weight lose mistakes

Top Weight Loss Mistakes: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

Health & Beauty

Top Weight Loss Mistakes: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

क्‍या आप भी कुछ खाने के बाद लम्बे वक़्त तक कुछ नहीं खाते हैं? या फिर आपको लम्बे वक़्त तक भूखा रहने की आदत हो गई है? तो आप जान लो की ऐसा करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। आज के इस दौर में सभी को अपने वजन की चिंता हैं और लोग 1-2 किलो वजन बढ़ते ही डाइटिंग शुरू कर देते हैं। हम जानते है की डाइट (diet) और वर्कआउट एक स्‍वस्‍थ वजन को बनाने में काफी मदद करता हैं।

लेकिन आप जब बढ़ते हुए वजन की वजह से अगर खाना छोड़ देते हैं या फिर खाने के बीच में लंबा गैप रखना शुरू कर देते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्‍छा नहीं है। इसलिए अगर आप भी ये गलती कर रहे है तो आप भी सर्तक हो जाएं। क्‍योंकि आपके लंबे समय तक खाना न खाना और खाली पेट रहना भी आपके वजन को बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, यह आपको स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी कुछ समस्‍याएं भी पैदा कर सकता है।

weight lose mistakes

तो चलिए जानते है और इस बात पर ध्यान देते हैं कि जब आप अपना भोजन छोड़ देते हैं और लंबे समय तक खाली पेट ही रहते हैं, तो क्या होता है।

ये भी पढ़े- इन घरेलु फेसपैक की मदद से बनाये चेहरे को बेदाग और खूबसूरत

लंबे समय तक खाली पेट रहने से होने वाले नुकसान…Empty Stomach Threats on Weight Loss

वजन बढ़ना

अगर आप भी ये सोच रहे है की आपके द्वारा सुबह का नाश्‍ता छोड़ देने से और आपके सीधे दिन का खाना खाने से आपके वजन में कमी (Weight Loss) होगी तो यह एकदम गलत है, क्‍योंकि रात के खाने के बाद सीधा दिन के खाने के बीच एक अच्छा खासा लंबा गैप होता है और यह आपके वजन घटाने में नहीं बल्कि आपको बीमार बनाने के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। इसके अलावा, ऐसा कुछ भी करने से आपका वजन घटने के बजाय उल्टा बढ़ता है क्‍योंकि इस लंबे समय के दौरान आपका शरीर काफी वसा जमा करने लगता है। जिससे की आपका बेली फैट बढ़ने लगता है।

ये भी पढ़े- काली चाय (Black Tea) में छुपे है सेहत से जुड़े कई राज

न्‍यूरोलॉजिकल कामों पर असर होना

अगर आप अच्‍छी डाइट और समय पर भोजन नहीं करते है, तो यह आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत ही बुरा असर डालता है। लंबे समय तक खाली पेट रहने और खराब डाइट न्यूरोलॉजिकल कार्यों पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव डालती है।यही एक कारण है कि आपका शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य हो या मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य ये दोनों आपकी डाइट से जुड़े हुए हैं, इसलिए ये सभी कुछ आपकी डाइट पर निर्भर करता है जैसी डाइट वैसा ही स्‍वास्‍थ्‍य।

ये भी पढ़े- क्वारंटाइन के दौरान खुद को कैसे रख सकते है फिट और एक्टिव

मतली या चक्‍कर का आना

getting tired

ये तो आपको भी पता होगा की खाली पेट रहने या लंबे समय तक कुछ न खाने की वजह से चक्‍कर आने लगते है इसके अलावा भी, खाली पेट रहने से आपको मतली, सिरदर्द, लो ब्‍लड प्रेशर और लो एनर्जी जैसी समस्याएं भी हो सकती है। क्या आपको पता है आपके दो टाइम के खाने के बीच काफी गैप रहने से शरीर में डिहाइड्रेशन की भी शिकायत हो सकती है।

ये भी पढ़े- तेजी से कैसे वजन घटायें ?

लगातार शरीर में थकावट महसूस होना

जब आप अपने भोजन को सही समय पर और सही तरीके से नहीं करते है, तो हमारे शरीर में र्प्‍याप्‍त पोषक तत्‍वों की भारी कमी हो जाती है। जिसकी वजह से आपको सुस्तीपन और बेवजह की थकावट महसूस होने लगती हैं। ऐसे में आपको शरीर में एनर्जी की कमी भी महसूस हो सकती है और सुस्‍ती के साथ आपको नींद भी आ सकती है।

Also Read (Health And Beauty Tips)

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *