home remedies for weight loss

Lose Weight At Home – वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

Health & Beauty

Lose Weight At Home, Lose Weight In 10 Days , Lose Weight Home Remedies : वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

आजकल हर कोई मोटापे से परेशान है। लोग अपने शरीर के वजन को सही रखने के लिए बहुत कुछ करते है। अगर आपकी भी हज़ार कोशिशों के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है और आप जल्द से जल्द इस मोटापे से निजात पाना चाहते है, तो आपको कुछ प्राकृतिक उपायों पर ध्यान देने की जरूरत है। आपको अपने खान पान में ऐसी वस्तुओं का सेवन करना है जो आपके शरीर से मोटापे को कम करने में आपकी सहायता करे तो आइये जानते है कुछ ऐसे ही वजन कम करने (Lose Weight At Home) के घरेलू टिप्स के बारे में।

इसे भी पढ़ें- अच्छी सेहत बनाये रखने के लिए वरदान है यह तेल !

वजन कम करने के कुछ घरेलू उपाय – Lose Weight At Home Remedies


वजन बढ़ना बहुत सारी बातों पर निर्भर करता है। सबसे ज़्यादा असर पड़ता है की आप अपने खाने में क्या खाते है। वजन को नियंत्रित बनाये रखना ये बहुत ही जरूरी होता है। आप कुछ घरेलु उपायों की मदद से वजन कम (Weight Loss) आसानी से कर सकते है।

इसे भी पढ़ें- काली चाय (Black Tea) में छुपे है सेहत से जुड़े कई राज

शहद और नींबू – Lemon And Honey For Lose Weight At Home

शहद और नीबूं का उपयोग कर आप बहुत जल्दी अपना वजन कम कर सकते हैं। शहद और नीबूं दोनों ही घर में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते है। इसका इस्तेमाल आपको रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक नीबूं और 2 चम्मच शहद मिलाना है। इन्हे अच्छे से मिक्स करके पीना है। क्या आपको पता है शहद में औषधीय गुण भरपूर पाए जाते है, और नींबू आपके पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने का काम करता है। ये सभी तत्व आपके शरीर मे जमा अतिरिक्त वसा को हटाने में मदद करते हैं और इसके इस्तेमाल से आपको खुद कुछ ही हफ़्तों इसका असर दिखाई देने लगेगा। इसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपना वजन कम (Weight Loss) कर सकते है।

इसे भी पढ़ें- जानिए टमाटर के चौंका देने वाले अचूक फायदों के बारें में

कैरम के बीज, मेथी के बीज और काले जीरे के बीज का पाउडर- Home Remedies For Belly and Thighs Fat

Lose Weight At Home

बहुत सारे खाद्य पदार्थों में मेथी के बीजों का इस्तेमाल किया जाता है। मेथी में बहुत सारे लाभदायक गुण भरपूर मात्रा में पाये जाते है। जिनके बारें में ज़्यादातर लोग नहीं जानते। उदाहरण के लिए, मेथी के बीज शरीर में जमा हुई वसा को खतम करने के लिए उपयोग में लिए जाते है। कैरम के बीज (अज्वैन) भी वजन घटाने(Lose Weight) में मदद करती हैं। काले जीरा (काला जीरा) का इस्तेमाल पेट के चारों ओर जमा हुई वसा को हटाने में मददगार हैं।

इनका इस्तेमाल करने का तरीका, ऊपर जितने भी मसालें आपको बताये गए है। इन सभी को एकसाथ भून लें। अब इन भुने हुए मसालों को मिक्सर की मदद से बारीक़ पीस लें। अब इस पाउडर को रोजाना एक गिलास पानी में एक चमच्च मिलाये। इसका सेवन केवल सुबह ही करना है। वजन कम(Lose Weight) करने के लिए यह बेहद सरल घरेलु उपाए है लेकिन यह प्रभावी उपाय है।

इसे भी पढ़ें- तेजी से कैसे वजन घटायें ?

दालचीनी और हनी इन्फ्यूज्ड टी- For Weight Loss

दालचीनी और हनी इन्फ्यूज्ड टीचीनमोन (दालचीनी) बहुत सारे भारतीय खानो में इस्तेमाल होने वाला मसाला है, यह मीठा और नमकीन दोनों तरह का मिलता है। वैसे तो बहुत सारे लोग ये नहीं जानते होंगे की, दालचीनी वजन कम(Lose Weight) करने में बहुत ही लाभदायक है। यह रक्त में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित बनाये रखने में मदद करता है।

home remedies for weight loss

इसे भी पढ़ें- इन उपायों की मदद से होंठो को बनाये गुलाबी और मुलायम

शहद और दालचीनी- Honey And Cinnamon For Lose Weight At Home

शहद और दालचीनी दोनों के नियमित सेवन से आप अपना वजन कम (Weight Loss) बड़ी आसानी से कर सकते है। इसके लिए बस आपको एक चाय तैयार करनी है। चाय बनाने के लिए, एक गिलास पानी गर्म कर लें। इस गुनगुने पानी में दो दालचीनी की जड़ें डालें और एक चम्मच शहद डालें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। रोजाना सुबह खाली पेट आपको इसी चाय का सेवन करना है। यह आपके बढे हुए वजन को कम करने का सबसे अच्छा घरेलु उपाए है।

इसे भी पढ़ें- झड़ते बालों से पाए जल्द छुटकारा

कच्चा लहसुन चबाएं- Eat Raw Garlic For Lose Weight

कच्चे लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है। यह हर भारतीय रसोई में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। वजन कम (Weight loss) करने के लिए आपको रोजाना सुबह कच्चे लहसुन की दो या अधिक कलियों को खाना है। वैसे तो, लहसुन का बहुत तेज गंध और स्वाद होता है, जो की आपको इसे खाने से दूर कर सकता है। लेकिन आपको अपना वजन काम करना है तो आपको कच्चे लहसुन को चबाने की आदत डालनी ही पड़ेगी। ये प्रक्रिया करने के बाद आप अपने दांतों में अच्छे से ब्रश करना न भूलें। क्योंकि कच्चे लहसुन के सेवन से इसकी गंध सारा दिन आपके मुंह में रह सकती है।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

शुगर का सेवन करें बंद – Stop Sugar to Reduce Weight

फलों और सब्जियों में कृत्रिम शुगर भरपूर पायी जाती है। इनका सेवन करना बंद कर दें। अगर आपको अपना वजन कम (Lose Weight)करना हैं, तो केवल इन पदार्थों का सेवन करने से खुद को रोकें जैसे की मिठाई, आइस क्रीम, वातित पेय और इसी तरह के बहुत सारे उत्पादों में कमी करने की जरूरत है। आपको अपने खाद्य पदार्थों में चीनी शामिल करने के बजाय, उनमे सब्जियों और फलों में जो स्वाभाविक रूप से मिठास पायी जाती है उनको शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।

8 घंटे की पूरी नींद लें- Take Complete Rest

हमारे शरीर के लिए पूरी 8 घंटे की नींद बहुत आवश्यक होती है। यह कोई घरेलू उपाय नहीं है। बल्कि, यह तो एक सरल कदम है जिसे हर कोई पूरा कर सकता है। वैसे तो लाखों और भी गतिविधियाँ हैं, जिनकी वजह से आप काफी व्यस्त रहते हैं, लेकिन फिर भी जैसे भी हो प्रत्येक दिन 8 घंटे की नींद लेने का जरूर प्रयास करें क्योकि वजन कम (Lose Weight)करने के लिए उचित आहार को बनाए रखने के लिए यह भी बहुत आवश्यक है।

home remedies for weight loss

सही तरीके से नींद लेने से हमारे शरीर के कार्यों और उचित पाचन में काफी सहायता मिलती है। यह हमारे शरीर के सामान्य चयापचय की दर को भी सही रूप से बनाए रखने में मदद करती है, जो की आपके शरीर से अतिरिक्त जमा परत को हटाने में बहुत ही आवश्यक है।

Watch video, Weight Loss Home Tips: वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय…

इसे भी पढ़ें-

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *