Hair Home Remedies In Hindi

Hair Care: बालों को बनाएं, चमकदार,घना और मजबूत

Health & Beauty

Hair Care:बालों को बनाएं, चमकदार,घना और मजबूत

मुलायम और चमकदार बालों को पाने की कामना सभी की होती है। पर इसे पूरा करने के लिए थोड़े से प्रयासों की जरूरत पड़ती है; ज्यादातर लोगों में बालों के ये गुण प्राकृतिक रूप सेभी पाए जाते हैं। भाग्यवश, बालों के ट्रीट्मेंट्स की ऐसी पूरी श्रृंखला आज की डेट में मौजूद है जिनका प्रयोग करके हम बालों को मुलायम और चमकदर बना सकते है, जिनमे से कई ऐसे आइटम्स भी होते हैं जो आपके अपने घर के रसोईघर में ही मिल जाते हैं। अगर आप बाहर जाकर महंगे ट्रीटमेंट नहीं ले सकती है तो, आप घर पर ही चमकदार, घने और खूबसूरत बालों को घरेलू नुस्खों के द्वारा आसानी से प्राप्त कर सकती है। आइये जानें कुछ hair care टिप्स:

Hair डीप कंडीशनिंग तेल से

हफ्ते में एक या दो बार तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से बालों की बेहतर कसरत हो जाती है। और बालों को मजबूती भी मिलती है और सिर में खून का दौरा भी सुचारु रूप से होने लगता है।

भूलकर भी अपने सिर के बालों के साथ एक्सपेरिमेंट न करें। ऐसा करने से आपके बाल कमजोर हो सकते है,और काफी मात्रा में झड़ने टूटने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें- हल्दी से पॉर्लर जैसा निखार घर पर ही !!!

Hair Car

सूखे बालों में नारियल तेल से करे मालिश:

नारियल का तेल मुख्य रूप से अनरिफाइंड होना चाहिए, अन्यथा यह आपके बालों में पूरी तरह सोख नहीं पायेगा। वे लोग जिनके सर की त्वचा बहुत तैलीय होती है, उन्हें अपनी त्वचा पर या अपने बालों की जड़ों में बहुत तेल की मालिश नहीं करनी चाहिए। हमारा प्रमुख लक्ष्य बालों के सिरों को कंडीशनिंग करना होता है।हमारे सर की त्वचा में अधिकांश रूप में प्राकृतिक तेल होता हैं।

इसे भी पढ़ें- जानिए टमाटर के चौंका देने वाले अचूक फायदों के बारें में

आप जो भी तेल इस्तेमाल करने जा रहे है उस तेल की मात्रा आपके बालों के घनेपन और संरचना पर निर्भर भी बहुत करती है। तैलीय बालों में और त्वचा में कम तेल की आवश्यकता होती है और सूखे बालों में ज्यादा तेल की आवश्यकता होती है। बहुत अधिक मात्रा में तेल का उपयोग ना करें।

इसे भी पढ़ें- सुंदरता से जुड़े हुए कुछ ऐसे भ्रम जि नके सच जानना बहुत जरुरी है

जैतून के तेल की मालिश

हफ्ते में कम से कम एक बार अपने सिर के बालों में जैतून के तेल की मालिश जरूर करें। ऐसा करने से आपके सिर के बाल सफेद होने बंद जायेगे और उनमे  मजबूती आएगी।

इसे भी पढ़ें- स्‍तन में होने वाला दर्द कैंसर हो ये जरुरी नहीं, कारण ये भयानक बीमारियां भी हो सकती है।

दही का इस्तेमाल

खट्टी दही में चुटकी भर फिटकर को मिला लें, और इसके साथ ही थोड़ी सी हल्दी भी इसमें डाल लें। इस मिश्रण को आप अपने सिर के बालों में लगाए, इसे लगाने से आपके सिर की सारी गंदगी तो दूर होती होगी ही, इसके साथ ही सिर में फैला संक्रमण भी दूर होता है। इस क्रिया को करने से सिर के बाल निखर उठते हैं।

इसे भी पढ़ें- घने और चमकदार बालों के लिए प्याज का रस है असरदार

बालों में गोलाकार कंघी का इस्तेमाल

बालों को धोने के बाद गोलाकार कंघी से बालों में धीरे धीरे अच्छे से ब्रश करना चाहिए। इसके बाद सिर के बालों की जड़ों में उंगली घुमाते हुए अपना हाथ ऊपर से नीचे की ओर फिराएं। ऐसा करने से भी आपके बाल हमेशा मुलायम बने रहेंगे।

इसे भी पढ़ें- नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

 

Hair Care: अच्छा हेयर टॉनिक

धूल और प्रदूषण के असर से भी हमारे सिर के बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए हमेशा अच्छे केमिकल फ्री शैम्पू से बालों को धोना चाहिए। और अच्छा हेयर टॉनिक इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में है कारगर,संजीवनी से कम नहीं है एलोवेरा

ताजी मेहंदी का इस्तेमाल

कुदरती साधनों का प्रयोग करके हम अपने बालों को सुंदर बना सकते है। बालों को अच्छी तरहसे धोने के बाद बालों में ताजी मेहंदी पीसकर लगानी चाहिए। कुछ वक्त तक इसे लगा रहने के बाद, बालों को पानी से धो लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- सेब के सिरके के अचूक फायदे!

Hair Care: साफ-सफाई 

बालों की साफ-सफाई में कभी भी किसी तरीके की लापरवाही न बरतें। याद रखें कि पसीना बालों की जड़ों में पहुँचने पर बालों को नुकसान पहुँचाता है। इससे बचने के  लिए हफ्ते में कम से कम दो बार बालों की सफाई जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- ये चार खाने की चीजों से रहें दूर, कभी ज़िन्दगी में नहीं होंगे पिंपल और एक्ने

बालों को भाप दें

Hair Home Remedies In Hindi

बालों में अक्सर रूसी की समस्या उत्पन्न हो जाया करती है जिससे बाल बेजान हो जाते है और बेजान होकर टूटने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगा लें,फिर गर्म पानी में भीगे तौलिए से बालों को भाप दें। ऐसा करने से बालों की रूसी खत्म हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- यह फल है या संजीवनी बूटी? बेहद लाभदायक

चाय पत्ती 

प्रयोग में लाई गई चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में उबाल लें। इसके ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएँ। हफ्ते में कम से कम एक बार इस क्रिया को जरूर करें। इस क्रिया को करने से आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है और इन्हे सुन्दर बनाता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो……

Also Read(Health And Beauty Tips)

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *