Hair Growth Tips Hindi

Hair Growth Tips Hindi: Baal Lambe Karne Ke Upaye

Health & Beauty

Hair Growth Tips In Hindi: Baal Lambe Karne Ke Upaye

महिलाओं के लंबे और घने बालों को शुरू से ही आकर्षण का केन्द्र माना जाता रहा हैं। आये दिन फैशन के चलते ज़्यादातर महिलाएं अपने बालों को छोटा करवा लेती हैं। लेकिन अगर उनसे लम्बे बालों के बारे में कुछ बात की जाये तो उनकी भी पहली पसंद लंबे बाल ही होते हैं।

लम्बे बाल न केवल लड़कियों और महिलाओ की खूबसूरती को बढ़ाते है, बल्कि लम्बे बाल पुरूषों को भी अपनी और अट्रेक्ट करने का एक माध्यम होता है। इसलिए हम आपको बतायेगें की घर पर भी आप अपने बालों को कैसे लंबा और घना बना सकती है।

प्याज़ का रस (Onion Juice Hair Growth Tips)

Hair Growth Tips Hindi

प्याज के इस्तेमाल बालों को बनाये लम्बा व घना (Hair Growth Tips)

सामग्री

1. दो प्याज़
2. रुई का टुकड़ा
3. एक कटोरी

इस्तेमाल करने की विधि

प्याज में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो बालों को लम्बा (Long Hair)और घना करने के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं। आपको एक कटोरी में प्याज को छीलकर प्याज़ को कद्दूकस कर लेना है। अब इस कद्दूकस प्याज़ को प्रेस करके इसमें से रस निकल लेना है और अब कॉटन बॉल्स को इस रस में अच्छे से गीला करके अपने बालों की जड़ो में अच्छे से लगा लेना है। इसे करीब 30 मिनट तक सूखने दें और फिर बाद में किसी भी शैंपू से बालों को धो लें।

इसे भी पढ़ें- बालों को कैसे घर पर ही बनाएं, चमकदार,घना और मजबूत

प्याज़ का रस बालों को लम्बा और घना करने में कैसे मदद करता है: (Onion For Hair Tips)

प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से यह ऊतकों में कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि करता है। जिससे की बाल लंबे, काले और घने तो होते ही है इसके साथ ही यह नए बालों को उगाने में भी बहुत मदद करता है। इस प्रक्रिया को कम से कम सप्ताह में एक या दो बार तो जरुर करना चाहिए।

सावधानी

ध्यान रहे की यदि आपको सिर में ड्राईनेस, जलन या खुजली की समस्या होती है, तो पहले आप अपने सिर के एक छोटे से हिस्से में प्याज का रस लगाकर देख लें अगर आपको परेशानीनही होती है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है वरना आप इसके इस्तेमाल करने से बचें।

इसे भी पढ़ें- सेब के सिरके के अचूक फायदे!

कैस्टर ऑयल (Caster Oil : Hair Growth Tips)

Hair Growth Tips Hindi

सामग्री

1. हल्के गुनगुने पानी एक तौलिया
2. नींबू का रस

इस्तेमाल करने की विधि

सबसे पहले कैस्टर ऑयल को हल्का सा गुनगुना कर लें और फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाये। अब इस ऑयल को आप अच्छे से अपने बालों की जड़ों में लगायें और बालों की जड़ो में इस तेल से हल्की हल्की मालिश करें। तेल में नींबू का रस मिलाने से इसकी चिपचिपाहट कम हो जाएगी। अब एक तौलिये को गुनगुने पानी में अच्छे से भिगो लें और फिर इसे लगभग 20 मिनट तक अपने बालों को इस तौलिये से अच्छे से कवर कर दें और 10 मिनट के बाद बालों को किसी भी शैंपू से धोलें।

कैस्टर ऑयल बालों को लम्बा और घना करने में कैसे मदद करता है: Hair Long Tips, Hair Home Remedies In Hindi

जैतून का तेल बालों को लंबा, काला और घना बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कहा जाता है कैस्टर ऑयल से रोजाना या सप्ताह में कम से कम 2 बार बालों में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है। कैस्टर ऑयल स्कैल्प में नमी को बनाये रखने में मदद करता है। बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है, साथ ही अगर आपके दो मुंहे बालों को भी ये कम करता है।

सावधानी

यदि आपको सिर में किसी प्रकार का इंफेक्शन या एलर्जी या जलन की समस्या है, तो ऐसे में कैस्टर ऑयल को अपने बालों पर इस्तेमाल करने से बचे, क्योंकि ऐसा करने से आपकी और परेशानी बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें- घने और चमकदार बालों के लिए प्याज का रस है असरदार

एलोवेरा (Aleo Vera For Long Hairs)

एलो वेरा की मदद से कैसे पाएं लम्बे घने बाल

सामग्री

1. एलोवेरा पल्प
2. एक कटोरी

इस्तेमाल करने की विधि

आप चाहे तो बाजार से खरीदा हुआ एलोवेरा भी इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो ये और भी अच्छा है। एलोवेरा जैल को एक कटोरी में डालें और इसे अच्छे से फेंट लें और इसके बाद एक ब्रश या हाथ की मदद से इस जेल को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हल्के हाथों से मसाज करें इसे लगभग 1 घंटे तक सूखने दें। इसके बाद बालों को किसी भी शैम्पू से अच्छे से धो लें। इसकी मदद से आपके बाल काले बनेगें, साथ ही प्राकृतिक रूप से बालों की लंबाई भी बढ़ेगी।

एलोवेरा बालों को लम्बा और घना करने में कैसे करता है मदद: Hair Growth Tips In Hindi

एलोवेरा में बहुत सारे पौषक तत्व मौजूद होते है जो बालों को लंबा करने में, साथ ही बालों को काला करने और घना करने के साथ ही, बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में मदद करता है और यह रुसी खत्म करने में भी मदद करता है।

सावधानी

यदि आपको बालों में खुजली की समस्या होती है, तो ऐसे में आप अपने बालों में पहले एक साइड थोड़ा सा एलोवेरा लगाकर ट्राई कर लें। यदि आपको लगाने के बाद खुजली महसूस होती है तो तुरंत अपने बालों को धो लें। साथ ही इसे लगाने से बचे।

इसे भी पढ़ें- इन घरेलु फेसपैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

नारियल तेल (Coconut Oil For Natural Hair Growth)

coconut oil for long hair - Hair Growth Tips Hindi

सामग्री

1.नारियल तेल
2.नींबू कपूर
3.एक कटोरी
4.विटामिन ई का कैप्सूल

इस्तेमाल करने की विधि

सबसे पहले आपको नारियल तेल को हल्का सा गुनगुना कर लेना है और फिर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस और कपूर को अच्छे से बारीक़ पीस कर इसमें डालेगें।अब इन सभी को अच्छे से मिलाकर अपने बालों की जड़ों में हल्के हल्के हाथ से मसाज करें और इसे रात भर से ही लगा रहने दें। अगली सुबह अपने बालों में अच्छे से शैंपू कर लें।

नारियल तेल बालों को लम्बा और घना बनाने में कैसे करता है मदद: (Coconut Oil For Strong And Hair Long Tips)

नारियल के तेल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से बाल काले और घने होते हैं और इसमें नींबू और कपूर मिला देने से बालों में चमक भी बढ़ती है और बाल सिल्की बनते हैं। नारियल तेल में विटामिन ई का कैप्सूल मिला देने से बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है। जिससे की बाल बहुत तेजी से लंबें होते हैं। क्योंकि विटामिन ई की मदद से हमारे बालों को उगने में मदद मिलती है।

सावधानी

यदि आपके बालों में रूसी है तो नारियल तेल में नींबू को मिलाने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से आपको काफी जलन महसूस होगी।

Hair Growth Tips Hindi: अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो…..

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *