Pink Lips

Pink Lips Home Remedies: होंठो को बनाये गुलाबी और मुलायम

Health & Beauty

Pink Lips Home Remedies: इन उपायों की मदद से होंठो को बनाये गुलाबी और मुलायम

चेहरे की सुंदरता में हमारे होंठ मुख्य भूमिका निभाते है। अगर होंठों का रंग गुलाबी हो (Pink Lips), तो चेहरा खिला खिला दिखाई देता है। अगर आपके होंठो का रंग काला हैं, तो आप उन्हें कुछ घरेलु नुस्खों की मदद से मुलायम और गुलाबी बना सकते हैं। इन घरेलू उपायों के इस्तेमाल से आपको किसी तरहं का कोई कैमिकल रिएक्शन भी नहीं होगा। (Pink Lips Home Remedies)

सबसे जरूरी बात कभी भी अपने होठों पे घटिया या सस्ती लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें। अगर आप अच्छी क्वॉलिटी की लिपस्टिक का इस्तेमाल नहीं करते है, तो आपके होंठ काले रंग के या उनकी ऊपर की सतह काली रंग की होने लगती है। इसलिए हमेशा अच्छी कंपनी की लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें। इससे आपके होंठों की नमी बरकरार रहती है तो आइये जानते है कैसे करे घर पे ही करे अपने होंठो की देखभाल। (Pink Lips Home Remedies)

Pink Lips Home Remedies: गुलाबी होंठों के लिए अपनाये ये टिप्स..


इसे भी पढ़ें- Sneezing Problem: छींक रोकना हो सकता है, बेहद खतरनाक

1. मॉइश्चराइज़र रिच लिपस्टिक

  • सॉफ्ट और अच्छे होंठो के लिए मॉइश्चराइज़र रिच लिपस्टिक का उपयोग करे ।

2. बादाम तेल

  • रात को हमेशा सोने से पहले बादाम का तेल अच्छे से होंठों पर लगाएं। बादाम के तेल से होंठो का रंग कुछ समय में ही ठीक हो जायेगा है।

3. लिप बाम

Pink Lips Home Remedies

  • अगर आपके होंठ रूखे और पपड़ीदार हो रहे है तो इन होंठो को सही वक़्त पर ठीक न किए जाएं, तो इन होंठ का रंग काला पड़ जाता हैं। इसके लिए हमेशा अपने पर्स में लिप बाम जरूर रखें। जब भी आपको ये लगे की आपके होंठ रूखे हो रहे है, तो उन पर तुरंत लिप बाम लगाएं। लिप बाम में नेचुरल बी वैक्स, ग्लिसरीन, बादाम का तेल और विटामिन ई युक्त ऑयल पाया जाता है।(Pink Lips Home Remedies)

4. खीरे का रस

  • गर्मियों में तेज धूप से हमारी झुलसी त्वचा और होंठों पर खीरे का रस जरूर लगाएं। खीरे का रस आपकी त्वचा और काले होंठों के रंग को हल्का करने में काफी मदद करता हैं।

5. नींबू और शहद

  • नींबू और शहद का इस्तेमाल करके भी आप अपने होंठो को अच्छा कर सकते हैं बराबार की मात्रा में नींबू और शहद को मिलाएं। इसे होंठों पर अच्छे से मसाज करके इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें।

6. चाय और कॉफी है नुक्सानदेयक 

  • ज़्यादा चाय और कॉफी का सेवन न करें। कॉफी में मौजूद कैफीन से होंठों का रंग काला होने लगता है। जितना हो सके अधिक पानी पिएं। डीहाइड्रेशन की वजह से हमारे होंठ सूखने लगते हैं और होंठों का रंग पहले की तुलना में दबने लगता है।

7. मिल्क क्रीम और पपीता

  • मिल्क क्रीम और पीपते को एक साथ मिलाएं। होंठों पर इसे 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धोकर लिप बाम लगाएं। ऐसा करने से होंठों को पौष्टिकता और नमी मिलती है।

8. चीनी का पाउडर और नींबू रस

  • चीनी का पाउडर और नींबू के रस से होंठों को स्क्रब करें। इससे होंठो की डेड स्किन निकल जाती है। इसे आप रोज़ इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Health Benefits of Amla: यह फल है या संजीवनी बूटी? बेहद लाभदायक

इन टिप्स में छिपा है गुलाबी होंठों का राज़……(Pink Lips Home Remedies)

pink lips home remedies

9. नारियल का तेल और नींबू का रस होंठों(Pink Lips)पर लगाने से होंठो का रंग साफ होता है। धूप में निकलने से पहले अपने होंठों पर एसपीएफ-15 युक्त लिप बाम का प्रयोग करें, इससे होंठ काले नहीं पड़ेंगे।

10. होंठों पर जमी पपड़ी को उखाड़ने की आदत भी होंठों को काला कर देती है। बादाम और गुलाब की पत्तियों का पेस्ट बनाकर आप इसका लिप पैक की तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

11. फल और सब्जियों के जूस जैसे अनार,लाल अंगूर का रस या चुकंदर का रस ये सभी भी होंठों के कालेपन को दूर करने में काफी मदद करते हैं।

12. नारियल पानी, नींबू का रस और खीरे का रस मिलाकर इसे टोनर के रूप में इसे दिन में 2-3 बार होंठो पर इस्तेमाल करें। टोनर ज़्यादा बनने पर आप इस चेहरे पर भी यूज़ कर सकते हैं।

घर पर लिप बाम कैसे बनाएं (Homemade Lip Balm For Pink Lips)


इसे भी पढ़ें- Amla For Hair Benefits: यह फल देगा बालों को नयी ज़िन्दगी

बीटरूट लीप बाम (Beetroot Lip Balm For Pink Lips)

beetroot lip balm

इसे बनाने के लिए सामग्री:

2 बड़े चम्मच कोई भी पेट्रोलियम जैली,विटामिन ई ऑयल के कैप्सूल और 1 छोटा चम्मच बीटरूट जूस।

बनाने की विधि:

वैसलीन को सबसे पहले गरम करें। जब यह पूरी तरह से पिगल जाए, तो इसमें विटामिन ई ऑयल और बीटरूट का जूस मिला दें और इसे आंच से उतार लें। पूरी तरह से ठंडा करके इसे फ्रिज में रख दे। तो बस तैयार है होममेड बीटरूट लीप बाम। यह बाम आपके लिए सर्दियों में ज़्यादा फायदेमंद है।

2- कोकोनट लिप बाम (Coconut Lip Balm For Pink Lips)
homemade lips balm

बनाने की सामग्री:

1 छोटा चम्मच कच्चे नारियल का दूध,एक चौथाई छोटा चम्मच बादाम का तेल, 1 बड़ा चमम्च पेट्रोलियम जैली।

बनाने की विधि:

वैसलीन को अच्छे से गरम करें। इसके पिगल जाने पर इसमें बादाम का तेल और कच्चे नारियल का दूध डाल कर अच्छे से मिला लें और बाद में इसे आंच से उतार लें। पूरी तरह से ठंडा करने के बाद इसे फ्रिज में रखें। तो तैयार है होममेड कोकोनट लिप बाम (Homemade Coconut Lip Balm) यह बाम आप किसी भी मौसम में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read (Health And Beauty Tips)

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *