homemade face pack

Face Pack: इन घरेलु फेस पैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

Health & Beauty

Face Pack : बस गर्मियों के आते ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का हमे सामना करना पड़ता हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है इस मौसम में बढ़ने वाली शुष्कता और बेहद पसीना आना और इसी के चलते त्वचा में नमी में कमी आ जाती हैं। ऐसे में चेहरे को सुन्दर और चमकदार बनाए रखने के लिए त्वचा में नमी बनाए रखना और उसका पोषण काफी जरूरी है। ये सब मुमकिन है।

घर पर बने खीरे का पैक, टमाटर का रस, हल्दी, बेसन, दही और नींबू के रस से बना फेसपैक आपकी त्वचा में निखार और चमक लाने में सबसे ज़्यादा फायदेमंद है। तो आज हम आपको बताते हैं आसानी से घर में ही बनने वाले घरेलू पैक के बारे में, जो चेहरे की सफाई, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग में आपकी मदद करेगें –

गर्मियों में त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने का यह सही समय है, क्योंकि तेज धूप से चेहरे पर टैनिंग, दाग-धब्बे पड़ने और झुर्रियां पड़ने जैसी समस्याओं का हमे सामना करना पड़ सकता है। तरबूज फेशियल, खीरा फेशियल, स्ट्रॉबेरी फेशियल और आलू जैसे फेशियल का उपयोग कर हम अपनी त्वचा को तरोताजा बनाये रख सकते है। इन चीजें के उपयोग से आपके चेहरे को ताजगी का अहसास होगा। साथ ही इस गर्मी के मौसम में त्वचा को ठंडक महसूस होगी।

टमाटर का Face Pack

गर्मियों में टमाटर का गूदा और रस त्वचा पर से टैनिंग को हटाने में काफी हद तक मददगार साबित होता है। यह त्वचा को कोमल, चमकदार बनाये रखने के साथ ही त्वचा का रंग भी साफ करता है। इसका उपयोग आप बालों पर भी कर सकते है, इससे बालों में चमक आती है और तेज धूप में भी बालों को यह सुरक्षा प्रदान करता है।

tomato face pack

यह भी पढ़ें: Face Pack At Home in Hindi: घरेलू फेस पैक से निखारें अपनी खूबसूरती

नींबू पैक का Face Pack

एक नींबू को दो हिस्सों में काट लीजिये। अब आधे हिस्से को त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए अचे से मसाज करें। ऐसा कम से कम आपको पांच मिनट तक करना है। इसके बाद आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। नींबू के रस में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा के रंग को हल्का करता है।

ग्रीन टी बैग का Face Pack

गर्म पानी में ग्रीन टी बैग को डालकर कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर टी बैग को बाहर निकल दें और अब इस गर्म हर्बल टी को आप पीएं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर से हानकिारक पदार्थो को बाहर निकालकर इसे पोषण देता है। त्वचा में निखार लाने के लिए आप खीरा, बादाम और शहद से बना पैक का भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं।

green tea face pack

यह भी पढ़ें: Dark Spots On Face: अलविदा कहें चेहरे के सारे काले दाग-धब्बों और मुहाँसें को

खीरे का Face Pack

पहले मिक्सर में आप खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन बराबर मात्रा में मिलाएं। आपको पेस्ट को ना तो ज्यादा पतला करना है और ना ही ज्यादा गाढ़ा करना हैं। अब इसे रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा लीजिए। सुबह उठाकर आप चेहरे को साफ पानी से धोकर साफ कर ले। कुछ दिनों में ही आपको अपने चेहरे के रंग में काफी बदलाव नजर आने लगेगा।

खास तरीके का Face Pack

एक चुटकी हल्दी और एक चोटा चम्मच दूध पाउडर, दो छोटा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर फेसपैक बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके साथ ही जीरा का उपयोग भी आपके चेहरे की त्वचा के लिए काफी हद फायदेमंद साबित हो सकता है।

Face Pack

यह भी पढ़ें: Aloe Vera Facial At Home: आज ही अपनाये ये एलोवेरा फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

चेहरे पर ताजगी के लिए Face Pack

काले और सफेद जीरे को बराबर मात्रा में पीस लें और उसमें दूध या क्रीम मिलाकर इसका के अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें और 20 मिनट के बाद धो लें। इसका अधिक असर देखना हो तो इस मास्क को हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे पर जरूर लगाएं।

क्या आप जानते है गुलाब जल चेहरे की त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। एलोवेरा, खीरा और चंदन से बना Face Pack त्वचा की टैनिंग को दूर करता है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *