Face Pack At Home

Face Pack At Home in Hindi: घरेलू फेस पैक से निखारें अपनी खूबसूरती

Health & Beauty

Face Pack At Home: इन घरेलू फेशियल की मदद से निखारें अपनी खूबसूरती

अगर आपको अपनी त्वचा हमेशा जवां बनाये रखनी है और आप ये चाहते है कि आपकी त्वचा हमेशा ग्लो करें। इसके लिए आपको 30 की उम्र से फेशियल करवाना शुरू कर देना चाहिए। फेशियल से आपकी त्वचा में रक्त संचार बढ़ता है। साथ ही आपकी त्वचा में कसावट भी आती है। वैसे तो ब्यूटी पार्लर में आपको हर स्किन के हिसाब से फेशियल क्रीम मिल जाती है, लेकिन क्या आप कभी ये सोचते है इन सब में कितना सारा पैसा और समय बर्बाद होते हैं। यहाँ आप जानेंगे कि घर में फेशियल कैसे बनाये (How to Make Face Pack at Home)

इसके इस्तेमाल से आपका पैसे पर समय दोनों की ही बचत होगी। केवल इतना ही नहीं ये फेशियल पूरी तरहं केमिकल फ्री और प्राकृतिक होने की वजह से ये आप इनका इस्तेमाल हर उम्र में कर सकते हैं।

घर पर आसानी से किये जाने वाले फेशियल: Face Pack At Home For Glowing Skin 


Face Pack At Home
Homemade Facial

इसे भी पढ़ें- Hair Home Remedies In Hindi:बालों को बनाएं, चमकदार,घना और मजबूत

1.एवोकैडो फेशियल (Avocado Facial)-Homemade Facial

यह सिर्फ कोई फ्रूट या सलाद में ही उपयोग नहीं लिया जाता। बल्कि यह स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता हैं। इसमें मिलने वाला हेल्थी ऑयल आपकी त्वचा में कसावट लाने का काम करते हैं और त्वचा को सदा जवां बनाये रखते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में ग्लो आता है।

इस्तेमाल करने की विधि

सबसे पहले एवोकैडो को मिक्सी में पीसकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। इस इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से धीरे धीरे से मसाज करें। इस पेस्ट से गर्दन पर भी मसाज करें। मसाज करने के बाद 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें- Do you get Angry easily? See here how to rule over anger

2.स्ट्रॉबेरी फेशियल (Strawberry Facial)-

स्ट्रॉबेरी में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कुछ प्राकृतिक सेलिकिल एसिड तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इन सभी गुणों से भरपूर स्ट्रॉबेरी त्वचा को स्मूथ और ग्लोइंग बनाये रखती है। स्ट्रॉबेरी को अच्छे से क्रश करके अपने चेहरे पर अच्छे से लगायें और इससे मसाज करें। थोड़ी देर के बाद चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें- Teeth Whitening: चमकते दांत, बढ़ाये अपने चेहरे की खूबसूरती

3.चॉकलेट फेशियल (Chocolate Facial)-Face Pack At Home

Chocolate Facial - Face Pack At Home
Chocolate Facial

चॉकलेट त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खासकर उनके लिए जिनके चेहरे पर झुर्रियों हो। इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी भी डार्क चॉकलेट को अच्छे से पिघलाकर अपने चेहरे पर लगायें और इससे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से मसाज करें। बाद में कॉटन से साफ़ करके चेहरा धो लें।

4.बेकिंग सोडा फेशियल (Baking Soda Facial)- Homemade Facial

बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलकर इससे चेहरे पर अच्छे से मसाज दें। इसकी मदद से आपको चेहरे पर आये ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- Amla Benefits And Side Effects In Hindi:आंवले के फायदे और नुक्सान

5. ब्राउन शुगर फेशियल (Brown Sugar Facial)

ब्राउन शुगर में थोड़ा सा दूध डालकर इससे अपने चेहरे पर मसाज करें। इसकी मदद से आपका चेहरा खिल उठेगा, साथ ही अगर आपकी त्वचा का रंग सांवला है, तो यह सांवले चेहरे की रंगत को भी निखरेगा।

इसे भी पढ़ें- Coconut oil Benefits: नारियल तेल के उपयोग और फायदे

6.एग वाइट फेशियल (Egg White Facial)

 Egg White Facial - Face Pack At Home
Egg White Facial

अंडे की सफेदी को अलग करके इसे ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर तक के लिए ऐसे ही लगा कर छोड़ दें और 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। अंडा हमारी स्किन को टोन करता है और त्वचा की अच्छी तरह से सफाई करता है।

इसे भी पढ़ें- छींक रोकने पर ये हो सकता है आपके साथ? बेहद खतरनाक है ये

7. संतरा और शहद (Orange and Honey)- Face Pack At Home

संतरे के रस में थोड़ा शहद मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज करें। संतरे में मौजूद विटामिन सी त्वचा का रंग लाइट करता है और शहद से हमारी त्वचा को पोषण मिलता है।

इसे भी पढ़ें- उपयोगी किचन टिप्स

8.दालचीनी और शहद (Cinnamon and Honey)

दालचीनी पाउडर में शहद मिलाये। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर इससे मसाज करें। अगर आपके चेहरे पर कील मुहांसे की शिकायत है तो इसकी मदद से चेहरे से कील मुंहासों की समस्या भी दूर होगी इसके साथ ही आपका चेहरा चिकना और ग्लोइंग बनेगा।

इसे भी पढ़ें- भारत की वो जगहें जहाँ इंसान नहीं जा सकते

9.दही फेशियल (Curd Face Pack At Home)

दही से फेशियल करना एक बहुत ही अच्छा फेशियल है। धूप के सम्पर्क के आयी झुलसी त्वचा के लिए ये काफी लाभदायक है। दही को अपने चेहरे पर लगाकर इसे अच्छे से मसाज करें। आपकी इच्छा हो तो आप इसमें गुलाबजल, शहद या नींबू भी दाल सकते हैं।

Face Pack At Home
Facial At Home

10.आलू फेशियल (Potato Face Pack At Home)

आलू को कद्दूकस कर लें। इसका रस अलग से निकालकर इस रास की मदद से आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर करें। यह आपके चेहरे से दाग धब्बे तो हटाएंगे ही, साथ ही आँखों के नीचे आये काले घेरो को भी दूर करेगा।

इन बातों का ध्यान रखें-

जान आप इन फेशियल के इस्तेमाल करते है तो चेहरा धोने से पहले यदि आप भाप ले लेगें तो इन फेसिअल का असर दोगुना हो जायेगा। चेहरे पर भाप लेने के बाद आप आइस क्यूब की मदद से चेहरे की मसाज करें जिससे की भाप लेने के दौरान आपके खुले हुए रोम छिद्र बंद हो जायेगे और कील मुहांसों की परेशानी से भी आपको निजात मिलेगी।

चेहरे को बनाये बेदाग और सुन्दर, देखिए वीडियो।

इसे भी पढ़ें-

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *