Natural Fair Skin Tips,Natural Fair Skin home remedies

Natural White Skin Tips: त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने के उपाए

Health & Beauty

Natural White Skin Tips: त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने के उपाए

एक हल्का रंग प्राप्त करने की लालसा और जूनून किशोरों और महिलाओं में दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं। दिनभर घर से बाहर रहने पर धूल मिट्टी के कण,सूरज से आ रही युवी किरणे, प्रदूषण, तनाव इन सबका हमारी त्वचा पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है, जिससे की हमारे चहरे का स्किन टोन असंतुलित हो जाता है,और हमारी त्वचा का रंग पहले की तुलना में दब जाता हैं। जिसकी वजह से हमारे चहरे की त्वचा मुरझाई हुई, और काली नज़र आती हैं। कुछ लोग गोरी त्वचा पाने के लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं। लेकिन आज के इस व्यस्त जीवन शैली में बहुत मुश्किल हो जाता है। हम सब के लिए और ये काम हमें एक सपने के जैसे लगने लगता है, की हम ऐसा क्या करे जिससे की हमारी त्वचा का रंग सुन्दर और निखरा हुआ लगे।

कुछ लोग गोरी त्वचा पाने के लिए बाजार में मिलने वाले गोरी त्वचा करने के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। परन्तु बाजार में मिलने वाले इन कॉस्मेटिक उत्पादों में भारी मात्रा में रसायन और योजक जैसे पदार्थो का उपयोग किया जाता है। जिससे की हमारी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता हैं।

इसे भी पढ़ें-Dry Skin Home Remedies: रूखी त्वचा के घरेलु उपाए

Natural White Skin Tips, Natural Fair Skin Home Remedies: त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने के उपाए:-

1 संतरे और दही का मिश्रण: Natural White Skin Tips

Natural fair skin tips
Natural fair skin tips

आप संतरे की ऊपर की छाल को अलग करके इसे धूप मे सूखने के लिए रख दें, बाद में इस सुखी हुए छाल को मिक्सर में पीस लें। अब हम इसका एक पेस्ट बनायेगें। पेस्ट बनाने के लिए हमें दही की आवश्यकता होगी। एक बाउल में एक चमच्च दही डालें और दही की मात्रा के बराबर ही संतरे की छाल का पाउडर डालें। अब इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इनका एक मिश्रण तैयार कर लें, अब आप इसे अपने चहरे पर लगा सकते हैं , इस मिश्रण को चहरे पर लगाने से पहले चहरे को अच्छे से धोकर साफ़ कर लें और इसे लगभग 20 मिनट तक चहरे पर लगाकर छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें- ये घरेलु उपाए बनायेगे, आपके बालों को घना और लम्बा

खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी भूल कर ना करें, इन चीज़ों का सेवन

2 दही,टमाटर और दलिया: Natural White Skin Tips

एक बाउल में एक चमच्च दही, एक चमच्च टमाटर का रस, एक चमच्च दलिया डालकर इन तीनो को अच्छे मिलकर इन सभी का एक पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को अपने चहेरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। (Natural Fair Skin Tips)इसके बाद चहरे को हलके गुनगुने पानी से धोकर साफ़ कर लें और चहरे पर कोई भी मॉइस्चराइजर क्रीम लगा लें।

इसे भी पढ़ें- चेहरे के अनचाहे बाल हटायें, इन घरेलु नुस्खों से।

3 शहद: Natural White Skin Tips

Natural fair skin tips
Natural fair skin tips

शहद हमारी त्वचा को गोरा बनाने में मदद करता है, और साथ ही शहद एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। शहद में जीवाणुरोधी गुण भी पाएं हैं जो चहरे के दाग,धब्बों और मुँहासे के निशान को चहरे से हटाने में भी मदद करतें हैं। बस आपको हमेशा शुद्ध शहद का ही चुनाव करना है ,शहद से 5 मिनट तक चहरे की मसाज करे और 10 मिनट तक इसे चहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चहरे को पानी से साफ़ कर लें। (Natural White Skin)

4 नींबू : Natural White Skin Tips and Natural Fair Skin Home Remedies

नींबू की तुलना में कोई भी बेहतर अन्य प्राकृतिक विरंजन एजेंट नहीं है। नींबू में विटामिन सी की उच्च मात्रा पायी जाती है। (Natural Fair Skin) जो नयी कोशिकाओं के विकास प्रोत्साहित करती है। एक बाउल में एक चमच्च नींबू का रस लें और इसमें एक चमच्च गुलाब जल डालें दोनों को अच्छे से मिला लें, अब आप इसे अपने चहरे पर लगा लें और 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद नार्मल पानी से धोकर चेहरा साफ़ कर लें ।

इसे भी पढ़ें: आज ही अपनाये ये एलोवेरा फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

5 एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एक स्वाभाविक रूप से हाइपरप्ग्मेंटेशन को कम कर देता है और चहरे के रंग को हल्का और चिकना बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, एलोवेरा जेल शीतलन प्रभाव में नए कोशिकाओं का पुनर्जन्म करने में और क्षतिग्रस्त ऊतकों को फिर से बनाने में भी मदद करता है। Natural White Skin एक एलोवेरा पत्ती को लें और उसकी बाहरी परतों को काट लें। इसके बाद मोटी,जेली जैसे पदार्थ आपको नज़र आ रहा होगा इसे दबा कर बहार साफ़ बाउल में निकाल लें। अब आप इस जेल को चहरे पे हलके हाथों से मसाज करें और 20 मिनट के लिए इसे चहरे पर लगाकर छोड़ दें। ये प्रक्रिया हफ्ते में काम से काम दो बार जरूर करें ।

चेहरे से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए देखें ये वीडियो…..

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *