Weight Loss tips

Weight Loss – मात्र 10 दिन में करे वजन कम

Health & Beauty

तेजी से कैसे वजन को कम किया जाये – How to Loose Weight fast

वजन कम (Weight Loss) करना तब बहुत मुश्‍किल हो जाता है जब तक की आप अपनी डाइट पर ध्यान न दें और आपका लाइफस्टाइल Healthy ना हो। जिन लोंगो को अपना वजन एक महीने में 10 KG तक कम करना है, उन लोगों को प्रेरणा की जरूरत होगी और साथ ही इनको अपने खाने पर बहुत ध्यान देना होगा। अगर आप भी यही चाहते है की बिना भूखे रहे आप अपना वजन कम सकें तो, इसके लिए हम आज आपके लिए कुछ लो कैलोरी, हाई न्‍यूट्रिशन डाइट प्‍लान लेकर आयें हैं। जिनकी मदद से आप अपने बढ़ते हुए मोटापे को रोक कर रख सकते हैं। साथ ही खुद को पहले के जैसे फिट, पतला बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सिर्फ एक हफ्ते में बढ़ाये रोग प्रतिरोधक क्षमता….

अपनाये ये डाइट प्लान इसकी मदद से तेजी से होगा आपका वजन कम- (Diet Plan For Weight Loss)


आपको सिर्फ इतना करना है कि इस डाइट प्लान को डेली फॉलो करना है। आपको ये डाइट प्लान बस 30 दिनों तक फॉलो करना है और इसके साथ ही रोजाना 15 मिनट के लिये एक्‍सरसाइज भी करनी है। इनकी मदद से आप तेजी से अपना वजन कम (Weight Loss)कर सकते है।

इसे भी पढ़ें- जानिए टमाटर के चौंका देने वाले अचूक फायदों के बारें में

सुबह उठने के बाद

सुबह उठते से ही हमेशा 2 गिलास गुनगुने पानी का सेवन करें। अगर आपको कब्‍ज की परेशानी रहती है। तो वो दूर हो जाएगी। इसके साथ ही शरीर से टॉक्‍सिन भी बाहर निकलेंगे, जिसकी मदद से वजन कम (Weight loss) करने में आपको मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

Weight Loss- मात्र 10 दिन में करे वजन कम
Weight Loss- मात्र 10 दिन में करे वजन कम

इसे भी पढ़ें- नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये काम

डिटॉक्‍स ड्रिंक(7:00am – 7.30am)- Detox Water For Weight Loss

क्या आपको पता है डिटॉक्‍स ड्रिंक(Detox Drink) आपके शरीर में अवांछित विषाक्त पदार्थों, तथा वहां जमा पानी और शरीर से अधिक सोडियम को हटाने में सहायता करता है। यह आपके चयापचय को अच्छा करने के साथ ही इसे बढ़ाता भी है और आपके शरीर से तेजी से कैलोरी को घटाता है। जिसकी मदद से हमारा वजन कम (Weight Loss) होने में मदद मिलती है। आपको इस डेटॉक्स वाटर का नियमित तौर से सेवन करना है सिर्फ एक महीने के लिए। लेमन डिटॉक्‍स ड्रिंक, जिंजर डिटॉक्‍स ड्रिंक, क्‍यूमिन डिटॉक्‍स ड्रिंक, एप्‍पल साइडर वेनिगर डिटॉक्‍स ड्रिंक आदि इन सभी डेटॉक्स ड्रिंक में से आप किसी का भी चयन कर सकते है।

इसे भी पढ़ें- इन किचन टिप्स की मदद से बनाये अपनी जिंदगी आसान

सुबह का नाश्‍ता (8:00am – 9:30am)- Breakfast


Weight Loss Breakfast

इसे भी पढ़ें- झुलसी त्‍वचा का गर्मियों के मौसम में यूँ रखे ख्याल………

1.ओटमील

-ब्रेकफास्‍ट हमेशा हल्का होना चाहिए। ओटमील एक सबसे अच्छा विकल्प है। इसे बनाने के लिये आपको 1/2 cup ओट्स, 1/2 cup स्‍किम मिल्‍क और एक छोटा चम्‍मच शहद या अन्‍य स्‍वीटनर चाहिए होगा। अगर आप चाहे तो आप इसमें सेब या काले अंगूर भी मिला सकते हैं।ओटमील के सेवन से आपको वजन कम (Weight Loss)करने में काफी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- आज ही अपनाये ये एलोवेरा फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

2.अंडे का ऑमलेट और ग्रीन टी

अंडे में काफी प्रोटीन पाया जाता है। जिसकी मदद से आप बड़े ही तेजी से अपना वजन कम(Weight Loss)कर सकते है। इसके लिए आपको चाहिए 2 अंडे के सफेद हिस्‍से का ऑमलेट, जिसमें आप प्‍याज, टमाटर और मिर्च का इस्तेमाल कर सकते है। इसके साथ आप एक कप ग्रीन टी का भी जरूर लें।

इसे भी पढ़ें- Natural Fair Skin Tips:त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने के उपाए

3.इडली और सांभर

Healthy Breakfast

इडली और सांभर ये दोनों ही आप ब्रेकफास्ट में लें सकते है। इसके लिए आपको दो मीडियम साइज की इडली के साथ + 1/2 cup सांभर भी खा सकते हैं। इसके सेवन से आपको सिर्फ 230 कैलोरीज ही मिलेंगी। और वजन कम( Weight Loss)करने में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- चेहरे के अनचाहे बाल हटायें, इन घरेलु नुस्खों से।

4.एप्‍पल स्‍मूदी और बादाम- Apple Smoothie And Almond For Weight Loss

इसको बनाने के लिए आपको 2 मध्‍यम आकार के सेब चाहिए और 1 कप स्‍किम मिल्‍क, 1 टीस्‍पून शहद और अब इन सभी को मिक्सर में अच्छे से ब्लेंड कर लें। इसके ऊपर हल्का सा दालचीनी पावडर भी डालें। यह आपके वजन कम करने में बड़ा ही फायदेमंद है। इसके साथ आपको 9-10 बादाम भी खाने है।

इसे भी पढ़ें- Hair Home Remedies In Hindi:बालों को बनाएं, चमकदार,घना और मजबूत

5.कॉर्न फ्लेक्‍स और दूध

Healthy food for diet

अगर आपको ब्रेकफास्ट बनाने का वक़्त नहीं मिलता तो कॉर्न फ्लेक्‍स और दूध सबसे अच्छा विकल्प है। इसे बनाने के लिए आपको एक बाउल कॉर्नफ्लेक्‍स में आधा कप स्‍किम मिल्‍क मिलाना है। अगर आप चाहे तो इसमें मेवे भी डाल कर खा सकते है। इसके सेवन से आपको 200 कैलोरीज ही प्राप्त होगी। इसकी मदद से आपका वजन बढ़ने के बजाए आपका वजन कम(Weight Loss) होगा।

इसे भी पढ़ें- खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी भूल कर ना करें, इन चीज़ों का सेवन

मिड मॉर्निंग स्‍नैक (10:30am – 11:30am)- Mid Morning Snack


नाश्ता करने के बाद अगर आपको भूख लगती है तो ऐसे मेंआपको 100 कैलोरी वाला खाना खाना है। जैसे की आप ग्रीन टी के साथ मारी लाइट बिस्‍कुट का सेवन कर सकते हैं। या तो आप केला, सेब, तरबूज, सतरा या फिर आधा कप अंगूर भी खा सकते है। इन सभी के सेवन आपको वजन कम(Weight Loss) करने में सहायता मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- अच्छी सेहत और खूबसूरती के लिए खजाने का भंडार है, नींबू

दोपहर का खाना (12.30 pm to 2:00 pm)- Afternoon Food For Weight Loss


 Healthy food for Weight Loss

1.वेजिटेबल सूप:

आप घर पर बने ही वेजिटेबल सूप का सेवन करें क्यूंकि घर पे बने सूप में सिर्फ 140 कैलोरीज़ ही होती है। इस सूप के साथ आप 1 टोस्‍टेड ब्राउन ब्रेड भी लें सकते हैं। वेजिटेबल सूप वजन कम(Weight Loss) करने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें- इन घरेलु उपायों से कहें डार्क सर्कल्स को बाय-बाय

2.मछली और चावल:

आप ग्रिल्‍ल की हुई मछली का भी सेवन कर सकते है। ग्रिल्‍ल की हुई मछली में 124 कैलोरीज़ पायी जाती हैं। आप ग्रिल फिश के साथ आधा कप स्‍टीम किये हुए वेजिटेबल राइस भी खा सकते हैं। इसके सेवन से भी आपको वजन कम(Weight Loss) करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें-  शहद के फायदे : शहद के इन फायदों को जानकर, आप हो जायेंगे हैरान

3.रोटी और वेजिटेबल करी:

क्या आपको पता है 1 छोटी रोटी में 71 कैलोरीज पायी जाती हैं। आप एक या दो रोटी के साथ 1 कप उबली हुई सब्जी का सेवन कर सकते हैं। ये कोशिश करें की सब्‍जियों को केवल 1 चम्‍मच तेल मे ही पकाएं। इसके सेवन से भी आपको वजन कम करने में काफी सहायता मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- Hair Long Tips, Hair Home Remedies In Hindi

4.एग सैंडविच:

इसके लिए आपको 2 मल्‍टीग्रेन ब्रेड पर, 2 अंडे के सफेद हिस्से, 3 स्‍लाइस प्‍याज के और 2 स्‍लाइस टमाटर इस ब्रेड पर लगा कर खाएं। इसे खाने से भी आपको वजन कम(Weight Loss) करने में सहायता मिलती है।

इसे भी पढ़ें-  Teeth Whitening: चमकते दांत, बढ़ाये अपने चेहरे की खूबसूरती

शाम का नाश्‍ता (5:00 – 6:30PM)-Evening Snack For Weight Loss


Healthy snacks

शाम के वक्‍त कभी भी अगर आपको कुछ खाने की इच्छा होती है तो ये याद जरूर रखें की आपको केवल 100 के अंदर तक की कैलोरी वाले आहार का सेवन करना है। इसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है। जिसकी मदद से आप अपना वजन कम(Weight Loss) कर पायेगें।

इसे भी पढ़ें- हल्दी से पॉर्लर जैसा निखार घर पर ही !!!

1.नींबू चाय और वीट रस्‍क-

क्या आपको पता है बिस्‍कुट से ज्‍यादा अच्छे रस्‍क होते हैं। दो रस्‍क के साथ आप बिना शक्‍कर वाली नींबू की चाय का सेवन कर सकते है।

2.उबले अंडे और ग्रीन टी-

1 कप ग्रीन टी के साथ एक उबले हुए अंडे का सेवन कर सकते है।

3.मेवे-

मेवों में आप चाहे तो बादाम, पिस्‍ता और अखरोट इन सभी का सेवन कर सकते हैं।

4.मोमो-

स्‍टीम हुए मोमो खाने में बड़े ही अच्छे लगते हैं। क्या आप जानते है छोटे स्‍टीम मोमो में सिर्फ 30 कैलोरीज़ ही पायी जाती हैं।

5.संतरे का जूस-

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में कैलोरी को बढने नहीं देता है। आपको 1 गिलास संतरे का जूस का तो सेवन करना ही चाहिये।

6.ग्रिल्‍लड ब्राउन ब्रेड सैंडविच-

आप अपने शाम के नाश्‍ते में आधा ग्रिल्‍ल सैंडविच का सेवन कर सकते है। इस सैंडविच में आप प्‍याज, शिमला मिर्च, टमाटर, पत्‍ता गोभी और पालक का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढ़ें- घरेलू उपायों से दूर करें अनियमित पीरियड्स (महावारी) की समस्या

रात का खाना (8:00pm – 9:30pm)- Dinner For Weight Loss


Weight Loss- मात्र 10 दिन में करे वजन कम

इसे भी पढ़ें- Coconut oil Benefits: नारियल तेल के उपयोग और फायदे

आपका डिनर कम से कम 250 कैलोरी तक का होना चाहिये। इसके लिये आप इन अभी का सेवन कर सकते हैं-

  • चिकन नूडल्‍स सूप- एक बाउल चिकन नूडल्‍स सूप खाने से पेट आराम से भर जाता है। इसमें केवल 150 कैलोरीज ही होती है।
  • रोटी और उबली सब्‍जियां/उबला चिकचन/सोया करी – 2 छोटी रोटियों के साथ आप आधा कप सोया बीन करी या आधा कप चिकन करी का भी सेवन कर सकते है।
  • रात में सोने से पहले ये फैट बर्निंग ड्रिंक जरूर पिएं। इसके सेवन से आपका वजन काम जल्दी से होगा। ये फैट बर्निंग ड्रिंक है, गर्म पानी जी हाँ रात को सोने से पहले इसके सेवन से आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर निकलती है और इसकी मदद से आपको नींद भी अच्‍छी आती है।

Watch Video, Weight Loss Food To Eat

 

इसे भी पढ़ें-

https://www.facebook.com/whatablog/

Please follow and like us:

1 thought on “Weight Loss – मात्र 10 दिन में करे वजन कम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *