घने और चमकदार बालों के लिए प्याज का रस है असरदार

Health & Beauty

हर महिला की ये इच्छा होती है कि उनके बाल घने और सुंदर बने, लेकिन व्यस्त जीवनशैली और बढ़ते हुए प्रदुषण के कारण महिलाएं अपने बालों का ध्यान नहीं रख पाती हैं। जिसकी वजह हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आप इस परेशानी से जूझ रहे है तो बालों में किसी भी तरह का केमिकल आपको प्रयोग नहीं करना है प्याज का रास बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं और इस घरेलू तरीके से आप अपने झड़ते हुए बालों की पेरशानी को दूर कर सकते हैं।

नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

 

जड़ो की मजबूती के लिए

प्यास का रस बालों में लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती हैं। इसे लगाने से बाल घने होते हैं। प्याज के रस का सही तरीके से इस्तेमाल करने पर आपके बाल शाइनी और सॉफ्ट बनते हैं।

onion juice for hair growth

 

इंफेक्शन

प्याज के रस में ऐंटी बैक्टिटीरियल जैसे तत्व पाए जाते है जो कि बालों से डैंड्रफ को हटाते हैं। बालों के झड़ने का एक सबसे बड़ा कारण रुसी होती हैं। रुसी खत्म होने के बाद बालों की ये समस्या भी दूर हो जाती हैं।

सल्फर

प्याज के रस में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। बालों को लंबा करने और घना करने में ये मदद करता हैं। प्याज के रस का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बाल घने और लंबे होते हैं।

 

प्याज़ के रस को लगाने के फायदे और इसे लगाने की विधि!!


 1. प्याज के रस को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाना काफी फायदेमंद होता हैं। प्याज के रस को नारियल तेल के साथ इस्तेमाल करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं। हल्के गर्म नारियल तेल में प्याज का रस मिलाकर बालों की जड़ों में इसे लगाएं। इसे लगाने से बाल तो जल्दी बढ़ेंगे ही साथ ही साथ इससे बालों में चमक भी आएगी।

2. बालों की अच्छी सेहत के लिए शहद का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। आधे कप प्याज के रस में दो से चार चम्मच शहद को मिलाकर इसे अच्छी तरह से फेंट लें। इस पेस्ट को आप बालों की जड़ों में लगाएं। इससे बालों की ग्रोथ काफी तेजी से होगी साथ ही बालों को आवश्यक पोषण भी मिलेगा।

3. प्याज़ के रस में जैतून का तेल मिलाकर लगाने से भी बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है। प्याज के रस में जैतून के तेल को अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों और सिरों पर लगाएं। इसे लगाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

onion juice for hair growth

4. बियर में प्याज का रस मिलाकर लगाने से ये काफी फायदेमंद साबित होता है। सबसे पहले बालों को अच्छे से बियर शैंपू से धो लें और इसके बाद आपको बालों में प्याज के रस से मसाज करनी हैं। ऐसा करने से बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही आपके बालों में चमक भी बनी रहेगी।

5. अगर आप चाहें तो प्याज के रस का इस्तेमाल बिना इसमें कुछ मिलाये भी कर सकते हैं। प्याज का रस निकाल कर प्याज़ के रस को बालों में लगाकर इसकी मसाज कीजिए। कुछ देर तक बालों में मसाज करने के बाद प्याज के रस को सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये आपके बालों में अच्छे से सूख जाए तो किसी अच्छे से शैंपू से आप बाल धो लीजिए।

प्याज का रस बनाने की विधि

प्याज का रस बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छील कर धो लें इसके बाद प्याज के छोटे छोटे टुकड़े कर लें। कटे हुए प्याज को अब पीस लें। अब कटे हुए प्याज को छननी की मदद से छान लें। इसके बाद अब आप इस प्याज के रस को बालों में लगा सकते हैं। प्याज का रस लगाने के बाद आपको थोड़ी इरिटेशन और खुजली हो सकती हैं। लेकिन थोड़ी देर बाद ये अपने आप ठीक हो जाएंगी।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *