hair loss

Hair Fall Tips: झड़ते हुए बालों से जल्द से जल्द पाए छुटकारा

Health & Beauty

Hair Fall Tips:यदि आप भी अपने झड़ते हुए बालों से परेशान हैं तो बालों के झड़ने की इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए इन सुझावों पर अपनी नज़र डालें।

जितनी जरूरी खुद को फिट रखना और अपनी त्वचा (Skin Care) का ख्याल करना होता है उसके साथ ये भी जरूरी है की आप अपने बालों की देखभाल अच्छे से करें। आजकल अधिकतर लोग अपने झड़ते हुए बालों की समस्या को लेकर काफी परेशान रहते हैं। कई बार बालों को सही पोषण ना मिलने की वजह से समय से पहले ही सिर के बाल झड़ने लगते हैं जिससे की हमारे चेहरे की सुंदरता भी गायब हो जाती है। वहीं, इसका एक बड़ा कारण प्रदूषण और डैंड्रफ भी है, जिसकी वजह से सिर के बाल जल्दी झड़ने लगते हैं।

वैसे तो कई लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए बहुत तरह के घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं लेकिन सही तरीके से इस्तेमाल न कर पाने की वजह से या फिर सही जानकारी न होने की वजह से ये समस्या काफी गंभीर हो जाती है। लेकिन क्या आपको ये पता हैं, झड़ते बालों से निजात पाने के लिए कुछ आसान घरेलु उपाय हैं (Hair Fall Tips) जो इस समस्या से छटकारा दिलाने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकती हैं और आपको बालों की इस समस्या से आपको निजात दिला सकती हैं।

झड़ते बालों के लिए अपनाये ये उपायें (Hair Fall Tips, Hair Fall Home Remedy In Hindi)


हेल्दी डाइट(Healthy Diet For Hair Fall Tips)

hair Fall Tips

अपने आपको स्वस्थ और बिमारियों से दूर रखने के लिए एक हेल्दी डाइट(Healthy diet) बहुत जरूरी होती है। उसके साथ ही हमारे बालों को भी स्वस्थ रखने के लिए उसके मुताबिक की डाइट रखना जरूरी होती है। आप दिनभर में क्या खाते हैं और एक हेल्दी डाइट बालों के पोषण में अहम भूमिका निभाती है।

आपको अपनी डाइट को ऐसा रखना होगा जिससे की आपके स्वास्थ्य के साथ साथ आपके बालों पर भी इसका अच्छा असर हो। इसलिए आपको हमेशा ये कोशिश करनी चाहिए कि आप हमेशा एक बेहतर डाइट लें जिससे की आपके बालों का झड़ना(Hair Fall) रुक सकें।

ये भी पढ़े- जानिए टमाटर के चौंका देने वाले अचूक फायदों के बारें में

तनाव ना लें(Depression)

hair fall tips

तनाव एक ऐसी वजह है की जिसके कारण बीमारियों आगमन होता है। आजकल हर कोई तनाव से में रहता है जिसकी वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

समय से पहले ही बालों का झड़ना (Hair Fall) इसका एक मुख्य कारण तनाव है। इसके लिए जितना हो सके तनाव से दूरी बनाकर रखें। तनाव से दूरी बनाकर आप काफी हद तक झड़ते हुए बालों से निजात पा सकते है।

अगर आप तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो आप एक्सरसाइज या फिर योगा कर सकते हैं। नियमित रूप से एक्सरसाइज और योग करने से आप तरोताजा रहते है और तनाव से दूर रहते है।

ये भी पढ़ें- काली चाय (Black Tea) में छुपे है सेहत से जुड़े कई राज

मालिश(Massage)

बालों को सेहतमंद और मजबूत रखने के लिए बालों में मालिश करना बेहद जरूरी है। आप रोजाना कम से कम एक बार जरूर अपने बालों में तेल से अच्छे से मालिश करें। मालिश करने से सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन काफी तेज होता है और इससे बालों में झड़ने (Hair Fall) में भी कमी होती है। इसके अलावा बालों में तेल से मालिश करने से सिर की त्वचा को नमी मिलती है, जिसकी वजह से रूसी की समस्या नहीं होती है और जिससे की आपको डेंड्रफ जैसी समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें- इन उपायों की मदद से होंठो को बनाये गुलाबी और मुलायम

जैतून का तेल और दही (Olive Oil And Curd For Hair Fall,Hair Fall Tips)

hair Fall Tips

यदि आप झड़ते हुए बालों से काफी परेशान हैं तो आपको इसके लिए जैतूून का तेल और दही का उपयोग करना हैं, इसका उपयोग करके आप काफी हद तक अपने झड़ते हुए बालों से(Hair Fall) छुटकारा पा सकते है। जैतून का तेल और दही के इस्तेमाल से आप सिर के झड़ते हुए बालों को रोक सकते हैं।

इसके लिए आपको ताजा दही लेना है और इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाना हैं। दोनों को अच्छे से मिलाकर इसका एक अच्छा सा मिश्रण तैयार करके इसे अपने बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं और फिर करीब आधे घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें और बाद में बालों में अच्छे से शैंपू करके सिर धो लें।

ये भी पढ़ें- सुंदरता से जुड़े हुए कुछ ऐसे भ्रम जिनके सच जानना बहुत जरुरी है

अधिक जानकरी के लिए देखें ये वीडियो

Also Read (Health And Beauty Tips)

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *