Dry Skin Home Remedies

Dry Skin: रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए करें ये, घरेलु उपाए

Health & Beauty

क्या आप भी रूखी त्वचा (Dry Skin) से छुटकारना पाना चाहते है तो अपनाये ये घरेलु उपाए:

रूखी त्वचा (Dry Skin) से अधिकतर लोग परेशान रहते है। अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट का उपयोग करने के बावजूद भी उनकी त्वचा रूखी और त्वचा में क्रेक दिखाई देने लगते है। इन सभी से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ घरेलु उपाए लेकर आये है।

इन घरेलु उपायों की मदद से आप रूखी त्वचा से नजात पा सकते है। इन घरेलु उपायों के लिए आपको सारी सामग्री आसानी से किचन में मिल जाएंगी। इन उपायों की मदद से आपको किसी तरहं का कोई नुक्सान नहीं होगा।

Dry Skin के कुछ घरेलू उपाए:

विशेषज्ञों का मानना हैं, कि स्किन का ड्राई हो जाना कोई बड़ी प्रॉब्लम नहीं है, बल्कि यह त्वचा की ऐसी स्थिति होती है, जिसमें की नमी की कमी हो जाती है। त्वचा की एक ऊपरी परत होती है, जिसे एपिडर्मिस कहा जाता हैं।

सही समय पर शुष्क त्वचा पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो इससे समस्या भी ओर बढ़ सकती है। जिसकी वजह से त्वचा से सम्बंधित रोग भी उत्पन्न होते है। यदि आप इस Dry Skin face से छुटकारा पाना चाहते है। तो आप भी हमारे द्वारा दिए गए घरेलु उपायों का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें- नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

रूखी त्वचा (Dry Skin) क्या है?

Dry Skin face की वजह से त्वचा बहुत ही सुखी ओर त्वचा में खुजली महसूस होने लगती है। ऐसा भी हो सकता है की आपकी त्वचा तैलीय हो, लेकिन सर्दी के मौसम में आपकी त्वचा शुष्क या सूखी हो सकती हैं। ड्राई स्किन तीन प्रकार की होती है।

कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस, सबोरिक डर्मेटाइटिस और एटोपिक डर्मेटाइटिस। शुष्क त्वचा ज़्यादातर चेहरे, हाथ और पैर को प्रभावित करती है। इनसे निजात पाने के लिए घरेलु उपाए सबसे अच्छे होते है।

इसे भी पढ़ें- Health Benefits of Amla: यह फल है या संजीवनी बूटी? बेहद लाभदायक

रूखी त्वचा होने के कारण

  • मौसम में बदलाव की वजह से
  • हॉट शॉवर लेने की वजह से 
  • हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, मुंहासे और एलर्जी से संबंधित दवाओं का सेवन करने की वजह से

इसे भी पढ़ें- सुंदरता से जुड़े हुए कुछ ऐसे भ्रम जिनके सच जानना बहुत जरुरी है

एलोवेरा: Aloe Vera For Dry Skin

Dry Skin Home Remedies
Dry Skin Home Remedies

एलोवरा Dry Skin Face के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाए है। एलोवेरा में मिलने वाला पॉलीसैकेराइड त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन की मात्रा को बढ़ा कर त्वचा को कोमलता, नरम बनाता है। एलोवेरा में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण त्वचा से जुड़ी बीमारियों को ख़त्म करने के लिए सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खा माना जाता है।

रूखी त्वचा ड्राई स्किन वाली जगह पर एलोवेरा जेल से अच्छे से मसाज करें और रातभरतक के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह उठकर चेहरा पानी से धोकर साफ़ कर लें। रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए इस उपाय का इस्तेमाल रोजाना करें।

इसे भी पढ़ें- इन घरेलु फेसपैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

मुल्तानी मिट्टी:Multani Mitti For Dry Skin

dry skin Home Remedies

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए सबसे अच्छा घरेलु उपाए माना जाता है। यह त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को अवशोषित कर लेता है ओर आपको शुष्क त्वचा प्रदान करता है। सूखी त्वचा पर इसका उपयोग करने के लिए आपको एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच खीरे का रस मिलाना है और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाना है।

इन सभी को अच्छे से मिक्स करके इनका एक अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणाम देखने के लिए इसका उपयोग हर हफ्ते में एक बार जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- काली चाय (Black Tea) में छुपे है सेहत से जुड़े कई राज

बेकिंग सोडा:Baking Soda For Dry Skin

बेकिंग सोडा को त्वचा से जुड़ी बिमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है। इसकी सहयता से आप अपनी शुष्क त्वचा या ड्राई स्किन का इलाज आसानी से कर सकते हैं। इसकी दानेदार बनावट त्वचा के डेड सेल्स को अच्छे से हटाने का एक बेहतरीन एक्सफोलिएटेंट का कार्य करता है।

रूखी त्वचा ड्राई स्किन के लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच नारियल का तेल डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के दो तीन मिनट बाद आप अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते है। आपको कुछ ही दिनों में इसके उपयोग से Dry Skin से छुटकारा मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे के अनचाहे बाल हटायें, इन घरेलु नुस्खों से।

ब्रेस्ट मिल्क:Breast Milk For Dry Skin

अब जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है शायद आपको सुनकर हैरत होगी, लेकिन ब्रेस्ट मिल्क को सच में रामबाण इलाज माना जाता है इसे एक बेहतरीन घरेलू उपाय माना गया है। विशेषज्ञों द्वारा ये कहा गया है की, स्तन का दूध ओलिक फैटी एसिड से निर्मित होता है, जो शुष्क या रूखी त्वचा को अच्छे से मॉइश्चराइज करने में सहायता प्रदान करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए कॉटन बॉल में दूध लेकर इसे रूखी त्वचा पर लगाएं। जब यह अच्छे से सुख जाये तो चेहरे को पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें- अच्छी सेहत और खूबसूरती के लिए खजाने का भंडार है, नींबू

ग्लिसरीन:Glycerin For Dry Skin

Dry Skin Home Remedies
Dry Skin Home Remedies

ग्लिसरीन का उपयोग ज़्यादातर सूखी त्वचा के लिए ही किया जाता है। ग्लिसरीन त्वचा में नमी को बंद करके आपको सॉफ्ट और स्मूद स्किन दिलाता है। इसका इस्तेमाल करना बड़ा ही आसान होता हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच गुलाबजल डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। कुछ देर के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें- इन घरेलु उपायों से कहें डार्क सर्कल्स को बाय-बाय

नीम की पत्तियां:Neem leaves For Dry Skin

neem leaves used for skin care

Dry Skin Face के लिए नीम की पत्तियां बहुत ही लाभदायक होती है। Skin Care के चलते आजकल कई त्वचा से संबंधी प्रोडक्ट्स में भी इसका उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले नीम की पत्तियों को अच्छे से सुखाकर मिक्सर में पीस कर इसका बारीक पाउडर तैयार कर लेना है। अब इस पाउडर में थोड़ा सा शहद और चुटकीभर हल्दी मिला कर इनका एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें जब यह अच्छे से सुख जाए तो पानी से धो लें। हर पांच दिन में आपको इसका इस्तेमाल करना है।

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *