खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में है कारगर,संजीवनी से कम नहीं है एलोवेरा

Health & Beauty

सुबह सुबह रोजाना खाली पेट दो चार चम्मच एलोवेरा का सेवन करने से व्यक्ति दिन भर चुस्त रहता है और साथ ही साथ इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

ऐलोवेरा जेल को लोग ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में उपयोग में लें रहे हैं। चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लोग ऐलोवेरा का काफी उपयोग करते हैं। कुछ लोग स्वास्थ्य के लिए खाने में भी इसका प्रयोग करते हैं। तो आइए जानते हैं एलोवेरा से होने वाले फायदों के बारें में :-

 

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल के फायदे:


रिंकल्स

एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। यह त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं को साफ करने में मदद करता है। यह एक अच्छा और नेचुरल एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है।

निखार के लिए

एलोवेरा एक काफी अच्छा क्लींजर होता है। यह त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी को साफ़ करता है और डेड सेल्स को भी साफ करने मदद करता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है।

कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा

एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल तत्वों जैसे गुण पाए जाते है। एलोवेरा जेल कील-मुंहासों से राहत दिलाने में काफी कारगर होती है। जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन नहीं होगा तो कील-मुंहासों की समस्या भी नहीं उत्पन्न होगी।

त्वचा को नमी देने में लाभदायक

एलोवेरा त्वचा को भरपूर पोषण प्रदान करता है। यह एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर का भी काम करता है। किसी भी स्क‍िन टाइप के लोग एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दाग-धब्बों को करे दूर

अगर आपके चेहरे पर कहीं पे काले दाग धब्बे हैं तो एलोवेरो के नियमित इस्तेमाल से आप इन्हे दूर कर सकते हैं। इसके रेग्युलर इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा के अनचाहे दाग-धब्बे को बड़ी आसानी से दूर कर सकते हैं।

-सुबह सुबह खाली पेट इसका दो चार चम्मच सेवन करने से व्यक्ति दिन भर चुस्त रहता है और साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। लोगों के लिए इसे अमृत संजीवनी के सामान माना जाता है।

-इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते है जो चेहरे से झुर्रियां हटाने में मदद करते है। एलोवेरा रोज़ाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनती हैं।

– त्वचा पर सनबर्न होने पर एलोवेरी जेल लगाना काफी फायदेमंद होता है।

 

बालों के लिए के लिए एलोवेरा जेल के फायदे:


– यदि आपके बालों में भी खुजली होती है तो एलोवेरा लगाने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है, साथ ही डैंड्रफ से भी राहत मिलती है।

-एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी मिलकर हेल्दी सेल ग्रोथ को प्रोमोट करते हैं और बालों में चमक लाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी 12 और फॉलिक एसिड बालों को टूटने और गिरना से रोकता है।

– एलोवेरा ब्ल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इसे बालों या स्कैल्प पर लगाने से ब्ल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।

– इसे लगाने से ऑयली स्कैल्प की समस्या से निजात मिलता है, क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों में मौजूद तेल की अतिरिक्त मात्रा
को नियंत्रित रखते है।

– यदि आपके बाल बहुत ज़्यादा टूटते और झड़ते हैं, तो आप एलोवेरा जरूर लगाएं। इसके उपयोग से आपके बाल पहले की तुलना में मजबूत बनेगें। साथ ही नए बाल भी आना शुरू होगें।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *