kitchen hacks

इन किचन टिप्स की मदद से बनाये अपनी जिंदगी आसान

Life Hacks

हर महिला का सारा दिन लगभग किचन में ही गुजरता है। हर महिला की ये इच्छा होती हैं कि उन्‍हें किचन की रानी माना जाए। वैसे तो अधिकतर महिलाएं अच्‍छा खाना बना ही लेती हैं, लेकिन आज के इस दौर में महिलाओं को दोहरी ज़िंदगी जीनी पड़ती है। घर और ऑफिस दो दो ज़िम्मेदारी निभानी होती हैं और इसी जिम्‍मेदारी की वजह से उनके पास इतना टाइम नहीं होता की वो किचन में अच्छे से अपना टाइम दे पाये। उन्‍हें किचन से जुड़ी कुछ ऐसी कुकिंग टिप्स की जानकारी होना बेहद जरूरी है जिनसे की उनका काम काफी आसान हो जाए। जी हां महिलाओं को किचन के कुछ कार्यों में बहुत टाइम लगता है और उन्हें छोटी-छोटी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसलिए आज हम आपके सामने कुछ ऐसी स्पेशल कुकिंग टिप्स लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी किचन की ज़िन्दगी को आसान तो बनाएंगे ही बल्कि इसके साथ ही आप उन्हें दूसरों से ज़्यादा बेहतर भी बना पायेगें।

इसे भी पढ़ें- ये 8 Life Hacks बनायेगें आपकी जिंदगी आसान

कीड़ों की समस्‍या होना

इस परेशानी का हर किसी को सामना करना पड़ता है। किचन में रखे हुए सूखे अनाज में कीड़े पड़ जाते है। यह समस्‍या ज़्यादातर गर्मी और बरसात के दिनों में कुछ ज़्यादा ही बढ़ जाती है। इससे निजात पाने के लिए आप कुछ नीम के पत्तों को अनाज वाले डिब्बे में डाल दें। इससे कीड़े की होने वाली समस्या से आपको छुटकारा मिल जायेगा। हरी सब्जियों में होने वाली कीड़ों की समस्‍या से बचने के लिए सब्‍जी बनाने से पहले सब्जियों को काटकर नमक वाले पानी में कुछ देर तक के लिए भिगो कर दें। इससे आपको सब्जियों में होने वाले कीड़ों से छुटकारा मिल जायेगा।

इसे भी पढ़ें- घर पर बैठे बोर हो रहे बच्चों को कैसे करे व्यस्त!

पनीर में चिपचिपाहट की समस्‍या

kitchen hacks

पनीर को अधिक समय तक रखने पर पनीर चिपचिपा होने लगता हैं। पनीर चिपके नहीं उसके लिए पनीर में थोड़ा-सा तेल लगाकर रख दें, इससे पनीर का चिपचिपापन कम हो जाएगा। भिंडी की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए आप भिंडी को धोकर भिंडी को कपड़े के ऊपर रख कर थोड़ी देर तक के लिए सूखने के लिए रख दें।

इसे भी पढ़ें- पैसा कहाँ खर्च करें? कैसे करें बचत? जानिये सरल उपाय

छिलका उतारने में परेशानी होना

लहसुन को छिलने में हमे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप लहसुन को छिलने से पहले पानी में 15 मिनट के लिए भिगोकर रखेगें, तो लहसुन को बड़ी आसानी से छिला जा सकता है।उसी तरहं बैंगन को भी भुनने से पहले बेंगन पर थोड़ा सा तेल लगा दें। जिससे की इसका छिलका जल्दी उतर जायेगा। यदि इसके अलावा आपको प्याज को काटते वक्त आंखों से आंसू आते हैं, तो प्याज काटने से कुछ देर पहले प्याज़ को पानी में भिगोकर रख दें। ऐसा करना से आपको प्‍याज काटते वक़्त अब रोना नहीं पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें- यह फल है या संजीवनी बूटी? बेहद लाभदायक

ड्राईफ्रूट्स काटने की परेशानी

kitchen hacks

अगर आपको भी ड्राईफ्रूट्स काटने में परेशानी का सामना करना पड़ता है और आपको खीर या कुल्‍फी में जब भी ड्राईफ्रूट्स का इस्‍तेमाल करना हैं लेकिन ड्राईफ्रूट्स को काटने में आपको दिक्कत होती हैं तो इन्हे काटने से एक घंटे पहले इन्हें फ्रीज में रख दें। फ्रीज से जब बाहर निकालकर आप इन्हें काटेगें तो ये आसानी से कट जायेगें।

इसे भी पढ़ें- झुलसी त्‍वचा का गर्मियों के मौसम में यूँ रखे ख्याल………

फ्राई करना भी है सबसे बड़ा काम

अगर आपको प्याज फ्राई करना है और प्याज़ बहुत अधिक मात्रा में है, तो प्याज़ में थोड़ी सी चीनी को मिला लें। इससे प्याज ना केवल जल्‍दी जल्दी फ्राई होंगे बल्कि प्याज़ बहुत क्रिस्पी भी बन जाएंगे। चाकू से अदरक का छिलका निकालने की बजाय चम्मच का उपयोग करना चाहिए। इससे अदरक को छीलने में आसानी होगी और अदरक बहुत जल्‍दी छील जाएगी।

 

इसके अलावा और किचन टिप्स जानने के लिए देखें ये वीडियो…….

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *