Skin Care: त्‍वचा का गर्मियों के मौसम में यूँ रखे ख्याल………

Health & Beauty

गर्मियों में सूरज की किरणों से त्वचा के बचाव के लिए और Skin Care के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग काफी प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा भी तेज धूप में टोपी पहनकर घर से निकलना, छाता साथ में लेकर चलना और इसके अलावा दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर में रहना अच्‍छा रहता है।

गर्मियों में बाहर निकलने से पहले इन बातो पर दें ध्यान: Skin Care in Sunshine

1.घर से निकलने से पहले सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें।

2.सूरज की तेज किरणें हमारे चहरे की त्वचा को की झुलसा देती है। इसलिए धुप में चेहरे को कपड़े से कवर जरूर करें।

3.गर्मियों में नैचुरल फेस पैक और स्‍क्रब का इस्तेमाल भी एक बढ़‍िया ऑप्‍शन हैं।

झुलसी त्‍वचा का गर्मियों के मौसम में यूँ रखे ख्याल: 

Skin Care,Skin Care Home Remedies,Skin Care Tips For Summer
Skin Care, Skin Care Home Remedies, Skin Care Tips For Summer

सूरज की किरणों के सीधे प्रभाव में आने से हमारी त्वचा में मेलेनिन की मात्रा अधिक हो जाती है जिसकी वजह से यह हमारी रंगत को प्रभावित करता है। दरअसल मेलेनिन असल में सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है। मेलेनिन जब त्वचा के निचले हिस्सों में पैदा होने के बाद इसके ऊपरी बाहरी हिस्सों तक पहुंचता जाता है तो इससे हमारी त्वचा की रंगत बहुत काली पड़ जाती है। गर्मियों का मौसम हमारी त्वचा के लिए बहुत सारी चुनौतियां भी लेकर आता है। आप सभी ने तो ये देखा ही होगा की जैसे ही मौसम बदलता है तो हमारी त्वचा भी बदलने लगती है। ऐसे में त्वचा को आप कैसे स्वस्थ और अच्छा बनाए रख रखते हैं। आईये  जानते हैं।

इसे भी पढ़ें- नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

त्वचा को कैसे पहुँचता है नुक्सान

गर्मियों के मौसम में बहुत तेज चिलचिलाती धूप और यूवी रेडिएशन के चलते हमारी त्वचा में नमी की कमी हो जाती है। और एक यही वजह होती है जिसकी वजह से कि हमे हमारी त्वचा रूखी, मुरझाई और बेजान सी लगने लगती है। और इसके साथ ही हमारी त्वचा का रंग भी सामान्य से और भी गहरा और काला हो जाता है। इसके बारें में सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने इस मौसम में त्वचा की देखभाल कैसे करे उनके बारे में उपाए बताते हुए कहा है कि सूरज की किरणों से त्वचा (Skin Care)को बचने के लिए सनस्क्रीन काफी उपयोगी माना जाता है।

इसे भी पढ़ें- एक्टिव कैसे रहे? जानिए एक्टिव रहने के लिए जरूरी हेल्थ टिप्स

(Skin Care Home Remedies)इसके अलावा जब भी धुप में निकले टोपी पहनकर, और अपने साथ में छाता लेकर जरूर चले और दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक घर में रहे तो अच्‍छा रहता है। अगर आपको भरी दोपहर में घर से जाना ही पड़े तो सूरज की किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

गर्मी और वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से चहरे पर कील-मुहांसे, छाइयां, काले दाग, ब्लैकशेड और पसीने की बदबू आदि की समस्या हो सकती है।

त्वचा झुलसती कैसे है?

1.शहनाज जी ने त्वचा से जुड़ी कुछ विशेष बातों में कहा कि गर्मी के संपर्क में आकर झुलसी त्वचा की रंगत को दुबारा से उसी हल्की रंगत में लाने के लिए आप त्वचा के हिसाब से फेशियल स्क्रब का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप हफ्ते में सिर्फ एक बार भी स्क्रब का इस्‍तेमाल कर सकते है, लेकिन ऑइली स्किन वाले इसका उपयोग फिर से दोहरा सकते हैं।

2.जब भी आप स्क्रब को अपनी त्वचा पर आहिस्ता से गोलाकार रूप में उंगलियों के सहारे लगाना चाहिए और इसके कुछ समय बाद ही आप इसे ताजे साफ़ पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा के डेड सेल्‍स भी दूर हो जाते हैं जिससे की आपकी त्वचा में निखार आ जाता है।

इसे भी पढ़ें- How to Weight Loss fast? Weight Loss tips in hindi

3.(Skin Care Home Remedies)शहनाज ने ये भी बताया कि हमारे घरों के क‍िचन में भी ऐसी चीजें हर वक्‍त मौजूद रहती हैं जिनसे हम लोग आसानी से स्क्रब बना कर उसे इस्तेमाल कर सकते है। वास्तव में हमारी रसोई में बहुत ऐसे अनेक उत्पाद उपलब्ध होते है जिनका उपयोग कर हम हमारी झुलसी त्वचा को ठीक करके उसे पहले के जैसा बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Want Attractive Skin and Hair? Here are Homemade Beauty Recipes

गर्मियों में त्‍वचा की देखभाल (Skin Care) के लिए कुछ जरूरी टिप्स: (Skin Care Tips For Summer)

1.बर्फ

दिनभर घर से बाहर रहने के बाद जब आप घर लौटते है तो शाम को चेहरे पर कुछ समय तक बर्फ के टुकड़ों से हल्की मसाज करें। इससे आपके चहरे के सनबर्न से आपको राहत मिलेगी और त्वचा  में नमी भी बढ़ेगी।

2.टमाटर

टमाटर के पेस्ट को चहरे पर लगाने से गर्मियों में झुलसी त्वचा को काफी आराम मिलता है। टमाटर के इस्तेमाल से चेहरे की रंगत भी निखरती है। इसके रोजाना उपयोग से चेहरे से सारे दाग धब्बे भी गायब हो जाते है। इसके साथ ही सनबर्न को हटाने के लिए चेहरे को बार-बार ताजे, और साफ ठंडे पानी से धोना चाहिए।

3.तरबूज

तरबूज के रस में कुछ बूंदे गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद इसे ताजे पानी से धोकर साफ़ कर लें। इससे भी सनबर्न का असर खत्म हो जाएगा।

4.शहद और नींबू 

एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे आधे घंटे तक चहरे पर लगाकर इसके बाद इसे ताजे साफ पानी से धोकर साफ़ कर लें। इसे रोजाना चेहरे पर जरूर लगाये।
जिनकी त्वचा आइली स्किन होती है (Skin Care)उन्हें चहरे पर खीरे के पल्‍प को दही में मिलकर लगाना चहिए और इस मिश्रण को 20 मिनट तक लगाकर इसके बाद आप इसे ताजे साफ पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें- घरेलू उपायों से दूर करें अनियमित पीरियड्स (महावारी) की समस्या

अधिक जानकरी के लिए देखे वीडियो….

You Also Read(Health And Beauty Tips)

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *