किस देश में पर्सनल स्पेस सबसे कम है? कौन लोग करीब रहना पसंद करते हैं?

Entertainment

एक अध्ययन में पाया गया कि विभिन्न देशों में भौतिकी रूप से पर्सनल स्पेस (व्यक्तिगत दूरी) की अलग-अलग परिभाषाएँ हैं।

यदि आप लोगों से बात करते समय उनके करीब खड़े होना पसंद करते हैं, तो आप अर्जेंटीना में रहना पसंद करेंगे। अर्जेंटीना में लोग बातचीत करते समय अजनबियों से 2.5 फीट (0.76 मीटर) दूर खड़े होते हैं। यदि आप अधिक पर्सनल स्पेस पसंद करते हैं, तो इसके बजाय रोमानिया जाइये। वहां, निवासी अजनबियों से 4.5 फीट (1.4 मीटर) दूर खड़े होना पसंद करते हैं।

वैज्ञानिकों ने पाया कि अर्जेंटीना, पेरू और बुल्गारिया के निवासी अजनबियों के सबसे करीब थे, जबकि रोमानिया, हंगरी और सऊदी अरब के लोग सबसे अधिक जगह चाहते थे। अमेरिकी कहीं बीच में थे। शोधकर्ताओं ने उस पर्सनल स्पेस का भी अध्ययन किया जो हम अपने और परिवार और दोस्तों के बीच खींचते हैं।

लेकिन दिलचस्प बात यह है कि जब दोस्त या प्रियजनों की बात आती है तो चीजें बदल जाती हैं। रोमानियाई लोग जो अपने और अपने दोनों अजनबियों और सहकर्मियों के बीच बहुत अधिक पर्सनल स्पेस पसंद करते हैं, उनसे अंतरंग संबंधों को काफी पसंद करते हैं – लगभग 1.5
फीट (0.45 मीटर)। वहीँ नॉर्वेजियन, जिनकी अजनबी-दूरी के लिए प्राथमिकता 42 देशों के बीच में है, वे चाहते हैं कि उनके करीबी दोस्त किसी अन्य समूह (लगभग 1.3 फीट या 0.4 मीटर) की तुलना में उनके करीब से बातचीत करें।

पर्सनल स्पेस के 4 ज़ोन होते हैं:

  1. पब्लिक स्पेस – 25 से 12 फ़ीट
  2. सोशल स्पेस – 12 से 4 फ़ीट
  3. पर्सनल स्पेस – 4 से 1.5 फ़ीट
  4. इंटिमेट(अंतरंग) स्पेस – 18 से 6 इंच

वैज्ञानिकों का कहना है कि तापमान का पर्सनल स्पेस से कुछ लेना-देना है। ठंडे मौसम में रहने वाले अक्सर अपने दोस्तों के पास रहना पसंद करते हैं, शायद गर्म रहने के लिए। गर्म जलवायु में रहने वाले अक्सर अजनबियों के करीब खड़े होते हैं।

यह भी पढ़ें: मोनालिसा की बोल्ड अवतार वीडियोस टिक टोक पर मचा रही है तहलका

कैसे किया गया अध्ययन?

क्रॉस-कल्चरल साइकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित पसंदीदा पारस्परिक दूरी का अध्ययन कर पर्सनल स्पेस के बारे में जानकारी जुटाई है। इनमे डेटा इकठ्ठा करने के लिए (42 देशों में रहने वाले लगभग 9,000 लोग) का उपयोग किया था।

प्रतिभागियों को दो लोगों के साथ दो आंकड़ों के साथ एक तस्वीर दिखाई गई और उनके बीच में कुछ दूरी के साथ एक रेखा दिखाई गई। उनसे पूछा गया था कि अगर वे अजनबी बनाम करीबी दोस्त बनाम सहकर्मी (परिचित) हैं तो दोनों कितने दूर और कैसे खड़े होने चाहिए।

2009 में, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के न्यूरोसाइंटिस्ट्स ने एमिग्डाला की पहचान मस्तिष्क संरचना के रूप में की थी जो हमारी पर्सनल स्पेस की भावना को नियंत्रित करती है। एमिग्डाला हमारे दिमाग के निचले-मध्य भाग में बादाम के आकार के क्षेत्रों की एक जोड़ी है।

पर्सनल स्पेस इंटरैक्शन के 7 आयाम होते हैं:

  1. आवाज में तेज़ी
  2. शरीर की गर्मी
  3. आँख से संपर्क
  4. गंध
  5. स्पर्श
  6. Gender
  7. शरीर की स्थिति

स्त्रोत: https://science.howstuffworks.com/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *