Health Benefits of Amla: यह फल है या संजीवनी बूटी? बेहद लाभदायक

Health & Beauty

Health Benefits of Amla: यह फल है या संजीवनी बूटी? बेहद लाभदायक..

दोस्तों आंवला दिखने में भले ही छोटा फल हो लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है। इसके इतने फायदे हैं की यह संजीवनी बूटी से कम नहीं। आइये जानते हैं किन बिमारियों में ये सहायक है।

स्वास्थ्य के लिए आंवला है लाभदायक: Health Benefits Of Amla, Amla Home Remedies 


1.गले की खराश को दूर करने में:Health Benefits Of Amla

बदलते हुए मौसम के साथ साथ बीमारियां भी आने लगती है, और इन बिमारियों में कभी बुखार तो कभी सर्दी-खांसी और गले में खराश ये तो आम बात हो गयी है और आये दिन हम लोग इन बिमारियों से जूझते रहते है। अगर आपके गले में भी खराश हैं, तो आंवला एक बहुत ही अच्छा उपाय साबित हो सकता है। आप आंवले के रस का काढ़ा बनाकर उसका सेवन करें।

ऐसा करने से आपके गले की खराश दूर हो जाएगी और आपको काफी आराम मिलेगा। (Health Benefits of Amla)क्यूंकि आंवला में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण होते हैं। जो बुखार और गले की खराश को दूर करने में काफी मददगार होते है। वैसे देखा जाये तो अभी तक इसका कोई खास प्रमाण सामने नहीं आ पाया है, परन्तु बहुत सारे लोग आंवले को इन परेशानियों में इस्तेमाल करते हैं। 

आंवले का काढ़ा बनाने की विधि:-

आंवले के जूस में अदरक जो बारीक़ कटा हुआ हो उसे मिला लें । अब इसमें एक चम्मच शहद भी डाल दें, इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसका आप सेवन करें।

ये भी पढ़ें- जानिए टमाटर के चौंका देने वाले अचूक फायदों के बारें में

2.दिल की बिमारियों में आंवले का उपयोग:Health Benefits Of Amla

Health Benefits of Amla
Health Benefits of Amla

आजकल चल रही अस्त व्यस्त जीवनशैली के चलते लोगोंं का खुद की सेहत पर से ध्यान ही उठ गया है और इसी वजह के चलते उनका वज़न भी बढ़ने लगा है, जिससे की हाई कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुड़ी कई बिमारियों का सामना करना पड़ता है।

बड़े बूढ़ों का कहना है कि ऐसे में अगर आंवले का सेवन किया जाये तो शरीर में उपलब्ध हानिकारक कोलेस्ट्रॉल और दिल की होने वाली बिमारियों का खतरा भी कम होने लगता है। (Health Benefits Of Amla)वहीं, इसका नियमित रूप से सेवन करने से यह हमारे शरीर के अच्छे वाले कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है।

इसके सेवन करने से एथेरोस्क्लेरोसिस और कोरोनरी आर्टरी बीमारी (atherosclerosis and coronary artery disease) जैसी दिल की बीमारियों के खतरे भी कम होने लगते हैं।

ये भी पढ़ें- अच्छी सेहत बनाये रखने के लिए वरदान है यह तेल !

3.डायबिटीज कम करने में आंवले का सेवन:(Amla Benefits In Daibetes)

पहले का दोर् वो अलग था जब डायबिटीज एक उम्र के बाद ही हुआ करती थी, लेकिन हम आज के दोर् की बात करें तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आजकल के इस वक़्त में हमारी चल रही असंतुलित जीवनशैली के कारण डायबिटीज की शिकायत तो किसी को भी हो सकती है। तो ऐसे में ये और भी अधिक जरूरी हो जाता है की इस बात पर हम अधिक गंभीर रूप से गौर करें और इसे दूर करें।

अगर किसी को डायबिटीज की शिकायत है, तो वो आंवला का सेवन कर इस बीमारी से निजात मिल सकता है, क्योंकि कहा जाता है की आंवले में एंटी-डायबिटिक गुण हैं, जो डायबिटीज के खतरे को कम कर देते हैं।

ये भी पढ़ें- Natural Fair Skin Tips:त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने के उपाए

इसके अलावा भी, डायबिटीज से पीड़ित मरीज़ को नियमित रूप से आंवले का सेवन करवाने से, उनका ब्लड ग्लूकोज़ लेवल कम हो जाता है। और यह इसके साथ साथ डायबिटीज के मरीज़ों में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी काफी हद तक कम कर सकता है। वैसे देखा जाये तो अभी तक इसका कोई मजबूत प्रमाण सामने नहीं आ पाया है, लेकिन पता चला है की इस विषय पर अभी वैज्ञानिक शोध जारी है।

ये भी पढ़ें- इन घरेलु फेसपैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

4.डायबिटीज की दवाई बनाने की विधि

आंवला और हल्दी को मिलाकर इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके इनका एक मिश्रण बना लें।हर सुबह इस मिश्रण का आप सेवन करें। इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर नार्मल हो जायेगा।

ये भी पढ़ें- ये 8 Life Hacks बनायेगें आपकी जिंदगी आसान

5.बढ़ती उम्र को छुपाता है:Health Benefits Of Amla

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण जैसे तत्व पाए जाते है। जो हमारी कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से रोकते हैं। यह हमारे मुक्त मूलकों के प्रभाव को नियंत्रित कर सकते है, ये हमारी बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को भी कम कर देता है। आंवला और हल्दी का सेवन अगर एक साथ किया जाए, तो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम किया जा सकता हैं, क्योंकि इन दोनों में ही बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते है।

ये भी पढ़ें- सुंदरता से जुड़े हुए कुछ ऐसे भ्रम जिनके सच जानना बहुत जरुरी है

6.शरीर के विषैले पदार्थ निकलता है:(Amla Healthy Tips)

Health Benefits of Amla
Health Benefits of Amla

नियमित रूप से सही भोजन न करने से या सही जीवनशैली न होने की वजह से हमारे शरीर में विषैले पदार्थ जमने लगते हैं, जिनका बाहर निकलना बहुत ज़रूरी होता है। इसके लिए आपको अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने की आवश्यकता होती है। कहा जाता है कि आंवले में डायूरेटिक (diuretic) गुण पाए जाते हैं, इसलिए इसका सेवन करने से भी पेशाब जाने की ज़रूरत महसूस होती है। इसका सेवन करने से आपका शरीर डिटॉक्सीफाई होता है और शरीर के विषैले पदार्थ मूत्र के ज़रिए बाहर निकल जाते हैं।

ये भी पढ़ें- घने और चमकदार बालों के लिए प्याज का रस है असरदार

7.पाचन शक्ति के लिए आंवला:Health Benefits Of Amla

व्यस्तता भरी ज़िंदगी की वजह से लोग अपने खाने-पीने परअच्छे से ध्यान नहीं दे पाते है, जिसकी वजह से उनका पाचन तंंत्र खराब हो जाता है। और इसी वजह से उन्हें पेट से जुड़ी गंभीर बिमारियों का सामना करना पड़ता है। (Health Benefits Of Amla)ऐसे में कुछ लोग दवाइयों का सहारा तो लेते है लेकिन इसी के चलते कई बार उन दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट भी हो जाते हैं।

इन सभी समस्याओं से छुटकारा सिर्फ आंवले के सेवन से बड़े ही आसानी से मिल सकता है। आंवले में फाइबर पाया जाता है और इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सही करने में भी लाभकारी साबित होते हैं। आंवले के सेवन से अल्सर, गैस्ट्रिक और पाचन क्रिया से संबंधित हो रही समस्याओं से काफ़ी हद तक निजात मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

8.रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है।

कुछ लोगों की रोग प्रतिरोधक शक्ति बहुत कमज़ोर होती है, और इसके चलते उन लोगों को बड़ी आसानी से सर्दी-खांसी व बुखार हो जाता है। ऐसे में अगर उन्हें आंवले का नियमित रूप से सेवन करवाया जाये, तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार आ सकता है।

आंवला में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कई अन्य ऐसे तत्व होते है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी भी शरीर में उपलब्ध बिमारियों से लड़ने में काफी मददगार साबित होता है।

ये भी पढ़ें- स्‍तन में होने वाला दर्द कैंसर हो ये जरुरी नहीं, कारण ये भयानक बीमारियां भी हो सकती है।

9.हड्डियों को मज़बूत बनाने में:(Amla For Good Health)

बढ़ती हुई उम्र के साथ-साथ हड्डियां भी कमज़ोर होने लगती हैं। ऐसे में ये ज़रूरी है की हम वक़्त रहते इस पर ध्यान देना शुरू करें, नहीं तो  आगे चलकर आर्थराइटिस जैसी गंभीर बिमारियों से हमे उलझना पड़ सकता है।

कई बार हम जो भोजन का सेवन कर रहे है उसमे पोषक तत्वों की कमी की वजह से हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल नहीं पाते है और ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी से हड्डियों से जुड़ी परेशानियों का हमे सामना करना पड़ता हैं। आंवले में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व जैसे गुण मौजूद होते हैं। आंवले के सेवन से हड्डियां मज़बूत भी बनती है और हड्डियों की बीमारी का ख़तरा भी नहीं बनता है।

ये भी पढ़ें- खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में है कारगर,संजीवनी से कम नहीं है एलोवेरा

10.आंखों की रोशनी में उपयोगी:Health Benefits Of Amla

Health Benefits of Amla
Health Benefits of Amla

आजकल सभी लोगों का वक़्त ज़्यादातर कंप्यूटर, टीवी, मोबाइल के साथ गुजरता है जिसकी वजह से हमारी आँखों की रौशनी कम और होने लगती है। इसके अलावा भी, कई बार धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से भी आंखों में संक्रमण, पानी आने, जलन की समस्या और अन्य कई समस्याऐं होने लगती है, जिसका इलाज सही वक़्त पे हो जाना ज़रूरी होता है।

ऐसे में यदि आप अपने जीवनशैली में आंवले को शामिल कर लें तो, आँखों में होने वाली परेशानियों से भी आपको निजात मिल सकती है। इससे आपके आँखों की रौशनी भी तेज होगी और इसके साथ साथ आँखों में होने वाले संक्रमण का भी खतरा कम होगा।

ये भी पढ़ें- घरेलू उपायों से दूर करें अनियमित पीरियड्स (महावारी) की समस्या

11.पथरी की समस्या को दूर करता है:Health Benefits Of Amla

गुर्दे में पथरी होना बड़ा ही पीड़ा देने वाला रोग है। अगर सही वक़्त के रहते इसका इलाज न हो, तो इससे पीड़ित मरीज की जान को खतरा भी होता है। पथरी की परेशानी के लिए मार्किट में बहुत सारी दवाइयां उपलब्ध है और ये दवाइयां ज़रूरी भी होती ही हैं, लेकिन आप इसे यदि घरेलु तरीके से दूर करना चाहते है तो आप आंवले के रस का सेवन कर सकते है।

ऐसा करने से मरीज को धीरे धीरे पथरी के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। कई बार तो खुद डॉकटर्स खुद आंवले के जूस को पीने की सलाह देते है।

ये भी पढ़ें- सेब के सिरके के अचूक फायदे!

12.आंवला मोटापे को कम करता है:Health Benefits Of Amla

शरीर में मोटापा बढ़ने के साथ साथ कईं बीमारियां भी बढ़ने लगती है। इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि वज़न को अधिक बढ़ने न दिया जाये और इसे संतुलित ही रखा जाये। इसके लिए रोजाना व्यायाम करना तो ज़रूरी है ही इसके साथ ही सही खान-पान पर भी ध्यान देना बहुत आवश्यक है। यदि आप अपने जीवनशैली में हर रोज़ आंवला या आंवले के जूस का सेवन करते है, तो मोटापे की समस्या से भी काफ़ी हद तक निजात मिल सकती हैं।

आंवला तो पोषक तत्वों का भण्डार माना जाता है और यह एंटी-ओबेसिटी भी है। इसके अलावा, यह हमारे शरीर के मेटाबॉलिज़्म को भी बढ़ाता है, जो वज़न को कम करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- हल्दी से पॉर्लर जैसा निखार घर पर ही !!!

13.खून को साफ़ करने में सहायक(Amla Tips For Good Health)

खून में अशुद्धियां होने का प्रमाण हमारे शरीर और हमारी त्वचा पर दिखाई देता है जैसे की पिंपल निकलना, चेहरे पर दाग-धब्बे का होना, थकान का होना, शरीर में कमज़ोरी होना व पेट में समस्या होना। ऐसे में ये ज़रूरी है कि हम अपने खान पान पर ध्यान दें और सही खान-पान अपनाएं। आप अपने खून की अशुद्धियां को साफ करने के लिए हर रोज अपने आहार में आंवला या आंवले का रस जरूर शामिल करें। (Health Benefits Of Amla) इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में खून की अशुद्धियों को दूर किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो……

Also Read:

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *