किचन टिप्स

उपयोगी किचन टिप्स

Life Hacks

 

तो दोस्तों आज मैं आप सभी के साथ कुछ महत्वपूर्ण 9 किचन टिप्स शेयर करने वाले हैं जो आप सभी के बहुत काम आने वाली है।

किचन टिप्स – 9 जरूरी मह्त्वपूर्ण किचन टिप्स

-अगर आपको भी प्याज़ काटते वक़्त आते है, आँखों से आंसू तो परेशानी की बात नहीं है। क्यूंकि मैं आज बताने जा रही हूँ आपको इसका उपाए जिससे आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है। प्याज़ काटने से पहले उन्हें छील कर कुछ देर पानी में भिगोकर रख दें,  इसके बाद अगर आप प्याज़ को काटेगें तो आपकी आँखों में जलन नहीं होंगी और न  ही आँखों से आंसू आएंगे।

-हम जब भी पनीर को कट करके रखते है, तो वो आपस में चिपक जाते है। उसके लिए आप ये टिप अपनाकर देखें पनीर पे हल्का सा आयल लगा दें इससे वो आपस में चिपकेगें नहीं और सभी पीस अलग अलग रहेंगे।

-क्या आप भी जब चावल बनाते है, तो चावल खिले-खिले और सफ़ेद नहीं बनते तो मेरे बताये इस टिप को अपनाकर देखें और इस तरीके से चावल पकाएं आपको करना ये है, की चावल बनाते वक़्त उसमे थोड़ा सा नींबू का रस दाल दें, इससे आपके चावल खिले खिले और सफ़ेद बनेगें।

-अक्सर हम बहुत परेशान हो जाते है। किचन में सारा दिन लगे रहने पर और बहुत सारे किचन के ऐसे काम है। जो हमारा वक़्त बहुत ही खराब कर देते है। उनमे से एक है, लहसुन को छीलना लहसुन को छीलना बड़ा ही मुश्किल लगता है। अगर आप इसे आसान बनाना चाहते है, तो लहसुन को थोड़ी देर के लिए पानी में डालकर रख दें, इसके बाद अगर आप इसे छिलेगें तो ये बड़े ही कम समय में आसानी से छील जायेगें।

-क्या आपकी बनाई हुई कढ़ी में भी नहीं आ रहा है, खटापन जैसा आप चाहते है उसमे लाना तो अपनाये ये टिप जब भी आप कढ़ी बनाने जा रहे है और दही  खट्टा नहीं है। अब अगर दही खट्टा नहीं होगा तो कढ़ी खट्टी नहीं बनेगी तो आपको करना बस ये है की कढ़ी बनाते वक़्त उसमे थोड़ा सा नीबूं का रस दाल दें  इससे आपकी कढ़ी में वही खटापन आ जायेगा जैसा आप चाहते है। बस आपको ये ध्यान रखना है की नीबूं का रस सही मात्रा में डालें।

-हरी मिर्ची को अगर आप लम्बे समय तक फ्रेश रखना चाहते है, तो मिर्ची के डंठल को तोड़कर आप इसे फ्रिज में रख दें ये ट्रिक अपनाने से मिर्ची को हम   ज़्यादा टाइम तक फ्रेश रख सकते है।

-हम जब भी दूध को गर्म करते है, तो कभी हमारा ध्यान इधर उधर हो जाता है। जिसकी वजह से दूध उबाल जाता है और हमारा काम बढ़ जाता है। इसके लिए दूध को गरम करते वक़्त दूध के भगोने पर एक लकड़ी का चमच्च रख दें, इससे दूध बाहर नहीं निकलेगा और दूध भगोने के अंदर ही रहेगा।

-अकसर हम सबकी आदत होती है, की जब भी हम सलाद काटते है तो उसमे पहले से ही नमक डालकर रख देते है, इसके बाद जब हम खाना खाने बैठते है तो सलाद के ऊपर काफी मात्रा में पानी आ जाता है। जब भी हम सलाद काटते है, तो उसमे पहले से नमक डाल कर ना रखें क्यूंकि नमक पानी छोड़ता है। तो इसलिए सलाद में नमक खाने के वक़्त ही डालें।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *