क्वारंटाइन के दौरान खुद को कैसे रख सकते है फिट और एक्टिव

Health & Beauty

क्या आप भी क्‍वारंटाइन के दौरान अपनी फिटनेस को लेकर परेशानी में है? WHO के द्वारा कुछ सुझाव शेयर हुए हैं, जिनसे आप फिट और एक्टिव रह सकते हैैं।

अभी जो इन दिनों सबसे अधिक महत्वपूर्ण है, वो है आप और आपके परिवार का स्वास्थ्य। होम क्वारंटाइन का यह वक़्त हमारे धैर्य का एक परीक्षण है। और यह हमे कोरोनोवायरस महामारी से निपटने का सबसे अच्छा अवसर मिला है, जिसकी वजह से हजारों लोगों की जान जा चुकी है और लाखों लोग इससे प्रभावित है। अब जब आपको घर पर रहने के लिए कहा गया है, तो इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप ‘ईट-स्लीप-रिपीट’ का फॉर्मुला अपनाएं। यानि खाना-सोना और फिर से उसे दोहराना। 21 दिन के इस समय में आपके पास एक अच्छा मौका है। आप अपने शरीर को फिट और एक्टिव रख सकते है। ताकि आप इस घातक वायरस की चपेट में न आएं।

यह सभी के लिए तनावपूर्ण समय है लेकिन उम्मीद से बेहतर रहने का अच्छा तरीका ये है की आप अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें। किसी भी बीमारी को खतम करने के लिए क्वारंटाइन के दौरान आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्यका ध्यान रखना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी सभी से घर पर ही स्वस्थ रहने और कुछ आसान शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए सक्रिय होने का आग्रह किया है।

 

WHO के द्वारा कुछ आसान सी ऐसी एक्सरसाइज सभी के लिए शेयर की है। जिसे अपनाकर आप अपने और अपने परिवार को स्वस्थ रख सकते है। ये जो समय आपको मिला हैं। इस समय का पूरा मजा लें न कि स्‍ट्रेस। यहां विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पांच जरूरी चीजों को करने की सलाह के साथ इंस्टाग्राम पे एक पोस्ट किया गया है।


1. ऑनलाइन एक्‍सरसाइज क्‍लास लें

कोरोनावायरस की वजह से अब आप जिम नहीं जा सकते हैं। लेकिन आप घर पर ही एक्‍सरसाइज रूटीन को जारी रख सकते है। आप ऑनलाइन एक्‍सरसाइज क्‍लास लें सकते हैं। आप ऑनलाइन जाकर वहां दिए गए निर्देशों के अनुसार खुद से ऑनलाइन प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके अलावा भी, यदि आपका ट्रेनर आपका ऑनलाइन मार्गदर्शन कर सकता है, तो यह भी सबसे अच्छा तरीका हैं। आपके पास जो भी संसाधन उपलब्ध हैं, आप अपने ट्रेनिंग सेशन को बिना याद किए व्यायाम कर सकते हैं।

2. म्‍युजिक के साथ डांस

अगर आपको म्‍युजिक का शौक है। और आपको एक्‍सरसाइज बिलकुल पसंद नहीं हैं। तो डांस एक अद्भुत अभ्यास है। कुछ अच्छा सा संगीत चलाएं और बस शुरू हो जाएं। जिसके लिए आपको बस एक अच्छी सी खाली जगह और अच्छे संगीत की जरूरत है। इसके बाद आप अकेले में या किसी के साथ बड़ी आसानी से इसे कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने क्‍वारंटाइन साथी (ओं) को भी एक मजेदार सेशन में शामिल होने के लिए बोल सकते हैं।

3. एक्टिव वीडियो गेम खेलें

अगर आपको गेमिंग पसंद हैं, तो एक्टिव वीडियो गेम भी एक अच्छा विकल्प है। इस क्वारंटाइन टाइम में आपको अपनी हेल्थ पे पूरा ध्यान देना है और यह आपका कर्तव्य है भी कि आप अपने शरीर की देखभाल करें। बस एक वीडियो गेम पार्टनर ढ़ूढें और शुरू करें।

4. रस्सी कूद

यह सबसे अच्छा व्यायाम है और आप आप इसे बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यह न केवल आपके शरीर को बल्कि आपके कोर को भी फिट रखेगा। हैरानी की बात तो ये है, की रस्सी कूदना आपको नियमित एक्‍सरसाइज या रोज जिम करने जैसे ही परिणाम दिखाता है। जितना हो सके आप उतनी स्किपिंक करें और रिलीज के दिन आप धीरे-धीरे अपनी सहनशक्ति, ताकत और धीरज को देखने के लिए संख्या बढ़ाएं।

5. मसल्‍स स्‍ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग

मसल्‍स स्‍ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग करने के लिए आप घर के उपकरणों को खोजकर भी कर सकते है बस आपके घर में जो कुछ भी उपकरण हैं, उनकी मदद से आप अपनी मसल्‍स स्‍ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *