How to Lose Weight Fast? Weight Loss Tips in Hindi

Health & Beauty

जल्दी वजन कम करने के उपाए: How to Lose Weight Fast

वजन कैसे कम किया जाये वो भी बिना किसी परेशानी के, ये तो हम सभी जानते हैं। आये दिन वजन कम करने से रिलेटेड नए नए टिप्स, आइडियाज,वीडियोस हमे देखने सुनने को मिलते हैं। हमारे दिमाग में हमेशा ये सवाल घूमता है कि How to Lose Weight Fast ये सभी देखने सुनने के बाद लगता है। की वजन कम करना हम लोगों को मानो जैसे बच्चों के खेल जैसा लगता हैं। लेकिन असल में इसकी हकीकत क्या है। ये आप लोग और हम लोग सभी जानते हैं। Weight Loss करने के लिए  बहुत जरूरी होती है।

इसे भी पढ़ें- मात्र 10 दिन में करे वजन कम

वजन के बढ़ने का हिसाब हैं “कैलोरीज”

हम अपने भोजन में जितनी अधिक मात्रा में कैलोरीज लेते हैं। ये कैलोरीज हमारे शरीर में इकट्ठी होकर फैट का रूप ले लेती हैं और इसी की वजह से हमारा वजन बढ़ता हैं। अगर आप कैलोरीज ले रहे हैं तो आपको कैलोरीज बर्न भी करनी पड़ेगी अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके शरीर में फैट बढ़ेगा और फैट बढ़ेगा तो वजन भी बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें- बालों को कैसे घर पर ही बनाएं, चमकदार,घना और मजबूत

तेजी से अपना वजन कैसे कम करें- How to Lose Weight Fast

पहले जाने आपका अभी का वजन सही है या नहीं: Lose Weight Fast – Tips in Hindi

वजन तो बढ़ेगा ही बढ़ेगा। वजन कम (Weight Loss) करने के बारे में जानने से पहले आपको इस बात का जरूर पता होना चाहिए की आपका अभी का वेट सही हैं या नहीं तो मैंने अपने इस लेख में बताया हुआ हैं की आप कैसे जान सकते हैं कि आपका वजन सही या नहीं यहाँ से आप अपना अपना body mass index जान सकते है। BMI ये एक बहुत ही simple सा tool हैं जो आपको आपकी हाइट और वजन के हिसाब से आपकी बॉडी में कितना फैट हैं आपके BMI के अनुसार ये बताता हैं कि आप किस category में आते हैं।

18.6 से कम Underweight

18.4 से 25 Normal weight

27 से 29.9 Overweight

30 से ज़्यादा Obese (अत्यधिक वजनी)

अगर आपका वजन overweight या obese हैं तो आपको वजन कम करने की जरूरत हैं। वजन कम करना इतना आसान भी नहीं हैं। लेकिन मुश्किल भी नहीं हैं। अगर आप लोग सही तरीकों और सही Weight Loss Diet Plan को अपनी जिंदगी में शामिल कर लेते हैं। तो ये और भी आसान हो जाता हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

तो चलिए शुरू करते हैं। कुछ ऐसे ही आसान से जरूरी Weight Loss Tips जिनसे आप अपना वजन बड़े ही आसान और कम समय में कम कर सकते हैं।

How to weight loss fast? Weight Loss tips in hindi

इसे भी पढ़ें- खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी भूल कर ना करें, इन चीज़ों का सेवन

मीठे को कहे ना: Weight Loss Tips In Hindi

Weight Loss करने के लिए चीनी का प्रयोग कम करना शुरू कर दें, यदि आप मीठे के शौकीन हैं तो आपको मीठे का सेवन छोड़ना पड़ेगा मीठा एक सबसे बड़ा कारण होता हैं। वजन को बढाने में इसलिए चीनी का उपयोग कम से कम करें।

इसे भी पढ़ें- यह फल है या संजीवनी बूटी? बेहद लाभदायक

नींबू व शहद: 

सुबह उठकर ख़ाली पेट एक गिलास गुनगने पानी में एक चमच्च शहद डालकर इसका
रोजाना सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- एक्टिव कैसे रहे? जानिए एक्टिव रहने के लिए जरूरी हेल्थ टिप्स

सही खाने का चुनाव: 

अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों का चुनाव जरूर करें जहाँ तक हो अधिक तेल मसालेंदार और बाहर बाजार के खाने से दूर रहें। क्योंकि बाहर बाजार के खाने में अत्यधिक मात्रा में तेल और बहुत सारे मसालों का इस्तेमाल किया जाता हैं। जो आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता इसलिए जितना हो सके घर के खाने का ही सेवन करें। खूब सारा पानी पिएं।

इसे भी पढ़ें- झुलसी त्‍वचा का गर्मियों के मौसम में यूँ रखे ख्याल………

एक्सरसाइजेज है जरूरी: Weight Loss Tips In Hindi

आपको जब भी टाइम मिलता है चाहे वो सुबह हो या शाम को walk जरूर करें चाहे आधा घंटा ही क्यों न करें लेकिन इस आदत को आप अपने जीवन में जरूर डालें। Weight Loss exercises बहुत अच्छी होती है हमारे लिए।

इसे भी पढ़ें- त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने के उपाए

संतुलित आहार है सही:Weight Loss Tips In Hindi, Weight Loss Diet Plan

रात को हमेशा डिनर में हल्का लाइट खाना ही खाएं, आप चाहें तो वेजिटेबल सूप ले सकते हैं। या फिर दलिया, खिचड़ी, ये सभी आप रात के खाने में ले सकते हैं। रात के खाने में जितना हो सके रोटी को अवॉयड करें क्योंकि रात को हमारी बॉडी कोई work नहीं करती हैं अगर हम heavy food लेते हैं तो वो हमारे शरीर में जाकर फैट ही बनेगा और हमारा वजन कम नहीं होगा इसलिए जितना हो रात को हल्का खाना ही खाएं।

इसे भी पढ़ें- क्वारंटाइन के दौरान खुद को कैसे रख सकते है फिट और एक्टिव

इन बातों का रखे ध्यान:Weight Loss Tips In Hindi

Weight Loss करने के लिए खाना खाने के एक घंटे के बाद ही पानी पिएं अगर आप खाना खाने के तुरतं बाद ही पानी पी लेते हैं। तो इससे आपका वजन बढ़ता ही बढ़ता है। आप खाने खाने के आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पी सकते हैं। इससे जब आप खाना खायेगें तो आपको अपना पेट भरा भरा लगेगा जिससे की आप खाना कम खा पायेगें। सुबह या शाम या कभी भी पूरे दिन में आधा घंटा निकालकर आप कोई एक्टिविटी जरूर करें जैसे की योगा या कोई एक्सरसाइज अगर आपको टाइम नहीं मिलता हैं तो आप 15 मिनट भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- यह फल चमका देगा आपकी त्वचा

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *