सुबह के नाश्ते में बनाये झटपट बनने वाले ये स्वादिष्ट व्यंजन

Life Hacks

सुबह के नाश्ते में सुना है कि सुबह का नाश्ता कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। पूरे दिन में यह हमारी यह सबसे महत्वपूर्ण मील होती है, जिसमें आप पेट भरकर खाकर खुद को स्वस्थ बनकर रख सकते हैं। सुबह क्या बनाया जाये ये सभी के लिए बड़ा ही सोचने वाला विषय बन जाता है। बहुत बार ऐसा होता है कि हम लोग सुबह काफी जल्दी में होते है और इसी की वजह से हमारा सुबह का नाश्ता छूट जाता है। तो इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम आज लेकर है झटपट बन जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजन के रेसिपीज। जिन्हे बनाने में आपका ज़्यादा समय नहीं लगेगा।

तो आइये शुरू करते हैं…………..

 

स्पाइसी आलू सैंडविच

make a aalu sandwich

सामग्री

1 पैकेट ब्रेड, 250 ग्राम आलू, 1 प्याज कटा हुआ, 2 हरी मिर्च, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, 1 चम्चम सौंफ, थोड़ा-सा हरा धनिया और तेल।

बनाने की विधि

-आलू का सैंडविच बनाने की विधि बहुत ही आसान होती है
-सबसे पहले आलू को उबाल लें। अब इन उबले हुए आलू में सभी मसाले और प्याज, हरी मिर्च अच्छे से मिला लें।
-इसके बाद दो ब्रेड की स्लाइस लें। अब इन ब्रेड स्लाइस के अंदर मसाला अच्छे से भरें और इन्हे अच्छे से ग्रिल कर लें। रेसिपी 
-अब आप इसे इसे हरी चटनी या टोमॅटो सॉस के साथ खा सकते है।

रात के बचे हुए चावल से बनाये क्रिस्पी पकौड़े

make easy rice pakora

सामग्री :

एक कटोरी उबले चावल ले, एक कप बेसन, दो हरी मिर्च बिलकुल बारीक कटी हुई, पाव कप गेहूं का आटा, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच जीरा, चुटकी भर हींग, पाव चम्मच हल्दी पाउडर, स्वादानुसार नमक, बारीक कटा हुआ हरा धनिया और तेल तलने के लिए।

बनाने की विधि :

-सबसे पहले एक बर्तन में बचे हुए चावल डालें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। अब हमने जितनी भी सामग्री ली है उन सभी को इसमें डालकर अच्छे से मिलायेगें।
-अब आवश्यकतानुसार इसमें पानी डालकर इसे अच्छे से मिलायेगे और चावल को भी इसी घोल में अच्छे से मसल लेगें जिससे की पकौड़े का घोल तैयार हो जाये।

अब एक कड़ाही में हम तेलगर्म करने के लिए रख देगें। अब तैयार मिश्रण के हम छोटे-छोटे पकौड़े बांयेगे और धीमी आंच पर इसे क्रिस्पी होने तक तलेगें। तो बस अब तैयार इन चावल के क्रिस्पी पकौड़ों को गरमा-गरम सॉस और चाय के साथ पेश करें।

दही कबाब

dahi kabab

बेस की सामग्री :

240 ग्राम फ्रेश दही, मिल्क पावडर 12 ग्राम, भुने हुए चने का पाउडर 12 ग्राम, सफेद पेपर पाउडर तीन ग्राम, भुने जीरे का पाउडर दो ग्राम, कसूरी मेथी का पाउडर एक ग्राम, हरी मिर्च बारीक कटी हुई चार ग्राम, बारीक कटा हुआ अदरक तीन ग्राम, हरी इलायची पाउडर दो ग्राम, गरम मसाला पाउडर दो ग्राम, पीली मिर्च पाउडर एक ग्राम, देसी घी लगभग 15 ग्राम और नमक स्वादानुसार।

भरवां की सामग्री :

बारीक कटी हुआ किशमिश 10 ग्राम, खोया 10 ग्राम, बारीक कटा हुआ प्याज 10 व कटा हुआ हरा धनिया तीन ग्राम।

विधि :

दही को अच्छी तरहं से फेंट लें। देसी घी को छोड़कर सभी सामग्रियों को इसमें डालकर अच्छे से मिला लें और ये ध्यान रहे की इसे मिक्स करते वक़्त इसमें गांठ न रह जाए। इसका स्वाद चखकर की सब ठीक है इसे कुछ देर के लिए ठंडी जगह पर रख दें। अब हम स्टफिंग की सामग्रियों को अच्छे से मिला लेगें। स्टफिंग के मिश्रण को छह अलग-अलग जगहों पर रखेगें।

अब बेस के मिश्रण में तैयार किया गया मसाला भरकर अलग-अलग पैटी तैयार कर लेगें। अब नॉनस्टिक तवे पर देसी घी डालेगें और कबाब की पैटी को हलकी आंच पर भुनेगे। जब ये अचे से पाक जायेगे तो इसे तवे से उतार लेगें और कबाब को पुदीने की चटनी के साथ सर्व करेगें ।

सूजी दही सैंडविच

suji dahi sandwich

सामग्री :

ब्रेड– 6,स्लाइस, सूजी/रवा– 1 कप, दही – 1 कप, अदरक पेस्ट – 1 छोटा चम्मच, हरी मिर्च – 01 नग (बारीक कटी हुई), तेल– 04 बड़े चम्मच, हरी धनिया– 02 बड़े चम्मच (कटी हुई), नमक – स्वादानुसार।

सूजी दही सैंडविच बनाने की आसान विधि :

-सूजी दही सैंडविच बनाने के लिये सबसे पहले एक बाउल में सूजी और दही को अच्छे से मिला लें और इसे 10 मिनट के लिए ढ़क कर रख दें।

-10 मिनट के बाद तैयार इस मिश्रण (mixture) में हरा धनिया, नमक और अदरक का पेस्ट डालें और इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें।

-अब चाकू की मदद से ब्रेड के दो कोनें को बीच में से काट कर उसे तिकोना आकार में काट लेगें। साथ ही गैस पर तवा गरम होने के लिए छोड़ देगें। जब तक हमारा तवा गर्म हो रहा है, तब तक हम ब्रेड का एक पीस लेकर इसके दोनों ओर अच्छी तरह से दही का मिश्रण लगायेगें।

-तवा गर्म हो जाने पर इस पर हल्का सा तेल डालेगें और फिर इस पर एक ब्रेड का पीस रखेगेंऔर इसे दोनों साइड से सुनहरा होने तक सेंक लेगें।

तो बस लीजिए, आपकी सूजी दही सैंडविच तैयार है। अब इसे प्लेट में निकालें और मनचाही चटनी या सॉस के साथ सभी को गर्मागर्म परोसें।

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *