lemon health benefits

Lemon Health Benefits: अच्छी सेहत और खूबसूरती के लिए खजाने का भंडार है, नींबू

Health & Beauty

Lemon Health Benefits: अच्छी सेहत और खूबसूरती के लिए खजाने का भंडार है, नींबू

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह एक रोग निवारक और स्फूर्ति प्रदान करने वाला फल है। इससे न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि इससे खूबसूरती भी बढ़ती है। इसमें मिलने वाला एंटी- बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक की क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं। क़ाफी पुराने समय से नींबू का इस्तेमाल (Lemon Health Benefits)आयुर्वेदिक उपचार के लिए प्रयोग में किया जा रहा है।

ये कहा जाता है कि पुरे दिन भर तरोताजा रहने के लिए और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस ओर एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से बहुत फायदे होते है। आज हम आपको नींबू से होने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे बतायेगें जो आपकी सेहत के साथ- साथ आपकी खूबसूरती को भी बढाने में मदद करेगें।

इसे भी पढ़ें- Dark Spots On Face: अलविदा कहें चेहरे के सारे काले दाग-धब्बों और मुहाँसें को

नींबू के फायदे खूबसूरती के लिए(Lemon Benefits For Skin, Health And Beauty Tips)


त्वचा के लिए है वरदान, नींबू

नींबू में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण पाए जाने के कारण यह त्वचा से संबंधित सभी समस्याओं से निजात दिलाता है। इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण पाए जाते है। यह प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट होने की वजह से यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यही कारण है कि नींबू का उपयोग(Lemon Health Benefits)कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है।

ये न केवल आपकी त्वचा को निखारता है बल्कि यह त्वचा पर होने वाले सनबर्न, कटने या छिलने पर भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके साथ ही यह मुंहासे, ब्लैकहेड्स, खुले हुए पोर्स को बंद करने में और झुर्रियों के निशान को भी दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- घने और चमकदार बालों के लिए प्याज का रस है असरदार

त्वचा के लिए नींबू के कुछ घरेलू उपाय(Benefits of Lemon for Skin Health)

lemon health benefits for face

1. अंडे की सफेदी को एक बाउल में अलग से निकाल लें। अब इसमें नींबू के रस(Lemon Juice) की कुछ बूंदे मिलाकर इसे अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसे जब तक रखना है जब तक कि ये सूख न जाए। इसके बाद इसे अपने चेहरे से मास्क की तरह निकाल दें और चेहरे को साफ़ पानी से धोकर साफ़ कर लें। इसे लगाने से आपको अपने चेहरे पर एक अलग सी चमक नज़र आने लगेगी।

2. दही में नीबूं के रस को डालकर इन्हे अच्‍छी तरह से मिला लें। अब इस तैयार पैक को अपनी गर्दन और चेहरे पर अच्छे से लगाएं। जब यह सुख जाये तो अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें। एक बात ध्यान रखे की चेहरे को रगड़ना बिलकुल भी नहीं है। इसे लगाने से आपके चेहरे की त्‍वचा साफ और चमकदार बनती है।

इसे भी पढ़ें-  वजन घटाने के लिए, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

3. बादाम के तेल में नीबूं के रस की कुछ बूंदे बराबर मात्रा में डालकर अच्छे से मिलाये। अब इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर ऐसे ही छोड़ दें। अगर आप चाहें तो नींबू के रस को सेब के सिरके के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर भी इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते हैं।

4. नींबू ऑयली स्किन(Lemon For Skin)वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिला लें। अब रुई को इसमें भिगो कर इस रुई की मदद से चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इससे आपकी त्वचा पर हो रहे पिंपल और ब्लैकहेड्स जैसी कई समस्याएं दूर हो जायेगीं।

5. शहद और नींबू को मिलाकर चेहरे पर लगाने से यह त्वचा पर होने वाले दाग- धब्बों(Dark Spots)को दूर करता है। आपको थोड़े से शहद में नींबू की कुछ बूंदें मिलानी है। अब इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इनका एक अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लें और चेहरे पर अच्छे से लगाएं। जब यह अच्छे से सुख जाये तो पानी से धो लें। इसे लगाने से आपके चेहरे पर चमक आएगी।

इसे भी पढ़ें- Hair Long Tips, Hair Home Remedies In Hindi: Baal Lambe Karne Ke Upaye

नीबूं के घरेलु उपाए बालों के लिए(Lemon For Hair)

नीबू हमारी त्वचा के साथ- साथ हमारे बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आपके बाल रूखे है और दो मुंहें के बाल व रूसी की समस्या भी है तो यह चुटकियों में इन समस्याओं को दूर करता है। नींबू का रस बालों पर इस्तेमाल करने से यह हमारे बालों में प्राकृतिक चमक लेकर आता है।

lemon health benefits for hair

इसे भी पढ़ें- Lose Weight At Home:वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

1.बाल बनाये को मजबूत 

ये तो आप सभी को पता है की नारियल का तेल बालों की मजबूती बनाये रखने के लिए उपयोग में लिया जाता है। इसीलिए अगर आप इस तेल में नींबू का रस मिला दे तो यह तेल हमारे बालों के लिए(Lemon Benefits For Hair) किसी वरदान से तो कम नहीं होगा। एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लें। अब इसमें नारियल का तेल मिलाकर अपने बालों में अच्छे से इसकी मसाज कीजिये। इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों की सभी समस्याओं का निवारण हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें- हल्दी से पॉर्लर जैसा निखार घर पर ही !!!

3.रूसी की समस्या से निजात

-सिरके में नींबू के रस को मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छे से इसका इस्तेमाल करने से भी, रूसी की समस्या से निजात मिलती है।

-क्या आप भी अपने बालों में रुसी की समस्या से परेशान है। तो आप अपने हेयर ऑयल में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। अब इस तेल से अपने बालों में अच्छे से मसाज करें। एक दो घंटे बाद किसी भी शैम्पू से बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- इन घरेलु फेसपैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

Lemon health Benefits

4.बालों से कलर हटाने में भी लाभदायक

आप जानते है की नींबू का रस हमारे बालों से कलर हटाने में भी लाभदायक होता है। (Lemon Health Benefits)ऐसा करने के लिए आपको अपने बालों की कुछ लटों पर नींबू का रस लगाना है और इसे सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से यह प्राकृतिक रूप से हाईलाइट हो जाएंगे। नींबू में मिलने वाले साइट्रिक एसिड आपके बालों में पहले से लगे हुए हेयर कलर को हल्का कर देता है।

इसे भी पढ़ें- Weight Loss- मात्र 10 दिन में करे वजन कम

5.काले और घने बाल

तीन चम्मच बेसन लें। अब इसमें एक नींबू का रस(Lemon Juice)मिलाएं, थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को अपने सिर पर लगाएं व इसे सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें। जब यह सुख जाये तो बाल धो लें। फिर इसी समान मात्रा में नारियल का तेल लें और इसमें नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को सिर में लगा लें। ऐसा करने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले और घने बाल हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- सिर्फ एक हफ्ते में बढ़ाये रोग प्रतिरोधक क्षमता….

सेहत के लिए खजाना है नींबू (Lemon Health Benefits)

क्या आपको पता है हमारी सेहत के लिए नीबूं के बहुत सारे फायदे है। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए व सेहत के लिए नींबू व नींबू का रस बहुत ही लाभदायक होता है। नींबू का प्रतिदिन सेवन करने से आपके शरीर का पाचन तंत्र भी अच्छा बना रहता है। इसके साथ ही नींबू पानी पीने से भी आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती रहती हैं, और आपको वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है।

इसका नियमित रूप से सेवन करने से यह आपको फिट तो बनता ही है, इसके साथ ही यह आपको परफेक्ट बॉडी भी प्रदान करने में काफी फायदेमंद है।

lemon health benefits 

1.वजन कम(Lose Weight)

अगर आपका भी बेली फेट बहुत है तो बेली फैट और वजन को कम(Lose Weight) करने के लिए रोज सुबह आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट रोजाना इसका सेवन करें। यदि आप चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी डालकर पी सकती हैं। (lemon Benefits For Lose Weight)इसके सेवन से आपको दिन भर शरीर में ऊर्जा महसूस होगी। इसका लगातार 6 महीने तक सेवन करने से आपको अपने शरीर में फर्क खुद नजर आने लगेगा।

2.डायबिटीज़

हाई शुगर वालों के लिए नींबू पानी, एक अच्छा विकल्प माना जाता है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जिनको डायबिटीज़ की शिकायत हैं या वे लोग जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुँचने से पहले ही शरीर को हाइड्रेट करता है व शरीर को एनर्जी भी प्रदान कराता है।

इसे भी पढ़ें- खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी भूल कर ना करें, इन चीज़ों का सेवन

3.कब्ज की समस्या

अगर आपको भी कब्ज की समस्या रहती है तो नींबू पानी(Lemon Juice)आपके लिए काफी फायदेमंद है। रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर इसके सेवन करें। इससे आपकी कब्ज की जो समस्या है वो दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- Homemade Facial At Home: इन घरेलू फेशियल की मदद से निखारें अपनी खूबसूरती

4. ब्लड प्रेशर और डायबिटीज

नींबू पानी में ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपके ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कम करते है। यह तनाव और डिप्रेशन को भी कम करता है। नींबू पानी पीने से आपके शरीर की थकावट में भी आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें- खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में है कारगर,संजीवनी से कम नहीं है एलोवेरा

5. पेट दर्द से निजात

अदरक के रस में नीबूं का रस मिलाकर और इसमें थोड़ी सी शक्कर मिलाकर पीने से पेट दर्द से निजात मिलती है। सब्जियों और दालों में भी नींबू निचोड़ कर खाने से सब्जियों का स्वाद और पोषक तत्व में वृद्धि हो जाती है और इसे पचाने में भी आसानी होती है। इसके अलावा यदि आपके पेट में कीड़े है तो यह आपके पेट के कीड़ों को भी मारता है

इसे भी पढ़ें- Dry Skin Home Remedies: रूखी त्वचा के घरेलु उपाए

अधिक जानकारी के लिए देखें वीडियो..

इसे भी पढ़ें(Health And Beauty Tips)

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *