facial hair remove

Remove Facial Hair At Home: चेहरे के अनचाहे बाल हटायें, इन घरेलु नुस्खों से।

Health & Beauty

Remove Facial Hair At Home: चेहरे के अनचाहे बाल हटायें, इन घरेलु नुस्खों से।

वैसे देखा जाये तो हमारे शरीर के हर एक हिस्से पर बाल (Hair) होते हैं, लेकिन कुछ जगह पर बाल का होना मतलब हमारी खूबसूरती पर दाग लगाने के सामान होते हैं। ऐसे में उन्हें हर महीने शेविंग और थ्रेड की मदद से हटाने पड़ते है। जिससे की बहुत तकलीफ और दर्द होता है। अगर ऐसे में हम आपसे ये कहें कि आप बिना किसी दर्द और तकलीफ के घर पर ही कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप अपने अनचाहे बालों (Unwanted Hair) से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं, तो शायद आपको भरोसा नहीं होगा। तो इसलिए हम आज आपको ऐसे ही घर में उपयोग में ली जाने वाली घरेलू चीजों से ही अनचाहे बालों को हटाने में मदद करने वाले उपायों को बतायेगें। जिनकी मदद से आप खूबसूरत और मुलायम त्वचा पा सकते हैं।

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे (Remove Facial Hair and Upper Lips in Hindi)

1. बेसन(Gram Flour)

Remove Facial Hair At Home

यदि आपके चेहरे यानि की आपके माथे, कानों के आस पास और ऊपरी होंठ पर ज़्यादा बाल आते हैं, तो आपको बस रोजाना या हफ्ते में 2-3 बार थोड़े से बेसन में एक चुटकी भर हल्दी मिला लेनी है और इसमें पानी मिलाकर इनका एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लेना है। इसके बाद इस पेस्ट को बालों वाली जगह पर अच्छे से लगाएं और इसके सूखने के बाद हल्के-हल्के हाथों से मसाज करते इस पेस्ट को छुड़ाए और बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ़ धोकर साफ़ कर लें।

इसे भी पढ़ें- आज ही अपनाये ये एलोवेरा फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

2. लाल मसूर की दाल (Red Lentils for Removing Hairs from Face)

लाल मसूर की दाल का उपयोग चेहरे के बाल हटाने में ज़्यादातर किया जाता है। लाल मसूर की दाल को रात को भिगों दें। सुबह इस दाल को मिक्सर की मदद से पीस कर इसका एक अच्छा पेस्ट बना लें और इस पेस्ट में नींबू का रस, शहद, आलू का रस और एक चुटकी भर हल्‍दी डालकर इन सब का अच्छा सा पेस्ट बना लें और अब इस पेस्ट को अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद इस पेस्ट को मसाज करते हए हटाएं। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें- आज ही अपनाये इन ब्यूटी सीक्रेट्स को, भूल जाएंगे पार्लर जाना

3. नारियल का तेल (Coconut Oil)

Remove Facial Hair At Home

नारियल का तेल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। यदि आपको अपने अनचाहे बालों(Remove Facial Hair)को हटाना है तो नारियल के तेल को हल्का सा गुनगुना कर लें और इसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे के साथ अपने हाथ-पैरों पर भी लगाएं। कुछ देर के बाद इसे हल्की मसाज करते हुए इस पेस्ट को छुड़ाएं और ठन्डे पानी से साफ़ कर लें।

इसे भी पढ़ें- झड़ते बालों से पाए जल्द छुटकारा

4. हल्दी (Turmeric For Removing Facial Hair)

हल्दी में एंटीबॉयोटिक और एंटीफंगल गन बखूबी पाए जाते है, जो की हमारी सेहत का ध्यान रखने के साथ ही हमारे चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाने का काम करती है। ज़्यादातर लोग हल्दी से बने हुए फेसपैक का उपयोग करते हैं। इसके साथ ही आप इसका उपयोग अपने चेहरे के अनचाहे बालों को भी हटाने में भी कर सकती हैं। बेसन के साथ हल्दी को मिलाकर लगाने से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही इसके उपयोग से यह बालों की ग्रोथ को भी कम कर देता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की रंगत भी निखरती है।

इसे भी पढ़ें- इन घरेलु फेसपैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

5. कच्चा पपीता (Row Papaya For Removing Facial Hair)

papaya face mask

आपने पपीते के फेस मास्क का इस्तेमाल तो किया ही होगा। लेकिन आपको बता दें की पके हुए पपीते की तरह ही, कच्चा पपीता भी बहुत फायदेमंद होता है। कच्चे पपीते में पैपेन नामक एंजाइम होता है, जो हमारे बालों के रोम छिद्र को बंद करता हैं जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ वहीं रूक जाती है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए (Remove Facial Hair), एक बॉउल में दो बड़े चम्‍मच पपीते का पेस्ट लें अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालें और इनका एक अच्छा सा पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और इसे लगभग 15 मिनट तक के लिए सूखने दें। पेस्ट जब सुख जाये तो इसे हल्के हाथों से मसाज करके छुड़ाए और चेहरा पानी से धो लें।

अधिक जानकारी के लिए देखें वीडियो….

 

Also Read(Health And Beauty Tips)

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *