पर आपको अपने चेहरे पर भाप देना बहुत जरुरी होता है।

11.विटामिन ई का तेल-Vitamin E Oil For Dark Spots On Face

विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो की कोलेजन (कोलेजन एक तरहं का प्रोटीन है जो की हमारी त्वचा को अच्छा और जवान बनाए रखने में बेहद मदद करता है) आप रोजाना विटामिन ई तेल की सहायता से अपने चेहरे की रोज अच्छे से मसाज करें। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर चमक तो आएगी इसके साथ ही चेहरे पे आये हुए काले धब्बे(Dark Spots) भी दूर हो जायेगें।

इसे भी पढ़ें- खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में है कारगर,संजीवनी से कम नहीं है एलोवेरा

12.एलोवेरा-Aloevera For Dark Spots

Aloevera for Pimple Spots

चेहरे से सम्बंधित किसी भी समस्या में एलोवेरा सबसे ज़्यादा उपयोग में लिया जाने वाला प्राकृतिक पदार्थ है। एलोवेरा आपके चेहरे की त्वचा को निखारने के साथ ही त्वचा को सुन्दर भी बनाता है। चेहरे पर किसी प्रकार के कील मुहांसे या दाग धब्बे(Dark Spots) या कोई भी चेहरे से सम्बंधित बिमारियों को दूर करने में एलोवेरा काफी लाभदायक है। रोजाना इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करने से यह चेहरे के सारे दाग धब्बों को कम करता हैं। एलोवेरा के रोजाना इस्तेमाल करने से यह त्वचा के रंग पर भी बहुत अच्छा प्रभाव डालता है।

इन सभी बातों के साथ अगर थोड़ी सी सावधानी भी रखी जाए तो चेहरे पर आये काले दाग धब्बों(Dark Spots On Face)एवं झुर्रियों से निजात पायी जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

1.गलत खानपान की वजह से

शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना हो जाये तो इसके लिए यह बहुत ही जरूरी है की आप अपने खान-पान का अच्छे से ध्यान रखें। गलत तरहं के खानपान से बचें क्यूंकि गलत खानपान की वजह से एजिंग की समस्यां उत्पन्न होने लगती है। मसाले वाला और ज़्यादा तेल वाला खाना या जंक फूड के सेवन से त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से त्वचा पर मुंहासे (Pimple Spots)व झुर्रियों जैसी बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

2.तनाव

तनाव रखना भी इंसान को चिड़चिड़ा कर देता है और इसका सीधा असर हमारी त्वचा दिखाई देता है।

इसे भी पढ़ें- सुंदरता से जुड़े हुए कुछ ऐसे भ्रम जिनके सच जानना बहुत जरुरी है

3.विटामिन सी

उन सभी के लिए यह फल एक वरदान से कम नहीं हैं। इन फलों में एस्कॉर्बिक अम्ल पाया जाता है ये सिट्रस फल होते है जैसे, की नींबू, संतरा, अमरूद, मौसम्मी आदि में यह पाया जाता है। विटामिन सी हमारे शरीर में अंदर की हर एक कोशिका को बनाने में बहुत बड़ा योगदान देता है। वो लोग जिनके अंदर विटामिन सी की कमी पायी जाती है, विटामिन सी की कमी हड्डियां कमजोर कर देती है और इसकी कमी से त्वचा भी ढीली हो जाती है।

इसे भी पढ़ें- इन घरेलु फेसपैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

4.पौष्टिक भोजन

Dark Spots On Face

हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में पोषक तत्वों का बहुत बड़ा महत्व होता है और ये हमें मिलता है संतुलित भोजन करने से। जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट तथा वसा की भरपूर मात्रा हो। पोषक तत्वों से भरपूर और स्वस्थ भोजन हमारी पाचन क्रिया को अच्छा बनाये रखता हैं अगर हमारी पाचन क्रिया सही रहती है तो हमे पिंपल और दाग धब्बों(Dark Spots On Face)से भी छुटकारा मिलता। हमारी पाचन क्रिया ख़राब रहने से उसका सीधा असर हमारे चेहरे पर दिखाई देता है। जब तक सारे प्रोटीन्स जब हमारे शरीर को मिलते है तो इसका असर हमारे चेहरे पर नज़र आता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें वीडियो..

Also Read(Health And Beauty Tips)

Please follow and like us:

1 thought on “Dark Spots On Face: अलविदा कहें चेहरे के सारे काले दाग-धब्बों और मुहाँसें को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *