tomato benifits for helth nd skin

Tomato: जानिए टमाटर के चौंका देने वाले अचूक फायदों के बारें में

Health & Beauty

टमाटर (Tomato) सारे विश्व भर में सबसे अधिक उपयोग में ली जाने वाली सब्जियों में से एक है, भारतीय व्यंजनों में टमाटर का उपयोग प्रमुख रूप से किया जाता है। टमाटर के बिना सलाद, सूप, सब्जी, अचार, चटनी, कैचअप आदि के बारे में सोचना भी मुमकिन नहीं है। टमाटर में कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो बहुत सारे रोगों का उपचार करने में हमे सक्षम बनाते हैं।

टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व भरपूर मात्रा में मिलता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। अगर हम टमाटर जूस के फायदे की बात करें, तो इसमें विटामिन-सी, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन-के भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन सभी गुणों के कारण टमाटर ह्रदय रोग और कैंसर जैसे रोगों को भी कम कर सकता है। साथ ही यह कई अन्य स्वास्थ्य सम्बंधित बिमारियों में भी लाभदायक है।

सेहत से जुड़े टमाटर (Tomato) के फायदे – Health Benefits of Tomato in Hindi


tomato benifit

1. टमाटर (Tomato) में अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी होता है। एसिडिटी की समस्या होने पर यदि टमाटरों की खुराक बढ़ा दी जाये तो इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

2. इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ‘ए’ पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

3. टमाटर को खाने से पाचन शक्ति अच्छी होती है और पेट में गैस की समस्या भी दूर होती है।

4. डॉक्टरो का मानना है की टमाटर के नियमित सेवन करने से श्वास नली बिल्कुल साफ रहती है और खांसी, बलगम की शिकायत भी दूर होती है।

5. बच्चों को सूखा रोग हो जाने पर उन्हें टमाटर का रस पिलाने से काफी फायदा होता है। साथ ही ये उनके तेजी से विकास में भी बहुत मदद करता है।

6. गर्भवती महिलाओं को सुबह एक गिलास टमाटर के रस का सेवन करना चाहिए। ये उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

7. डाइबिटीज व दिल के मरिजों के लिए भी टमाटर बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

8. टमाटर का सेवन कैंसर के रोगियों को करवाना चाहिए ये उनके लिए काफी फायदे प्रदान करता है, साथ ही ये कफ और पेट साफ करने में भी सहायक है।

9.यदि पेट में कीड़े होने कीशिकायत है, तो सुबह खाली पेट टमाटर में पिसी हुई काली मिर्च लगाकर इसे खाने से कीड़े मर कर बाहर निकल जाते हैं। आप चाहे तो टमाटर के सूप में भी काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन कर सकते है।

10. टमाटर के गूदे में थोड़ा सा कच्चा दूध व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है।

ये भी पढें.. अच्छी सेहत बनाये रखने के लिए वरदान है यह तेल !

टमाटर न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसका उपयोग त्वचा के लिए भी लाभदायक है।


1. ग्लोइंग और स्मूद स्किन के लिए

टमाटर (Tomato) में मिलने वाला बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन त्वचा को पहुँचने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है साथ ही यह त्वचा को ग्लोइंग और स्मूद बनाने में भी काफी मदद करता है।

उपयोग करने का तरीका : टमाटर के रस में एक चमच्च शहद मिला कर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें।

कब करें उपयोग : हफ्ते में दो दिन इसका उपयोग किया जा सकता है।

2 एंटी-एजिंग के लिए

tomato for bright skin

टमाटर एंटी-एजिंग सुपरफूड भी माना जाता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में कारगर है। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन काफी प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा से जुडी सभी बीमारियों को दूर करता है।

उपयोग करने का तरीका: एक टमाटर को मैश कर लें और इसके गूदे में एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे आप त्वचा पर धीरे से मालिश करें। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

कब करें उपयोग : हफ्ते में तीन बार इसका उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढें..सुंदरता से जुड़े हुए कुछ ऐसे भ्रम जिनके सच जानना बहुत जरुरी है

3 ओपन पोर्स का करें इलाज

चेहरे पर ओपन पोर्स छोटे-छोटे रोम छिद्र हो जाते हैं। जब ये रोम छिद्र ज्यादा खुल जाते हैं, तो इनमें धूल-मिट्टी इकट्ठा होने लगती है। इस वजह से कील-मुंहासों का हमे सामना करना पड़ता है। ऐसे में टमाटर का रस इन रोम छिद्रों को दूर करने के साथ साथ उनके आकार को कम करता है। साथ ही यह चेहरे की त्वचा को भी टोन करता है।

उपयोग करने का तरीका : टमाटर को आधा काट लें और चेहरे पर धीरे धीरे इससे मसाज करें। त्वचा जब रस को अच्छी तरह से सोख लें। तो इसे 15 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में अपना चेहरा साफ़ पानी से धो लें।

कब करें उपयोग : हफ्ते में किसी भी एक दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4 सनबर्न करें इलाज

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक परा बैंगनी किरणों से बचाये रखने में मदद करता है। टमाटर के प्रयोग से सनबर्न जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है।

उपयोग करने का तरीका : जमे हुए टमाटर को मैश कर लें और इस गूदे को सनबर्न की जगह पर कुछ देर तक के लिए लगाकर ऐसे ही लगा रहने दें। कुछ देर बाद इसे साफ़ कर लें।

कब करें उपयोग : कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 बेहतरीन एस्ट्रिंजेंट

यदि आपकी त्वचा पर पिंपल्स की वजह से बड़े छिद्र हो गए हैं, तो इन छिद्रों को छोटा करने वाला घटक एस्ट्रिंजेंट नाम का एक केमिकल होता है। ये एस्ट्रिंजेंट टमाटर में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को साफ करने के साथ साथ यह आपकी त्वचा के छिद्रों के आकार को भी कम करके उन्हें छोटा करने में मददगार है।

उपयोग करने का तरीका: नींबू के रस की 3-4 बूंदों में टमाटर का रस मिलाएं। अब इसे कॉटन में डुबोकर धीरे धीरे से अपने चेहरे पर लगाएं।

कब करें उपयोग: हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

6 ब्लीचिंग के लिए टमाटर (Tomato)

tomato for skin

अगर आप त्वचा की टोन लाइटनिंग करना चाहते है, तो रोजाना टमाटर का मास्क चेहरे पर लगाएं। टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग पायी जाती है और इसमें व्हाइटनिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को नेचुरल ग्लो प्रदान करते हैं। टमाटर में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है और इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो त्वचा के प्राकृतिक रंग को काफी हद तक साफ करते हैं।

ये भी पढें.. इन घरेलु फेसपैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

उपयोग करने का तरीका: आधे टमाटर को मैश कर लें। उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को आप कॉटन की मदद से 10-15 मिनट तक चेहर पर ब्लीच करें।

कब करें उपयोग: हफ्ते में एक दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

7 डेड स्किन सेल्स से दिलाये निजात

टमाटर में मौजूद फाइटोकेमिकल्स त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को यह हटाने में बड़ा ही फायदेमंद सकते हैं।

उपयोग करने का तरीका : टमाटर के बीजों को मिक्सी में पीस लें और इसमें 1 चम्मच चीनी डालें। अब इसे चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से 10 मिनट तक लगातार मसाज करें।

कब करे उपयोग : हफ्ते में तीन बार आपको इसका इस्तेमाल करना हैं।

ये भी पढें..नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *