ये चार खाने की चीजों से रहें दूर, कभी ज़िन्दगी में नहीं होंगे पिंपल और एक्ने

Health & Beauty

हमारे चहरे पर मुंहासे और पिंपल ये देखने में ख़राब तो लगते ही है साथ ही साथ ये तकलीफ भी बहुत देते है। हर बार निकलने वाले ये पिंपल जब जाते है तो अपने पीछे गंदे और भद्दे लगने वाले दाग-धब्बे भी छोड़ जाते हैं। जो चहरे की खूबसूरती को हटाकर चहरे को बदसूरत बनाते हैं। अगर आप भी इन मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों के साथ साथ केमिकल वाले प्रोडक्ट भी इस्तेमाल कर करके थक चुके हैं तो आपको अपने खानपान में बदलाव लाने की जरूरत है। तो आइये जानते है की वो कोनसी ऐसी चार चीज़ें है जिनको छोड़ने से आप इस परेशनी से छुटकारा पा सकते है।

मैदे से बने खाद्य पदार्थ और शुगर

आप भी चहरे पर लगातार होने वाले पिंपल और एक्ने से काफी परेशान हैं तो आज ही चीनी को ना कह दें। जिन लोगों को मीठा बहुत पसंद होता है उन लोगों को ये पिंपल और एक्ने की परेशानी अधिक होती है। साथ ही साथ उन लोगों को ब्रेड, केक, चावल इन सभी का भी परहेज करना होगा। क्योंकि इन सभी में कार्बोहाइड्रेट होती हैं और कार्बोहाइड्रेट पिंपल और एक्ने को बढ़ाने में मदद करता है।

दूध

बहुत सारे लोगों को दूध और डेयरी के प्रोडक्ट से एलर्जी होती है। और इनकी वजह से बहुत से भी लोगों को चेहरे पर एक्ने और पिंपल की समस्या होने लगती है।

प्रोटीन पाउडर

अगर आप भी जिम जाते हैं और इसके साथ साथ आप किसी प्रकार का प्रोटीन पाउडर ले रहे है तो ये भी एक कारण हो सकता है की उसकी वजह से आपको ये परेशानी झेलनी पड़ रही हो।

कैफीन

अगर आप भी चाय और कॉफ़ी के शौकीन है तो कम कर दीजिये अपने इस शौक को, क्योंकि चाय और कॉफी के ज़्यादा सेवन करने से भी अक्सर पिंपल और एक्ने की शिकायत हो जाती है। इसलिए जहां तक संभव हो सके आप कॉफी से दुरी ही बनाकर रखिये, क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन इंसुलिन लेवल को बढ़ाता है। जिसकी वजह से एक्ने या पिंपल की समस्या होती है।

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *