स्‍तन में होने वाला दर्द कैंसर हो ये जरुरी नहीं, कारण ये भयानक बीमारियां भी हो सकती है।

Health & Beauty

यदि आपके ब्रेस्‍ट में काफी द‍िनों से दर्द हो रहा है? तो आपको गायनाकॉलोजिस्ट के पास जाने के लिए और इंतजार नहीं करना चाहिए। यदि आपके ब्रेस्ट में लंप्स या गांठ जैसी परेशानी हो रही है तो इसे बिल्‍कुल भी नज़रअंदाज न करें, क्योंकि ब्रेस्ट कैंसर के अलावा भी कई भयानक ऐसी चीजें हो सकती हैं जो आपके लिए काफी खतनाक हो सकती है। तो आइए जानते हैं की ब्रेस्‍ट में बार बार दर्द होने से कोनसी बीमारी इसका कारण बनती है।

ब्रेस्ट पे टैटू बनवाने से हो सकता है खतरा

breast pain,breast cancer

असल में टैटू के स्याह या इन्क में जो टॉक्सिक एलिमेंट पाया जाता है उससे स्किन कैंसर होने का खतरा ज़्यादा बढ़ जाता है। इक्विमेंट कभी-कभी एच।आई।वी, हेपाटाइटिस बी और सी से भी संक्रमित हो जाते हैं, जिससे संक्रमण अधिक फैलने की आशंका रहती है।

ब्रेस्ट इंगोर्जमेंट

ब्रेस्ट इंगोर्जमेंट होने की वजह से मां बच्चे को दूध नहीं पिला पाती हैं। इसके लिए ज़्यादातर दूध को निकाल देना चाहिए, नहीं तो ब्रेस्ट में इसकी वजह से सूजन आ जाती है। या तो वह सख्त हो जाता है। यहां तक कि इसको स्पर्श करने पर भी काफी दर्द होता है।

सिस्ट या पुट

सिस्ट या पुट कभी-कभी मामूली सिस्ट भी समय के अनुसार काफी दर्द देने लगते हैं। ये कैंसरकारी तो नहीं होते लेकिन फ्लूइड से भरे होते हैं। लेकिन पिरियड के समय ये सिस्ट बहुत ज्यादा सूज जाते हैं और दर्द भी होता है। ये दर्द कभी तो दोनों ब्रेस्ट में होता है या सिस्ट के परिस्थिति के अनुसार एक ब्रेस्ट में ही होता है।

breast pain,breast cancer

ब्रेस्ट इंफेक्शन ब्रेस्ट इंफेक्शन

कई बार पसीना निकलने की वजह से ग्रंथि यानि ग्लैंड के बंद हो जाने के कारण, मिल्क डक्ट या धमनी के ब्लॉक हो जाने कारण या इंग्रोन हेयर की वजह से भी ब्रेस्ट में इंफेक्शन होने का डर बना रहता है। जिसकी वजह से निप्पल से पस, ब्लड, लाल या हरा रंग जैसा कुछ डिस्चार्ज होने लगता है।

कैंसरोधी ट्यूमर

कैंसरोधी ट्यूमर अगर आपके निप्पल से ब्लड डिस्चार्ज हो रहा है तो इसका मतलब ये है कि ट्यूमर में कैंसर नहीं है। इस अवस्था को पैपीलोमा कहा जाता हैं जो मिल्क डक्ट्स के ज्यादा विकास हो जाने के कारण होता है। अगर ऐसी हालत है तो आपको डॉक्टर के पास जाने में देर नहीं करनी चाहिए। विशेषकर जब आपके ब्रेस्ट से ब्लड का डिस्चार्ज हो रहा है तो।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *