Loan EMI

जानिए तीन माह तक लोन ऋण (Loan EMI) स्थगन पर बैंकों के नियम

Finance

अधिकांश बैंकों ने “ऑप्ट-इन” विकल्प के लिए जाने का फैसला किया है। ग्राहकों को बैंक को कॉल करके या मेल के माध्यम से सूचित करना होगा कि वह  Loan EMI में तीन महीने की राहत चाहते हैं।

Term Loan EMI

भारतीय रिज़र्व बैंक ने 27 मार्च को घोषणा की कि सभी ऋण देने वाले बैंक और संस्थान टर्म लोन की मासिक किस्तों (Loan EMI) पर तीन महीने के स्थगन की मोहलत दे सकते हैं। RBI के राहत पैकेज के तहत, बैंकों और अन्य ऋणदाताओं को उधारकर्ताओं को Loan EMI के भुगतान के लिए तीन महीने की छूट अवधि देने का प्रस्ताव दिया गया है। इनमें होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन, डेबिट कार्ड पर Loan EMI और यहां तक ​​कि क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि भी शामिल हैं।

इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास कोई ऋण है, तो आपको मार्च, अप्रैल और मई की Loan EMI का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। याद रहे, यह तीन महीने अगर आपने Loan EMI पर छूट ली, तो आपको यह राशि बाद में तो चुकानी ही होगी। आमतौर पर ऋण की का कार्यकाल ही बढ़ाया जाता है।

अधिकांश बैंकों ने “ऑप्ट-इन” विकल्प के लिए जाने का फैसला किया है। ग्राहकों को कॉल करके या मेल के माध्यम से बैंक को सूचित करना होगा कि वह EMI में तीन महीने की राहत चाहते हैं।

यहां तीन निजी क्षेत्र के उधारदाताओं के EMI ऋण अधिस्थगन के विवरण पर एक नज़र है: एचडीएफसी (HDFC) बैंक, आईसीआईसीआई  (ICICI) बैंक और एक्सिस (Axis) बैंक।

HDFC बैंक

बैंक की वेबसाइट की अनुसार, 1 मार्च, 2020 से पहले खुदरा किस्त ऋण या किसी भी अन्य खुदरा ऋण सुविधाओं का लाभ उठाने वाले सभी एचडीएफसी बैंक ग्राहक इस योजना की पात्र हैं।HDFC Bank

  • 1 मार्च, 2020 से पहले के ओवरड्यूज वाले ग्राहक भी अधिस्थगन का विकल्प चुन सकते हैं, और बैंक द्वारा उनके अनुरोधों पर उनके सम्बन्धो और गुणों के आधार पर विचार किया जाएगा।
  • यदि आप तीन महीने की मोहलत का विकल्प चुनते हैं, “बैंक 31 मई 2020 तक कोई Loan EMI नहीं मांगेगा लेकिन इस अवधि के दौरान ऋण की अनुबंधित दर की आधार पर ब्याज लगता रहेगा, जिसे भी जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • ऋण अवधि उसी अवधि तक बढ़ेगी जिसके लिए अधिस्थगन का लाभ उठाया गया है। उदाहरण के लिए, यदि Mar’2020 के महीने की Loan EMI का भुगतान किया गया है और अप्रैल और मई’20 के लिए अधिस्थगन का लाभ उठाया गया है, तो ऋण का कार्यकाल 2 महीने तक बढ़ाया जाएगा।
  • अगर आपके पास बैंक के साथ एक से अधिक ऋण हैं, तो आप हर ऋण में यह सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड बकाया के संबंध में, 1 मार्च, 2020 से 31 मई, 2020 तक के भुगतान पर लिए गए क्रेडिट कार्ड बकाया और ऋण पर अधिस्थगन उपलब्ध है। अधिस्थगन आपको 31 मई, 2020 तक भुगतान को स्थगित करने की अनुमति देता है। 31 मई 2020 के बाद नियत तारीख पर बकाया या कुल बकाया और अर्जित ब्याज शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • ऋण EMI पर अधिस्थगन का लाभ उठाने के लिए एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को इस नंबर पर कॉल करना होगा – 022-50042333, 022-50042211, या बैंक की वेबसाइट पर अपना अनुरोध सबमिट करना होगा।

ICICI बैंक

बैंक की वेबसाइट के अनुसार, अधिस्थगन के लिए उधारकर्ता ऑप्ट-इन या ऑप्ट-आउट का चयन कर सकते हैं। यदि आप अधिस्थगन का लाभ नहीं उठाना चाहते हैं, तो आप SMS, ई-मेल के माध्यम से लिंक किए गए बैंक पर क्लिक करके ऑप्ट-आउट कर सकते हैं। “आप आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट www।icicibank।com पर भी जा सकते हैं।

  • 1 मार्च, 2020 और 31 मई, 2020 की अवधि के बीच Loan EMI का भुगतान न करने के लिए उधारकर्ता को विशेष रूप से OPT-इन का चयन करना होगा।ICICI Bank
  • यदि आपके पास एक से अधिक ऋण या क्रेडिट कार्ड है, तो हर ऋण पर अधिस्थगन सेवाओं का लाभ मिलेगा।
  • उपार्जित ब्याज को मूल राशि में जोड़ा जाएगा। ऋण के कार्यकाल को ऑप्ट की गयी अवधि क बराबर बढ़ाया जायेगा। सिवाय उन मामलों में जहां ऋण कार्यकाल का विस्तार संभव नहीं है। ऐसी स्थिति में EMI राशि में वृद्धि होगी।
  • सभी क्रेडिट कार्ड बकायों के लिए (संबंधित भुगतान देय तिथि तक किसी भी अवैतनिक EMI सहित), लागू नियमों और शर्तों के अनुसार कार्ड संस्करण की मानक ब्याज दरों को लगाया जाएगा। सभी Loan EMI लेनदेन के लिए, EMI सुविधा का लाभ उठाने के समय निर्दिष्ट ब्याज दर लगाया जाएगा।
  • आप अधिस्थगन अवधि के दौरान अपने क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं। शेष बकाया राशि के लिए ही ब्याज लगाया जाएगा।
  • अधिस्थगन अवधि के दौरान आपके क्रेडिट कार्ड पर की गई खरीदारी, कोई भी बकाया राशि पर ब्याज लगाया जायेगा।

यह भी पढ़ें: ICICI बैंक का धमाकेदार ऑफर: Internet Banking से पाएं Amazon ECHO

ICICI Bank Credit Card

आपके क्रेडिट कार्ड पर किसी भी Loan EMI के लिए, उन्हें आपके नियमित क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (बिल) में भेजा जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपकी क्रेडिट कार्ड लोन EMI का बिल 15 अप्रैल, 15 मई और 15 जून को भेजा जाना था, और आपने 05 अप्रैल को अधिस्थगन के लाभ का लाभ उठाया है, तो EMI अभी भी 15 अप्रैल, 15 मई और 15 जून के बिल में दर्शायी जाएगी। इन बिलों के लेन-देन के लिए पेनल्टी लेट पेमेंट से बचने के लिए जून 2020 स्टेटमेंट की देय तिथि के अनुसार करना तीनो महीनो की EMI का भुगतान एक साथ करना होगा अन्यथा मानक ब्याज दरों के अनुसार ब्याज शुल्क लगेगा।

Axis बैंक

अधिस्थगन विकल्प का लाभ उठाकर, आप अपनी तत्काल किस्तों / भुगतानों / अर्जित ब्याज को स्थगित कर सकते हैं। एक्सिस बैंक की वेबसाइट में कहा गया है, “यह केवल एक डेफ्रेमेंट ऑप्शन है और रियायत या छूट नहीं है क्योंकि ब्याज इस अवधि के लिए जारी रहेगा। डेफ्रेमेंट पीरियड खत्म होते ही जून 2020 से रीपेमेंट शुरू हो जाएगा।” सभी ऋण / क्रेडिट कार्ड / क्रेडिट सुविधाओं के लिए, ग्राहकों को स्थगन लाभ प्राप्त करने और 1 मार्च, 2020 और 31 मई, 2020 के बीच लगने वाली EMI के भुगतान को स्थगित करने का विकल्प चुनना होगा।

Axis Bank

यदि आप टर्म लोन के लिए अधिस्थगन चुनते हैं तो:

  • बैंक मई 2020 तक Loan EMI भुगतान के लिए नहीं कहेगा
  • अधिस्थगन अवधि की दौरान, ऋण पर लागू ब्याज दर के अनुसार ब्याज लगाया जाएगा
  • ऋण के कार्यकाल को अधिस्थगन अवधि के बराबर बढ़ाया जाएगा
  • यदि आप स्थगन का लाभ उठाते हैं, तो आप स्थगन अवधि के अंत तक अपने फैसले को बदल नहीं सकते। उदाहरण के लिए, यदि आप अप्रैल 2020 के लिए अधिस्थगन का लाभ उठाते हैं, तो यह मई 2020 के लिए भी लागू होगा।
  • क्रेडिट कार्ड बकाया राशि अधिस्थगन अवधि के अंत में ली जाएगी जिसमें ब्याज, शुल्क और अन्य शुल्क शामिल होंगे।
  • यदि आप स्थगन का विकल्प चुनते हैं, तो आपको क्रेडिट कार्ड से कोई भी नई खरीदारी करने की अनुमति नहीं होगी। आपके जून 2020 के statement में बताए अनुसार न्यूनतम राशि का भुगतान करने के बाद यह प्रतिबंध हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: RBI Says: Banks can defer Term Loan EMIs by 3 months

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *